पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Ras Abu Aboud Stadium: Qatar Building \'Reusable\' Stadium From 1,000 Shipping Containers

कतर में वर्ल्ड कप के लिए 1000 कंटेनर से बन रहा है स्टेडियम, टूर्नामेंट के बाद दोबारा इस्तेमाल होगा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रस अबु अबुद स्टेडियम।
  • दोहा के रस अबु अबुद स्टेडियम को बनाने के लिए चीन से कंटेनर लाए जा रहे
  • अबुद स्टेडियम की दर्शक क्षमता 40 हजार होगी, यह 2020 में तैयार हो जाएगा, कतर में 2022 में होगा फुटबॉल वर्ल्ड कप

खेल डेस्क. फुटबॉल का 22वां वर्ल्ड कप 2022 में कतर में होगा। पहली बार वर्ल्ड कप किसी अरब देश में होगा। 2009 में जब कतर को मेजबानी मिली थी, तब यह प्लान बनाया गया था वह दूसरे देशों को भी खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने में योगदान देगा। इसके तरह स्टेडियम बनाने की भी बात थी। वर्ल्ड कप के मैच 3 शहरों के 8 स्टेडियम में होंगे। इसमें कतर की राजधानी दोहा में बन रहा रस अबु अबुद स्टेडियम भी शामिल है। यह स्टेडियम 1000 कंटेनर से बन रहा है। इसके लिए चीन से 90 कंटेनर की पहली खेप दोहा पहुंच चुकी है।
 
खास बात ये है कि वर्ल्ड कप के बाद इस स्टेडियम को तोड़ दिया जाएगा। यह फीफा का पहला ऐसा स्टेडियम होगा,जो री-यूजेबल होगा। स्टेडियम को तोड़कर इसके कंटेनर दूसरे देश में स्टेडियम बनाने के लिए भेज दिए जाएंगे। अबुद स्टेडियम की दर्शक क्षमता 40 हजार होगी। यह स्टेडियम 2020 में बनकर तैयार हो जाएगा।
 

 

कंटेनर को स्थाई रखने के लिए उसमें भारी सामान भरे जाते हैं
वर्ल्ड कप के एक स्थानीय पदाधिकारी के मुताबिक, ‘यह उन देशों के लिए बेहतरीन मौका है जो इन सारी सुविधाओं का इस्तेमाल करना चाहते हैं।’ स्टेडियम में लगाए जाने वाले सभी पार्ट्स दोबारा से किसी और स्टेडियम को बनाने इस्तेमाल किए जा सकते हैं। कंटेनर को स्थाई रखने के लिए पोर्ट पर उतारने के बाद उसमें भारी सामान भरे जाते हैं। इसके बाद स्टेडियम को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
 

कंटेनर में स्टेडियम के बाथरूम, ऑफिस और गेस्ट रूम बनाए जाएंगे
बिल्डिंग ब्लॉक्स के साइज के कंटेनर में स्टेडियम के बाथरूम, ऑफिस और गेस्ट रूम बनाए जाएंगे। बिल्डर्स के लिए सबसे जरूरी है कि यह अपने स्थान पर बरकरार रहे। कतर ने इस साल एक स्टेडियम तैयार कर लिया है। उसके दो स्टेडियम पहले से ही तैयार थे। अल वकरा शहर में अल जानुब स्टेडियम को वर्ल्ड कप के लिए तैयार घोषित कर दिया गया है। इसकी दर्शक क्षमता 40 हजार है।
 

 

लुसैल के आइकॉनिक स्टेडियम की दर्शक क्षमता 80 हजार
अभी भी 5 स्टेडियम में काम जारी है। टूर्नामेंट में लुसैल शहर का आइकॉनिक स्टेडियम दर्शक क्षमता के हिसाब से सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। यहां एक साथ 80 हजार दर्शक मैच देख सकते हैं। टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह, ग्रुप मैच, राउंड-16 के मैच, क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल का कोई एक मैच और फाइनल मुकाबला यहीं खेला जाएगा।
 

वर्ल्ड कप 2022 के स्टेडियम

नाम दर्शक क्षमता निर्माण स्थिति
अल बायत स्टेडियम 60 हजार काम जारी
अल जानुब स्टेडियम 40 हजार तैयार
अल रयान स्टेडियम 40 हजार काम जारी
अल थुमामा स्टेडियम 40 हजार काम जारी
एजुकेशन सिटी स्टेडियम 40 हजार काम जारी
खलीफा स्टेडियम 40 हजार तैयार
लुसैल आइकॉनिक स्टेडियम 80 हजार कामजारी
रस अबु अबुद स्टेडियम 40 हजार काम जारी

 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें