यूएस ओपन / सुमित ने 8 साल की उम्र में खेलना शुरू किया; बचपन में फेडरर का स्टाइल कॉपी करते थे, अब उन्हीं से पहला मैच



सुमित नागल और रोजर फेडरर। सुमित नागल और रोजर फेडरर।
X
सुमित नागल और रोजर फेडरर।सुमित नागल और रोजर फेडरर।

  • 22 साल के सुमित नागल का यह पहला ग्रैंड स्लैम
  • यूएस ओपन आज से, 1998 के बाद पहली बार एक ग्रैंड स्लैम में दो भारतीय

Dainik Bhaskar

Aug 26, 2019, 09:16 AM IST

खेल डेस्क. साल का आखिरी टेनिस ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन सोमवार से शुरू हो रहा है। इसमें भारत के दो खिलाड़ी सुमित नागल और प्रजनेश गुणेश्वरन हिस्सा ले रहे हैं। 1998 के बाद यह पहला मौका है, जब एक ग्रैंड स्लैम में दो भारतीय हिस्सा लेंगे। 21 साल पहले लिएंडर पेस और महेश भूपति विंबलडन में उतरे थे। 22 साल के सुमित का यह पहला ग्रैंड स्लैम होगा। उनका पहला मैच फेडरर से होगा।

 

सुमित नागल हरियाणा के झज्जर जिले के छोटे से गांव जैतपुर से हैं। परिवार में किसी की खेलों में जरा भी दिलचस्पी नहीं रही। बस उनके फौजी पिता सुरेश नागल को टेनिस में रुचि थी। सुरेश को एक रोज ख्याल आया कि उनका बेटा भी तो दूसरे खिलाड़ियों की तरह खेलता नजर आ सकता है। उम्र करीब आठ साल। परिवार दिल्ली के नांगलोई में आकर रहने लगा था। यहां पिता टीचर की जॉब करते। साथ ही बेटे को कभी डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तो कभी पश्चिम बिहार के खेल मैदान में अभ्यास कराने ले जाते।

 

पिता ने कहा- आधा दर्जन से ज्यादा जगह अभ्यास कराया
सुरेश बताते हैं- 'टेनिस के कोच ही बहुत कम मिलते हैं। इसलिए जहां अच्छे कोच के बारे में पता चलता, वहां बेटे को लेकर जाता। आधा दर्जन से ज्यादा जगह अभ्यास कराया। 2010 में अपोलो टायर वालों की टैलेंट सर्च प्रतियोगिता में सुमित चुन लिए गए। दो साल तक उन्होंने स्पॉन्सर किया। सुमित ने महेश भूपति की एकेडमी में भी ट्रेनिंग ली थी।

 

हरियाणा में टेनिस का ज्यादा क्रेज नहीं है। इसी वजह से हमें उनकी ट्रेनिंग के लिए दिल्ली शिफ्ट होना पड़ा। करीब पिछले नौ साल से वो कनाडा, स्पेन, जर्मनी में ट्रेनिंग कर चुका है। आज बहुत खुशी हो रही है कि सुमित रोजर फेडरर के खिलाफ अपने ग्रैंडस्लैम का पहला मैच खेलने जा रहा है।'

 

सुमित ने कहा- महेश भूपति मेरे मेंटोर हैं और हमेशा रहेंगे
सुमित दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रहे महेश भूपति को अपना मेंटोर मानते हैं। सुमित कहते हैं- 'भूपति मेरे मेंटोर हैं और हमेशा रहेंगे। मैं करीब 10 साल का था, तब उनकी एकेडमी में पहली बार गया था। उन्होंने मेरे खेल को निखारा। उन्होंने ही मुझे स्पॉन्सर भी किया था।'

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना