साइक्लिंग / एशिया कप में डोप टेस्ट नहीं, क्योंकि एक टेस्ट के 30 हजार रुपए लग रहे



No dope test in Track Cycling Asia Cup 2019
X
No dope test in Track Cycling Asia Cup 2019

  • टूर्नामेंट को मान्यता नहीं, पैसे फेडरेशन को देने होंगे
  • नाडा की लैब बैन है, सैंपल के 10 हजार की जगह 30 हजार रु. लिए जा रहे हैं

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2019, 10:57 AM IST

खेल डेस्क. साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से दिल्ली में ट्रैक एशिया कप टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। यह एक ओलिंपिक क्वालिफायर टूर्नामेंट है। फिर भी खिलाड़ियों का डोप टेस्ट नहीं किया जा रहा। वजह नाडा (नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी) ने एक सैंपल के लिए फेडरेशन से 30 हजार रुपए मांगे हैं। नाडा की लैब 20 अगस्त को वर्ल्ड एजेंसी ने कमियों को देखते हुए छह महीने के लिए बैन कर दिया है। इस कारण सैंपल को विदेश भेजा रहा है। इस कारण खर्च बढ़ गया है। पहले एक सैंपल के लिए फेडरेशन को लगभग 10 हजार रुपए देने पड़ते थे। टूर्नामेंट में 16 देश के 146 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं।

 

एक भारतीय खिलाड़ी 2017 में डोप में फंस चुका है
टेस्ट नहीं होने के संबंध में भारतीय फेडरेशन ने इंटरनेशनल फेडरेशन को जानकारी दे दी है। उनकी ओर से कहा गया कि चैंपियनशिप में टेस्ट अनिवार्य नहीं है। अगर बाद में टूर्नामेंट में शामिल कोई खिलाड़ी डोपिंग में पकड़ा जाता है तो उसका प्रदर्शन निरस्त कर दिया जाएगा। अन्य खिलाड़ियों और टूर्नामेंट के रिकॉर्ड पर कोई असर नहीं होगा। टूर्नामेंट में भाग ले रहे एक भारतीय खिलाड़ी पर 2017 में डोपिंग के आरोप लग चुके हैं। साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन ओंकार सिंह ने कहा- यह हमारे आयोजन का यह 5वां सीजन है। पहले सभी 4 सीजन में डोप टेस्ट कराए गए थे। लेकिन इस बार टेस्ट काफी महंगा है। हमने नाडा से अपील की है कि वे टेस्ट की राशि को कम कर दें। अगर ऐसा होता है तो हम अंतिम दिन खिलाड़ियों का टेस्ट करा सकते हैं।

 

वहीं, नाडा के डायरेक्टर जनरल नवीन अग्रवाल ने कहा कि यह इवेंट भारत सरकार से मान्यता प्राप्त नहीं है। इस कारण टेस्ट के लिए फेडरेशन को राशि देनी होगी। मान्यता प्राप्त खेलों में टेस्ट का कोई खर्च नहीं लिया जाता। इससे पहले पिछले भोपाल में हुए स्विमिंग चैंपियनशिप के दौरान फेडरेशन ने नाडा को जानकारी नहीं दी थी। अंतिम दिन नाडा केवल तीन सैंपल ले सका था।

 

चौथी बार पैरा ओलिंपिक कमेटी निलंबित हुई 
खेल मंत्रालय ने नियम विरुद्ध अपने अध्यक्ष को हटाने के कारण पैरालिंपिक कमेटी को निलंबित कर दिया है। जानकारी के अनुसार कमेटी ने 4 मई को आम सभा करके अपने नियमों में बदलाव करते हुए अध्यक्ष राव इंद्रजीत सिंह को पद से हटा दिया। खेल मंत्रालय ने इसे स्पोर्ट्स कोड का उल्लंघन मानते हुए कमेटी को निलंबित कर दिया हैं। इस बीच 24 और 25 सितंबर को इंडियन पैरालिंपिक गेम्स भी होने हैं।

 

रोनाल्डो ने 200 मीटर स्प्रिंट में नया रिकॉर्ड बनाया
भारत के साइक्लिस्ट रोनाल्डो ने मंगलवार को 200 मीटर स्प्रिंट टाइम ट्रायल इवेंट में नया एशियन रिकॉर्ड बनाया। रोनाल्डो ने क्वालिफिकेशन राउंड में 10.065 सेकंड का समय लिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड चीन के लियू के नाम था। लियू ने 2018 में 10.149 सेकंड में यह रेस पूरी की थी। वे फाइनल में मेडल जीतना चाहेंगे। रोनाल्डो ने इवेंट के पहले दिन दो गोल्ड जीते थे। टूर्नामेंट के दूसरे दिन भारत ने पांच मेडल जीते। शिवा ने इंडिविजुअल कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता। इसके अलावा पूनम चंद ने सिल्वर, इलंगम देवी ने सिल्वर, श्वाति सिंह ने ब्रॉन्ज और इरुंगम देवी ने ब्रॉन्ज जीता। टीम पहले दिन 5 गोल्ड, 4 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज जीते थे। यानी भारत ने अब तक 6 गाोल्ड, 6 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज सहित कुल 18 मेडल जीत लिए हैं।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना