• Hindi News
  • Sports
  • Oscar Awards News Updates; 'Hair Love' director Matthew Cherry second athlete after Kobe Bryant to win Award

उपलब्धि / पूर्व फुटबॉलर मैथ्यू चैरी ने शॉर्ट फिल्म हेयर लव के लिए ऑस्कर जीता, कोबे ब्रायंट के बाद दूसरे एथलीट बने

पूर्व अमेरिकी फुटबॉलर मैथ्यू चैरी (बाएं) ने एनीमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए एकेडमी ऑस्कर अवॉर्ड जीता। पूर्व अमेरिकी फुटबॉलर मैथ्यू चैरी (बाएं) ने एनीमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए एकेडमी ऑस्कर अवॉर्ड जीता।
X
पूर्व अमेरिकी फुटबॉलर मैथ्यू चैरी (बाएं) ने एनीमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए एकेडमी ऑस्कर अवॉर्ड जीता।पूर्व अमेरिकी फुटबॉलर मैथ्यू चैरी (बाएं) ने एनीमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए एकेडमी ऑस्कर अवॉर्ड जीता।

  • कोबे ब्रायंट ने 2018 में एनीमेटेड शॉर्ट फिल्म ‘डियर बास्केटबॉल’ के लिए एकेडमी ऑस्कर अवॉर्ड जीता था
  • इसी साल 26 जनवरी को हेलिकॉप्टर क्रैश में ब्रायंट और उनकी बेटी समेत 7 लोगों की मौत हो गई

दैनिक भास्कर

Feb 10, 2020, 03:55 PM IST

खेल डेस्क. पूर्व अमेरिकी फुटबॉलर मैथ्यू ए चैरी ने रविवार रात को अपनी एनीमेटेड शॉर्ट फिल्म ‘हेयर लव’ के लिए एकेडमी ऑस्कर अवॉर्ड जीता। उन्होंने फिल्म को डायरेक्ट किया है। मैथ्यू यह अवॉर्ड पाने वाले दूसरे एथलीट हैं। इससे पहले दिवंगत अमेरिकी बास्केटबॉल प्लेयर कोबे ब्रायंट ने 2018 में एकेडमी अवॉर्ड जीता था। ब्रायंट ने एनीमेटेड शॉर्ट फिल्म ‘डियर बास्केटबॉल’ को डायरेक्ट किया था। इसी साल 26 जनवरी को हेलिकॉप्टर क्रैश में ब्रायंट और उनकी बेटी समेत 7 लोगों की मौत हो गई थी। 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स का आयोजन हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में हुआ।

मैथ्यू ने यह अवॉर्ड ब्रायंट को समर्पित किया है। उन्होंने फिल्म ‘हेयर लव’ बालों को लेकर होने वाले भेदभाव को खत्म करने के उद्देश्य से बनाई है। फिल्म की स्टोरी एक ऐसे व्यक्ति के जीवन पर आधारित है, जो अपनी बेटी के बालों को पहली बार बनाता (संवारता) है। इस फिल्म को करेन रुपेर्ट टॉलिवेर ने प्रोड्यूस की है।

दक्षिण कोरियन फिल्म ‘पैरासाइट’ को बेस्ट पिक्चर अवॉर्ड
फिल्म समीक्षकों के दावों झुठलाते हुए दक्षिण कोरियन फिल्म ‘पैरासाइट’ ने बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया। ‘पैरासाइट’ ऑस्कर जीतने वाली पहली गैर-अंग्रेजी फिल्म बन गई है। इस फिल्म को कुल चार अवार्ड - बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले, बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट इंटरनेशनल फीचर कैटिगरी में मिले हैं। बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड ‘जोकर’ के लिए वॉकिन फीनिक्स को मिला। वहीं, फिल्म ‘जूडी’ के लिए रिनी जैलवेगर बेस्ट एक्ट्रेस चुनी गईं।  ‘पैरासाइट’ के लिए बॉन्ग जून हो ने बेस्ट डायरेक्टर का खिताब जीता।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना