फ्रेंच ओपन / फेडरर, नडाल और जोकोविच 7 साल बाद एक साथ किसी ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचे



French Open: Roger Federer, Nadal and Novak Djokovic together in semifinal of a grand slam after 7 years
X
French Open: Roger Federer, Nadal and Novak Djokovic together in semifinal of a grand slam after 7 years

  • 2012 में फ्रेंच ओपन में फेडरर, नडाल और जोकोविच एक साथ अंतिम-4 में पहुंचे थे
  • आज सेमीफाइनल में फेडरर का मुकाबला नडाल से शाम 4.20 बजे 
  • जोकोविच का मुकाबला डोमिनिक थिएम से शाम 6.20 बजे से होगा

Dainik Bhaskar

Jun 07, 2019, 12:57 PM IST

खेल डेस्क. फ्रेंच के सेमीफाइनल में आज स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर का मुकाबला शाम 4.20 बजे से स्पेन के राफेल नडाल से होगा। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच का सामना शाम 6:20 बजे से ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम से होगा। 2012 फ्रेंच ओपन के बाद यह पहला मौका है जब फेडरर, नडाल और जोकोविच एक साथ किसी ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचे। साथ ही सात साल बाद चार टॉप सीड खिलाड़ी किसी ग्रैंडस्लैम के अंतिम-4 में पहुंचे। पिछली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन 2012 में चार टॉप सीड खिलाड़ी सेमीफाइनल खेले थे।

नडाल-फेडरर 8 साल बाद फ्रेंच ओपन में आमने-सामने

  1. नडाल और फेडरर आठ साल बाद फ्रेंच ओपन में आमने-सामने होंगे। पिछली बार 2011 में नडाल ने फेडरर को शिकस्त दी थी। दोनों के बीच इस टूर्नामेंट में यह दूसरा मुकाबला होगा। फेडरर 6 साल बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचे हैं जबकि स्पेन के नडाल ने 12वीं बार सेमीफाइनल में जगह बनाई। दूसरी ओर 2009 के चैम्पियन फेडरर दूसरी बार खिताब की तलाश में हैं।

  2. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच ने क्वार्टरफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 7-5, 6-2, 6-2 से शिकस्त दी थी। वहीं, चौथी वरीयता प्राप्त थिएम ने रूस के करेन खाचानोव को 6-2, 6-4, 6-2 से हराया। जोकोविच ने 2016 में फ्रेंच ओपन खिताब जीता था। इस टूर्नामेंट में यह उनकी इकलौती खिताबी जीत है।

  3. थिएम अगर जोकोविच को हरा देते हैं तो फाइनल में उनका मुकाबला फेडरर या नडाल से होगा। वह मुकाबला भी उनके लिए कठिन होगा। आंकड़े भी थिएम के पक्ष में नहीं हैं। ग्रैंडस्लैम के इतिहास में 11 बार बिग-थ्री (फेडरर, नडाल और जोकोविच) एक साथ सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। इनमें 10 बार इन्हीं तीनों में से किसी एक ने फाइनल जीता।

  4. बिग-थ्री ग्रैंडस्लैम खिताब (जब तीनों सेमीफाइनल खेले)

    खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियन ओपन फ्रेंच ओपन विंबलडन यूएस ओपन कुल
    राफेल नडाल 0 4 1 0 5
    नोवाक जोकोविच 2 0 0 1 3
    रोजर फेडरर 0 0 1 1 2

  5. जोकोविच ने टॉप-4 खिलाड़ियों के सेमीफाइनल में पहुंचने पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ‘यह टूर्नामेंट और शीर्ष चार खिलाड़ियों की गुणवत्ता को दिखाता है। टॉप-4 खिलाड़ियों का सेमीफाइनल खेलना बड़ी बात है। इससे उनमें और भी ज्यादा प्रतिद्वंद्विता बढ़ेगी। फेडरर, नडाल और मैं अभी भी टेनिस के बड़े टूर्नामेंट का मजा ले रहे हैं। यह देखना सुखद है।’

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना