--Advertisement--

ऑस्ट्रेलियन ओपन / सेरेना ने मां बनने के बाद 2 ग्रैंडस्लैम फाइनल खेले, ऑलटाइम रिकॉर्ड की बराबरी का मौका

Dainik Bhaskar

Jan 12, 2019, 10:32 AM IST


Serena chasing 24th grand slam title to tie Margaret Court's record
सेरना ने सात बार ऑस्ट्रेलिय ओपन जीता है। सेरना ने सात बार ऑस्ट्रेलिय ओपन जीता है।
सेरना के नाम तीन फ्रेंच ओपन खिताब हैं। सेरना के नाम तीन फ्रेंच ओपन खिताब हैं।
सेरेना ने 2017 ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में सिमोना हालेप को हराया था। सेरेना ने 2017 ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में सिमोना हालेप को हराया था।
सेरेना 7 विलम्बडन खिताब जीते हैं। सेरेना 7 विलम्बडन खिताब जीते हैं।
सेरेना ने कुल 23 ग्रैंडस्लैम जीते हैं। सेरेना ने कुल 23 ग्रैंडस्लैम जीते हैं।
1924 का ऑस्ट्रेलियन ओपन।  जेम्स एंडरसन ने सिंगल्स का फाइनल जीत लिया था। 1924 का ऑस्ट्रेलियन ओपन। जेम्स एंडरसन ने सिंगल्स का फाइनल जीत लिया था।
X
Serena chasing 24th grand slam title to tie Margaret Court's record
सेरना ने सात बार ऑस्ट्रेलिय ओपन जीता है।सेरना ने सात बार ऑस्ट्रेलिय ओपन जीता है।
सेरना के नाम तीन फ्रेंच ओपन खिताब हैं।सेरना के नाम तीन फ्रेंच ओपन खिताब हैं।
सेरेना ने 2017 ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में सिमोना हालेप को हराया था।सेरेना ने 2017 ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में सिमोना हालेप को हराया था।
सेरेना 7 विलम्बडन खिताब जीते हैं।सेरेना 7 विलम्बडन खिताब जीते हैं।
सेरेना ने कुल 23 ग्रैंडस्लैम जीते हैं।सेरेना ने कुल 23 ग्रैंडस्लैम जीते हैं।
1924 का ऑस्ट्रेलियन ओपन।  जेम्स एंडरसन ने सिंगल्स का फाइनल जीत लिया था।1924 का ऑस्ट्रेलियन ओपन। जेम्स एंडरसन ने सिंगल्स का फाइनल जीत लिया था।

  • 114 साल पुराना ऑस्ट्रेलियन ओपन कल से
  • 37 साल की सेरेना विलियम्स के नाम अब तक 23 ग्रैंडस्लैम
  • महिला टेनिस में सबसे ज्यादा 24 ग्रैंडस्लैम जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की मार्गेट कोर्ट के नाम

खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में 14 जनवरी से 107वें ऑस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत होगी। 114 साल पुराने इस टूर्नामेंट में इस बार सभी की नजर अमेरिका की सेरेना विलियम्स पर रहेगी। 37 साल की सेरेना ने अब तक 23 ग्रैंडस्लैम जीते हैं। सेरेना अगर यहां फाइनल जीत लेती हैं तो ऑस्ट्रेलिया की पूर्व खिलाड़ी मार्गेट कोर्ट के ऑलटाइम रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी। मार्गेट ने सबसे ज्यादा 24 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते थे।

2017 में गर्भवती होने के बावजूद जीती थी ऑस्ट्रेलियन ओपन

  1. सेरेना अपना पिछला ग्रैंडस्लैम भी ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीती थीं। 2017 में दो महीने की गर्भवती होने के बावजूद उन्होंने इस खिताब पर कब्जा जमाया था। मां बनने के बाद सेरेना दो बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचीं, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। पिछले साल विम्बलडन में उन्हें जर्मनी की एंजलिक कर्बर ने हराया था। वहीं, यूएस ओपन में जापान की नाओमी ओसाका के हाथों हार मिली थी।

  2. सबसे ज्यादा ग्रैंड्स्लैम जीतने वाली टॉप-5 महिला खिलाड़ी

    खिलाड़ी देश ऑस्ट्रेलियन ओपन फ्रेंच ओपन विम्बलडन यूएस ओपन कुल ग्रैंडस्लैम
    मार्गेट कोर्ट ऑस्ट्रेलिया 11 5 3 5 24
    सेरेना विलियम्स अमेरिका 7 3 7 6 23
    स्टेफी ग्राफ जर्मनी 4 6 7 5 22
    हेलेन विल्स मूडी अमेरिका 0 4 8 7 19
    क्रिस एवर्ट अमेरिका 2 7 3 6 18

  3. सेरेना वर्ल्ड रैंकिंग में 16वें स्थान पर

    पिछले साल के अंत में होपमैन कप में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने वाली सेरेना की वर्तमान रैंकिंग 16 है। इसके बावजूद उनके रिकॉर्ड को देखकर उन्हें टूर्नामेंट का दावेदार बताया जा रहा है। हालांकि, सेरेना की राह आसान नहीं होगी। इस बार टूर्नामेंट में उन्हें सबसे मुश्किल ड्रॉ मिला है।

  4. सेरेना का पहला मैच जर्मनी की ततजाना मारिया से होगा। मारिया की वर्ल्ड रैंकिंग 71 है। सेरेना अगर उन्हें हरा देती हैं तो दूसरे दौर में उनका मुकाबला 129वीं रैंक की चीनी खिलाड़ी शुआई पेंग से हो सकता है। वहीं, तीसरे दौर में सेरेना का मुकाबला 23वीं रैंकिंग की स्पेनिश खिलाड़ी कार्ला नवारो से हो सकता है

  5. चौथे दौर में नंबर एक खिलाड़ी हालेप से हो सकता मुकाबला

    तीन राउंड पार करने के बाद सेरेना के लिए मुश्किलें बढ़ेंगी। चौथे दौर में उनका मुकाबला वर्ल्ड नंबर एक रोमानिया की सिमोना हालेप से होगा। अगर वे हालेप की चुनौती को पार कर गईं तो क्वार्टर फाइनल में उनके सामने 7वीं रैंक की खिलाड़ी चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा होंगी।

  6. हालेप और प्लिस्कोवा को अगर सेरेना हरा देती हैं तो सेमीफाइनल में यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना से भिड़ेंगी। स्वितोलिना की वर्ल्ड रैंकिंग छह है। सेरेना अगर उन्हें भी हरा देती हैं तो फाइनल में एक बार फिर जर्मनी की कर्बर उनके सामने हो सकती हैं। कर्बर वर्तमान में दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी हैं।

  7. ऐसे में 37 साल की सेरेना को 24वें ग्रैंडस्लेम को जीतने के लिए अपने से रैंकिंग में ऊपर में चार खिलाड़ियों हराना होगा। इसलिए सेरेना के लिए यह सबसे मुश्किल ड्रॉ माना जा रहा है। उन्हें मार्गेट की बराबरी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।
     

Astrology
Click to listen..