पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IPL- 2020 फाइनल:मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित ने कहा - हमारा मनोबल ऊंचा; दिल्ली के कोच पोंटिंग बोले- हमें कमजोर न समझें

दुबई2 महीने पहले
मंबई इंडियंस चार बार की चैम्पियन है। कप्तान रोहित शर्मा का मानना है कि फाइनल में उसे मानसिक रूप बढ़त प्राप्त है।

IPL-13 में आज फाइनल खेला जाना है। मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। मैच से पहले दोनों टीमों ने एक-दूसरे पर दबाव बनाने वाले बयान दिए। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा- मुंबई चार बार की चैम्पियन है। टीम को मानसिक बढ़त हासिल है। पहली बार फाइनल में पहुंचने वाली दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग ने कहा- दिल्ली को हल्के में लेने की भूल न करें। क्योंकि दिल्ली का सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है।

रोहित शर्मा ने कहा, “दिल्ली के खिलाफ हमें साइकोलाॅजिकल एडवांटेज है। लेकिन हम पिछली बातों के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहे हैं। लेकिन हर दिन नया होता है। ऐसे में हम पुरानी बातों के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहे। ईमानदारी से कहूं तो हम यह भी नहीं हो सोच रहे हैं कि विपक्षी टीम से पहले खेल चुके हैं और हरा चुके हैं। हम केवल यही सोच रहे हैं कि नई विपक्षी टीम के खिलाफ खेलना है और हमें अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना है।” यह हमारे लिए आसान है और मैदान पर हमेशा हम यही करते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि हम पांचवीं बार खिताब पर कब्जा करने में सफल होंगे।

पोंटिंग ने क्या कहा

दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने कहा, पोंटिंग ने कहा, “हर टीम ने कुछ मैच जीते और कुछ हारे। ग्रुप स्टेज में हम भी हारे। वापसी मुश्किल थी। लेकिन, हमने ऐसा किया। यही वजह है कि टीम फाइनल में पहुंची और अब यहां हम अपना सबसे अच्छा खेल दिखाने के लिए तैयार हैं।”

पोंटिंग ने कहा यह सीजन काफी अच्छा रहा

पोंटिंंग ने कहा, “टूर्नामेंट में टीम के प्रदर्शन से हम खुश हैं। क्योंकि यह सीजन हमारे लिए काफी अच्छा रहा है। हम खिताब जीतने के लिए तैयार हैं और हमारे खिलाड़ी फाइनल में अपना बेस्ट देंगे। हमने टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत की। लेकिन कुछ मैचों में हमारा प्रदर्शन ठीक नहीं रहा। लेकिन उसके बाद खिलाड़ियों ने वापसी की और बेहतर प्रदर्शन किया। पिछले तीन मैचों में से दो मैचों में खिलाड़ियों ने बेहतर खेला और हमें उम्मीद है कि हम फाइनल में अपना बेस्ट खेल दिखाएंगे’।

फाइनल में पहुंचना आसान नहीं

उन्होंने आगे कहा, “आईपीएल फाइनल में पहुंचना आसान नहीं था। मैं कोच बनने से पहले कई टीमों से खेला हूं। कप्तानी भी की है। मुझे पता है कि फाइनल में पहुंचना कितना कठिन है। आईपीएल जैसे टूर्नामेंट्स की अहमियत जानते हैं। कोशिश करना चाहिए की फाइनल को लेकर जो टेंशन हैं, उसे अपने ऊपर हावी न होने दें। दिल्ली कैपिटल्स के पास इतनी क्षमता है कि वह मुंबई को पांचवी बार चैम्पियन बनने से रोक सकती है।

उन्होंने कहा, “हम मुंबई के खिलाफ पिछले मैचों में बेहतर नहीं खेले हैं। हमने पावर प्ले में बेहतर बैटिंग नहीं की है। डेथ ओवर में भी हमारी गेंदबाजी बेहतर नहीं रही। हम इसमें सुधार करते हुए फाइनल में बेहतर खेलेंगे।”

स्टोइनिस और धवन की तारीफ की

पोंटिंग ने मार्कस स्टोइनिस और शिखर धवन की तारीफ की। कहा- मार्कस को बैटिंग ऑर्डर में पृथ्वी और अजिंक्य रहाणे के कारण ऊपर भेजना मुश्किल था। लेकिन उन्हें जब भी ऊपर बैटिंग का मौका मिला, उन्होंने बेहतर खेला। 12 महीने पहले की बात की जाए तो उनके अंदर काफी सुधार हुआ है। वह मौके का इंतजार करते हैं। शिखर के लिए यह सीजन काफी अच्छा रहा। ऋषभ पंत अब तक ज्यादा अच्छा नहीं खेल सके हैं। उम्मीद है फाइनल उनके लिए बेहतर साबित होगा।

रिकॉर्ड की बात

इस सीजन में मुंबई इंडियंस और दिल्ली के बीच तीन मैच हुए हैं। तीनों मैच में मुंबई इंडियंस को जीत मिली। पहले लेग में मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हरया। उसके बाद दूसरे लेग में 9 विकेट से हराया और पहले क्वालिफायर में 57 रन से हराया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser