• Hindi News
  • Sports
  • NADA has started conducting dope tests on the athletes, who are probables for the 2020 Tokyo Olympics

टोक्यो ओलिंपिक / नाडा ने संभावितों का डोप टेस्ट शुरू किया, 150 से ज्यादा खिलाड़ियों की जांच होगी

पिछले एक महीने में बॉक्सिंग, वेटलिफ्टिंग से जुड़े खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल हुए। (फाइल) पिछले एक महीने में बॉक्सिंग, वेटलिफ्टिंग से जुड़े खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल हुए। (फाइल)
X
पिछले एक महीने में बॉक्सिंग, वेटलिफ्टिंग से जुड़े खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल हुए। (फाइल)पिछले एक महीने में बॉक्सिंग, वेटलिफ्टिंग से जुड़े खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल हुए। (फाइल)

  • हॉकी, बॉक्सिंग, शूटिंग, तीरंदाजी से जुड़े एथलीट्स की जांच शुरू
  • नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी ने वेटलिफ्टर सर्बजीत कौर को 4 साल के लिए बैन किया

दैनिक भास्कर

Jan 08, 2020, 08:58 PM IST

खेल डेस्क. नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी(नाडा) ने टोक्यो ओलिंपिक के संभावित खिलाड़ियों के डोप टेस्ट शुरू कर दिए हैं। हॉकी, बॉक्सिंग, शूटिंग, तीरंदाजी, बैडमिंटन, टेनिस और कुश्ती से जुड़े 150 से ज्यादा एथलीट्स की जांच होगी। इससे पहले दिन में वेटलिफ्टर सर्बजीत कौर पर डोपिंग नियमों के उल्लंघन के चलते 4 साल का बैन लगाया गया था। नाडा ने जारी बयान में कहा था, एंटी डोपिंग अनुशासन कमेटी ने कौर को डोपिंग नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया। उन्हें 4 साल के लिए अयोग्य ठहराया गया है। 

पंजाब की सर्बजीत ने फरवरी 2019 में महिलाओं के 71 किलोग्राम वर्ग में नेशनल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप जीती थी। नाडा ने उनका सैंपल इसी साल विशाखापट्टनम में हुए 34वें नेशलन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के दौरान लिया गया था। 28 दिसंबर को ही कॉमनवेल्थ गेम्स 2017 में रजत पदक जीतने वाली वेटलिफ्टर सीमा डोप भी टेस्ट में फेल हुई थीं। उन पर भी 4 साल का बैन लगा है।

सुमित सांगवान पर एक साल का प्रतिबंध

पूर्व ओलिंपियन सुमित सांगवान भी डोप टेस्ट में फेल हुए। नाडा ने 27 दिसंबर को उन पर एक साल का बैन लगाया था। 2012 लंदन ओलिंपिक में उतरने वाले सुमित का सैम्पल अक्टूबर में नाडा ने लिया था। एशियन गेम्स के सिल्वर मेडलिस्ट सुमित वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में भी उतर चुके हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना