ब्रिटेन / ओसाका दुनिया की सबसे कीमती एथलीट; विराट नंबर-15, दो साल पहले 12वें स्थान पर थे



नाओमी ओसाका और विराट कोहली। नाओमी ओसाका और विराट कोहली।
X
नाओमी ओसाका और विराट कोहली।नाओमी ओसाका और विराट कोहली।

  • स्पोर्ट्स बिजनेस कंपनी स्पोर्ट्स प्रो ने दुनिया के सबसे कीमती एथलीट्स की लिस्ट जारी की 
  • लिस्ट में खिलाड़ियों की कीमत को उनकी संपत्ति नहीं, बल्कि पर्सनालिटी और लोकप्रियता के आधार पर मापा गया

Dainik Bhaskar

Aug 23, 2019, 09:08 AM IST

लंदन. दुनिया की नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका दुनिया की सबसे कीमती एथलीट भी हैं। इंग्लैंड के प्रोफेशनल फुटबॉलर रहीम स्टर्लिंग दूसरे और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी जायन विलियम्सन तीसरे स्थान पर हैं। ये लिस्ट ब्रिटेन की स्पोर्ट्स बिजनेस कंपनी स्पोर्ट्स प्रो ने जारी की है, जिसमें खिलाड़ियों के आज के प्रदर्शन के लिहाज से उनकी अगले तीन साल की कीमत का अंदाजा लगाकर उन्हें स्थान दिया गया है। यहां कीमत का खिलाड़ियों की संपत्ति से संबंध नहीं है।

 

लिस्ट में 3 पैमानों को ध्यान रखा गया- अभी के प्रदर्शन के आधार पर अगले तीन साल में खिलाड़ी का करिअर ग्राफ, उम्र, खिलाड़ी की मास अपील। जैसे कि 21 साल की नाओमी ओसाका का अभी लंबा करियर बचा है। उन्होंने दो सिंगल्स ग्रैंडस्लैम जीते हैं और डब्ल्यूटीए रैंकिंग में नंबर-1 तक पहुंची हैं। इस लिहाज से उनका भविष्य बेहतरीन है और उन्हें लिस्ट में पहले पायदान पर रखा गया है।

 

2015 में टेनिस खिलाड़ी जिनी बुशार्ड भी पहले स्थान पर थीं
इस लिस्ट में पहले स्थान पर रहने वाली वे दुनिया की दूसरी महिला खिलाड़ी हैं। 2015 में टेनिस खिलाड़ी जिनी बुशार्ड भी पहले स्थान पर रही थीं। एक और खास बात- इस बार की लिस्ट में सबसे ज्यादा 16 महिला एथलीट्स ने जगह बनाई है। लिस्ट में सिर्फ दो क्रिकेटर हैं। पहले- भारतीय कप्तान विराट कोहली, जो 15वें स्थान पर हैं। दूसरे- सिर्फ 14 वनडे और एक टेस्ट पुराने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, जो कि 40वें स्थान पर हैं।

 

कोहली की रैंकिंग में तीन स्थान की गिरावट
विराट कोहली 2017 में आई पिछली लिस्ट में 12वें स्थान पर थे। इसका मतलब कि उनकी रैंकिंग में दो साल में तीन स्थान की गिरावट आई है। इसकी संभावित वजहों में उनकी कप्तानी में भारतीय टीम की वर्ल्ड कप हार भी शामिल है। वहीं, जोफ्रा आर्चर ने चार महीने पहले ही इंटरनेशनल डेब्यू करने के बाद भी लिस्ट में जगह बनाई है। जब से आर्चर ने डेब्यू किया है, तब से उन्हें इस जेनरेशन के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में गिना जा रहा है।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना