पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • CSK Vs MI Head To Head Record: Playing 11 Chennai Vs Mumbai | IPL 41st Match Preview Update | Chennai Super Kings Vs Mumbai Indians IPL Latest News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IPL में आज चेन्नई vs मुंबई:सुपर किंग्स के लिए करो या मरो जैसे हालात; मुंबई जीती, तो पॉइंट्स टेबल में टॉप पर होगी

शारजाहएक महीने पहले

आईपीएल के 13वें सीजन का 41वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच आज शाम 7:30 बजे शारजाह में खेला जाएगा। चेन्नई के लिए यह मुकाबला करो या मरो जैसा होगा। वहीं, मुंबई इस मैच को जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पोजिशन पर पहुंचना चाहेगी।

चेन्नई को प्ले-ऑफ के लिए अपने बचे चारों मैच जीतने होंगे। इसके अलावा टूर्नामेंट में बाकी टीमों की परफॉर्मेंस से भी चेन्नई का भविष्य तय होगा। वहीं, शानदार फॉर्म में चल रही मुंबई का प्ले-ऑफ में पहुंचना लगभग तय है।

ओपनिंग मैच में चेन्नई ने हराया था
19 सितंबर को आईपीएल के ओपनिंग मुकाबले में चेन्नई ने मुंबई को 5 विकेट से हराया था। अबु धाबी में खेले गए इस मुकाबले में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई को 163 रन का टारगेट दिया था। जवाब में चेन्नई ने 19.2 ओवर में 5 विकेट पर 166 रन बनाकर मैच जीता था।

मुंबई इंडियंस फॉर्म में
ओपनिंग मैच हारने के बाद मुंबई ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। मुंबई एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने अपने प्लेइंग इलेवन में सबसे कम बदलाव किए हैं। मुंबई ने सीजन में 9 मैच खेले हैं, जिसमें उसने 6 जीते और 3 हारे हैं।

सीजन में 2 मैच सुपर ओवर में हारे
मुंबई ने सीजन के 2 मैच सुपर ओवर में हारे हैं। पहला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से और दूसरा किंग्स इलेवन पंजाब से। पंजाब के खिलाफ तो मैच का फैसला 2 सुपर ओवर से हुआ। पहला सुपर ओवर टाई रहा, जबकि दूसरे में पंजाब ने मुंबई से मैच छीन लिया था।

चेन्नई के लिए कुछ भी ठीक नहीं
चेन्नई ने शुरुआत तो शानदार की, लेकिन आगे उसकी गाड़ी जीत की पटरी से उतरी हुई दिखी। चेन्नई के लिए बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों डिपार्टमेंट में परेशानी कम नहीं है। रैना और हरभजन की कमी कोई दूसरा खिलाड़ी पूरी नहीं कर सका। अब ब्रावो भी चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

डिकॉक और रोहित शर्मा मुंबई के टॉप स्कोरर
मुंबई के ओपनर क्विंटन डिकॉक और रोहित शर्मा ने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। डिकॉक ने सीजन में अब तक 322 और रोहित ने 260 रन बनाए हैं। इनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने सीजन में अब तक 243 रन बनाए हैं।

मुंबई के गेंदबाज शानदार फॉर्म में
मुंबई के तेज गेंदबाज शानदार फॉर्म में हैं। जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाजों की लिस्ट में हैं। बुमराह के नाम 15 और बोल्ट के नाम 12 विकेट हैं। वहीं, राहुल चाहर ने सीजन में अब तक 11 विकेट लिए हैं।

डु प्लेसिस और वॉटसन के नाम सबसे ज्यादा रन
ओपनर फाफ डु प्लेसिस और शेन वॉटसन ने चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। डु प्लेसिस 375 रन के साथ टॉप पर हैं, जबकि वॉटसन 285 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इनके अलावा अंबाती रायडू 250 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

चेन्नई के लिए चाहर-करन के नाम 10 विकेट
चेन्नई के लिए तेज गेंदबाज दीपक चाहर और सैम करन 10-10 विकेट के साथ टॉप पर हैं। इसके बाद शार्दूल ठाकुर 9 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

मौसम और पिच रिपोर्ट
शारजाह में आसमान साफ रहेगा। तापमान 22 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। शारजाह में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। शारजाह में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। शारजाह में आईपीएल से पहले पिछले 13 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 69% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 13
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 9
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 4
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 149
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 131

दोनों टीमें कुल 7 बार आईपीएल का खिताब जीतीं
लीग के इतिहास में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स सबसे सफल टीमें हैं। अब तक हुए 12 टूर्नामेंट में से 7 बार यही दो टीमें खिताब जीती हैं। मुंबई सबसे ज्यादा 4, तो चेन्नई तीन बार चैम्पियन बनी है। मुंबई ने पहली बार 2013 में आईपीएल जीता था। इसके बाद 2015, 2017 और 2019 में भी टीम चैम्पियन बनी।

दूसरी ओर, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीता था। पिछली बार यह टीम 2018 में चैम्पियन बनी थी। चेन्नई टीम 10 बार आईपीएल का प्लेऑफ खेली है, जबकि 8 बार फाइनल में पहुंची है।

चेन्नई पांच बार रनरअप रही
चेन्नई सुपरकिंग्स पांच बार (2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप रही, जबकि मुंबई इंडियंस एक बार 2010 में रनरअप रही है। आईपीएल के इतिहास में मुंबई की इकलौती टीम है, जिसने सबसे ज्यादा बार चेन्नई को हराया है। दोनों टीमों के बीच अब तक 28 मुकाबले हुए हैं, इसमें से 17 बार मुंबई, तो 11 बार चेन्नई को जीत मिली है।

चेन्नई-मुंबई के सबसे महंगे खिलाड़ी
सीएसके में कप्तान धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में केदार जाधव का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 7.80 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें सीजन के 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

आईपीएल में चेन्नई का सक्सेस रेट सबसे ज्यादा
आईपीएल में चेन्नई का सक्सेस रेट सबसे जयादा 59.48% है। सीएसके ने अब तक कुल 175 मैच खेले हैं। 103 मैच जीते हैं और 71 मैच हारे हैं। एक मैच बेनतीजा रहा। वहीं, मुंबई का सक्सेस रेट 58.67% है। मुंबई ने अब तक कुल 196 मैच खेले हैं। 115 मैच जीते हैं और 81 हारे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें