• Hindi News
  • Sports
  • Olympic Torch 2020 | Tokyo 2020 Summer Olympic Torch Relay Route Latest Details News Updates; Olympic flame lit in Greece

टोक्यो ओलिंपिक / 133 दिन पहले ग्रीस में टॉर्च रिले शुरू, पहली बार महिला एथलीट ने थामी यह मशाल; 8 दिन में 3500 किलोमीटर का सफर तय करेगी

ग्रीस की ओलिंपिक शूटिंग चैम्पियन एना कोरकाकी पहली मशाल धावक बनीं। ग्रीस की ओलिंपिक शूटिंग चैम्पियन एना कोरकाकी पहली मशाल धावक बनीं।
ग्रीस की एक्ट्रेस शैंथी जॉर्जियू ओलिंपिया में हुए समारोह में मशाल थामे हुए। ग्रीस की एक्ट्रेस शैंथी जॉर्जियू ओलिंपिया में हुए समारोह में मशाल थामे हुए।
गुरुवार को मशाल जलाने की सेरेमनी में ग्रीस एक्ट्रेस शैंथी जॉर्जियू मुख्य भूमिका में रहीं। गुरुवार को मशाल जलाने की सेरेमनी में ग्रीस एक्ट्रेस शैंथी जॉर्जियू मुख्य भूमिका में रहीं।
X
ग्रीस की ओलिंपिक शूटिंग चैम्पियन एना कोरकाकी पहली मशाल धावक बनीं।ग्रीस की ओलिंपिक शूटिंग चैम्पियन एना कोरकाकी पहली मशाल धावक बनीं।
ग्रीस की एक्ट्रेस शैंथी जॉर्जियू ओलिंपिया में हुए समारोह में मशाल थामे हुए।ग्रीस की एक्ट्रेस शैंथी जॉर्जियू ओलिंपिया में हुए समारोह में मशाल थामे हुए।
गुरुवार को मशाल जलाने की सेरेमनी में ग्रीस एक्ट्रेस शैंथी जॉर्जियू मुख्य भूमिका में रहीं।गुरुवार को मशाल जलाने की सेरेमनी में ग्रीस एक्ट्रेस शैंथी जॉर्जियू मुख्य भूमिका में रहीं।

  • 19 मार्च को एथेंस के पैनाथेनिक स्टेडियम में मशाल को टोक्यो ओलिंपिक के आयोजकों को सौंप दिया जाएगा, जापान में फुकुशिमा शहर से रिले की शुरुआत होगी
  • अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थामस बाक ने कहा- आज ओलिंपिक मशाल की जापान तक की यात्रा की शुरुआत हो गई, यह पूरे देश को प्रकाशवान कर देगी

दैनिक भास्कर

Mar 12, 2020, 08:01 PM IST

खेल डेस्क. ग्रीस में कोरोनावायरस से पहली मौत के बीच गुरुवार को प्राचीन शहर ओलिंपिया में टोक्यो ओलिंपिक की मशाल जलाई गई। इस मौके पर पारंपरिक पोशाक पहनी महिलाओं ने सूर्य की रोशनी की मदद से टॉर्च रिले जलाई। मशाल रैली ग्रीस में 8 दिन घूमेगी। इस दौरान 3500 किलोमीटर की दूरी तय होगी। रिले 37 शहरों और 15 पुरातात्विक स्थलों तक पहुंचेगी। 19 मार्च को एथेंस के पैनाथेनिक स्टेडियम में इस मशाल को टोक्यो ओलिंपिक के आयोजकों को सौंप दिया जाएगा। इसी स्टेडियम में 1896 में पहले आधुनिक ओलिंपिक गेम्स हुए थे। जापान पहुंचने के बाद मशाल रिले फुकुशिमा से शुरू होगी और राजधानी टोक्यो में इसका समापन होगा। 

ओलिंपिक शूटिंग चैम्पियन एना कोरकाकी ने सबसे पहले मशाल थामी। पहली बार किसी महिला को इस भूमिका के लिए चुना गया था। देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ने के बाद यह समारोह बिना दर्शकों के हुआ। हालांकि, पहले मशाल रिले के लिए ओलिंपिया में 12 हजार लोगों के आने की उम्मीद थी। वहीं, अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति की तरफ से भी 700 लोगों के इसमें शामिल होने की तैयारी थी। लेकिन गुरुवार के समारोह में सिर्फ 100 लोग पहुंचे।

कोविड-19 के कारण बुधवार को ड्रेस रिहर्सल रद्द हुई थी

इससे पहले, कोविड-19 के कारण बुधवार को ड्रेस रिहर्सल और मशाल रिले में शामिल लोगों के लिए होने वाले डिनर को भी रद्द कर दिया गया था। 1984 में भी ग्रीस में मशाल रिले को रद्द करना पड़ा था। तब आयोजकों ने लॉस एंजिल्स खेलों के बाजारीकरण के विरोध में ऐसा किया था। 

पारंपरिक पोशाक पहनी महिलाओं ने सूर्य की रोशनी की मदद से मशाल जलाई।

ग्रीस की एक्ट्रेस शैंथी जॉर्जियू ओलिंपिया में हुए समारोह में मशाल थामे हुए।

जापान ने पिछली बार 1964 में इन खेलों की मेजबानी की थी

इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने कहा कि आज ओलिंपिक मशाल की जापान तक की यात्रा की शुरुआत हो गई। जब यह मशाल 56 साल बाद टोक्यो लौटेगी तो उम्मीद है कि पूरे देश को रोशनी से भर देगी। जापान ने पिछली बार 1964 में इन खेलों की मेजबानी की थी। इन खेलों के जरिए जापान यह दिखाना चाहता है कि उसने कैसे 2011 की सुनामी और भूकंप से हुई बर्बादी के बाद देश का पुनर्निर्माण किया। ओलिंपिक जापानी लोगों के लिए नई उम्मीद और आत्मविश्वास का प्रतीक बनेगा। 

 19 मार्च को यह मशाल टोक्यो ओलिंपिक के आयोजकों को सौंप दी जाएगी।

टोक्यो ओलिंपिक तय समय पर होंगे : आईओसी

कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में खेल आयोजनों पर असर पड़ा है। हालांकि, टोक्यो ओलिंपिक के आयोजकों ने बार-बार यही बात दोहराई कि खेल तय समय और शेड्यूल के मुताबिक ही होंगे। आईओसी ने भी साफ कर दिया है कि अभी तक इन खेलों को रद् करने या टालने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। आईओसी कह चुका है कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के संपर्क में है। 

ग्रीस की शूटिंग चैम्पियन एना कोरकाकी मशाल लेकर दौड़ीं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना