शूटिंग वर्ल्ड कप / सौरभ ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता, राही ने स्वर्ण और ओलिंपिक कोटा हासिल किया



सौरभ चौधरी। सौरभ चौधरी।
राही सरनोबत। राही सरनोबत।
X
सौरभ चौधरी।सौरभ चौधरी।
राही सरनोबत।राही सरनोबत।

  • भारतीय शूटर ने 246.3 अंक के साथ 3 महीने पुराना अपना रिकॉर्ड तोड़ा, तब 245 अंक हासिल किए थे
  • 17 साल के सौरभ का सीजन में यह दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड मेडल, फरवरी में दिल्ली में भी स्वर्ण जीता था

Dainik Bhaskar

May 27, 2019, 11:03 PM IST

म्यूनिख. भारतीय शूटर सौरभ चौधरी ने यहां चल रहे वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता। भारतीय शूटर राही सरनोबत महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल का स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहीं। उन्होंने इसके कैटेगरी में ओलिंपिक कोटा भी हासिल किया।

सौरभ ने पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों में भी स्वर्ण जीता था

  1. पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वालीं सरनोबत ने फाइनल में 37 अंक हासिल किया। वे टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली भारत की छठी निशानेबाज हैं।

     

     

    राही सरनोबत।

  2. राही से पहले अपूर्वी चंदेला और अंजुम मौदगिल (10 मीटर एयर राइफल), सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा (10 मीटर एयर पिस्टल), दिव्यांश पंवार (10 मीटर एयर राइफल) ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं। 

  3. इस वर्ल्ड कप में भारत का यह तीसरा स्वर्ण पदक है। वह पदक तालिका में शीर्ष पर है। चीन एक स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर है।

  4. रविवार को भारतीय शूटर अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर राइफल में 251 के स्कोर के साथ गोल्ड मेडल जीता था। अपूर्वी का सीजन में दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड है। उन्होंने दिल्ली में हुए वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता था।

  5. सोमवार को 17 साल के सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में 246.3 अंक हासिल किए, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इसके पहले इस कैटेगरी का वर्ल्ड रिकॉर्ड (245 अंक) सौरभ के ही नाम था, जो उन्होंने इसी साल फरवरी में बनाया था।

  6. सौरभ का इस सीजन में यह दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड मेडल है। इससे पहले उन्होंने फरवरी में दिल्ली में हुए वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक जीता था। मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल का रजत रूस के एर्टम चेरेनूसोव ने जीता। उन्होंने 243.8 हासिल किए। चीन के वेई पैंग 220.7 अंक हासिल कर कांस्य पदक जीतने में सफल रहे।

  7. सौरभ ने पिछले साल यूथ ओलेंपिक और जकार्ता एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीते थे। 10 मीटर एयर पिस्टल कैटेगरी में सीनियर और जूनियर दोनों वर्ग का वर्ल्ड रिकॉर्ड उनके ही नाम है।

  8. 10 मीटर एयर पिस्टल में फाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाले भारतीयों में सौरभ और शाहजर रिजवी थे। क्वालिफाइंग में सौरभ 586 अंक के साथ दूसरे और रिजवी 583 अंक के साथ पांचवें नंबर पर रहे थे। रिजवी फाइनल में 177.6 अंक ही हासिल कर पाए और 5वें नंबर पर रहे।

  9. वुमन्स 25 मीटर पिस्टल में एक अन्य भारतीय मनु भाकर को सातवें राउंड में अपनी पिस्टल की गड़बड़ी का नुकसान उठाना पड़ा। वे फाइनल में पांचवें स्थान पर रहीं। वे छठवें राउंड तक ओलिंपिक कोटा हासिल करने की होड़ में बनी हुईं थीं। 50 मीटर मेन्स राइफल थ्री पोजिशन में भारत के चैन सिंह 41वें और पारुल कुमार 52वें स्थान पर रहे। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना