खेलो इंडिया यूथ गेम्स / उप्र के रफी और प्रतिष्ठा ने टूर्नामेंट का पहला गोल्ड जीता

Dainik Bhaskar

Jan 09, 2019, 07:58 AM IST



गेम्स के लिए तैयार बालेवाड़ी कॉम्पलेक्स। गेम्स के लिए तैयार बालेवाड़ी कॉम्पलेक्स।
गेम्स के लोगो के साथ खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़। गेम्स के लोगो के साथ खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़।
second khelo India games to be started in Pune from today
second khelo India games to be started in Pune from today
X
गेम्स के लिए तैयार बालेवाड़ी कॉम्पलेक्स।गेम्स के लिए तैयार बालेवाड़ी कॉम्पलेक्स।
गेम्स के लोगो के साथ खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़।गेम्स के लोगो के साथ खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़।
second khelo India games to be started in Pune from today
second khelo India games to be started in Pune from today

  • पुणे में टूर्नामेंट की आधिकारिक शुरुआत आज, 18 खेलों में हिस्सा लेंगे 9000 से ज्यादा खिलाड़ी
  • पहले खेलो इंडिया गेम्स 2018 की मेजबानी दिल्ली ने की थ, तब हरियाणा ने जीते थे सबसे ज्यादा 38 गोल्ड मेडल

खेल डेस्क. खेलो इंडिया यूथ गेम्स का दूसरा संस्करण बुधवार से महाराष्ट्र के पुणे में शुरू हो रहा है। 11 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 18 खेलों में 9 हजार से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इनके अलावा लगभग 4 हजार टीम स्टाफ और अधिकारी यहां मौजूद रहेंगे। मेजबान महाराष्ट्र से कुल 900 खिलाड़ियों का दल शामिल हुआ है। हालांकि, इसके आधिकारिक उद्घाटन से पहले ही कुछ खेलों के मुकाबले शुरू हो गए। जिम्नास्ट मोहम्मद रफी और प्रतिष्ठा सामंता इस संस्करण में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए।

 

जिम्नास्टिक में उत्तर प्रदेश के दो खिलाड़ियों ने पदक जीते

अंडर-17 मेंस कैटेगरी में उत्तर प्रदेश के मोहम्मद रफी ने आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक में 68.25 स्कोर के साथ गोल्ड जीता। उत्तर प्रदेश के ही राज यादव ने 67.50 स्कोर के साथ सिल्वर और दिल्ली के तुषार कल्याण ने 66.90 स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया।

 

पहले संस्करण में भी पदक जीत चुके हैं तुषार

तुषार ने पिछले खेलो इंडिया गेम्स में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं, वुमन्स कैटेगरी में बंगाल की प्रतिष्ठा 42.05 स्कोर के साथ नंबर-1 पर रहीं। महाराष्ट्र की सिद्धि हटेकर ने 40.85 स्कोर के साथ सिल्वर और उनकी जुड़वां बहन रिद्धि ने 40.45 स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। 

 

पिछले संस्करण में महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर रहा था

पहले खेलो इंडिया गेम्स 2018 की मेजबानी दिल्ली ने की थी। तब हरियाणा ने सर्वाधिक 38 गोल्ड, 26 सिल्वर और 38 ब्रॉन्ज हासिल किए थे। महाराष्ट्र को 36 गोल्ड, 32 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज मिले थे। तीसरे नंबर पर मेजबान दिल्ली था। उसे 25 गोल्ड, 29 सिल्वर और 40 ब्रॉन्ज मेडल मिले थे। इस बार यूथ ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट शूटर मनु भाकर और सौरभ चौधरी, वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा पर सभी की नजरें रहेंगी।

 

सचिन

 

डिजिटल बना बालेवाड़ी कॉम्पलेक्स
मुख्य स्टेडियम बालेवाड़ी कॉम्पलेक्स में ज्यादातर खेलों का आयोजन होगा। इस स्टेडियम को डिजिटलाइज्ड किया गया है और शूटिंग रेंज को तकनीकी रूप से अपग्रेड किया गया। इस स्टेडियम में नेशनल गेम्स और कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स भी हो चुके हैं। इसके अलावा आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टिट्यूट में तीरंदाजी, एनडीए हॉकी ग्राउंड में महिला हॉकी, फ्लेम यूनिवर्सिटी और पुलिस ग्राउंड में फुटबॉल के मुकाबले होंगे। 

 

 

खेलों

 

 

मोदी ने की थी यूथ गेम्स की शुरुआत

पिछले साल दिल्ली में 31 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले खेलो इंडिया गेम्स की शुरुआत की थी। इसका लक्ष्य जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करना था।

COMMENT