पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • IPL 2020, RR Vs RCB DC Vs CSK Head To Head Record; Predicted Playing DREAM11, IPL Match Preview Update

IPL में आज डबल हेडर:पहले राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आमने-सामने; शाम को दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होगा

10 दिन पहले

आईपीएल के 13वें सीजन में आज डबल हेडर (एक दिन में 2 मैच) है। पहला मैच दोपहर साढ़े 3 बजे से राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच दुबई में खेला जाएगा। इसके बाद शाम साढ़े 7 बजे शारजाह में दिल्ली कैपिटल्स (DC) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आमने-सामने होगी।

सीजन में 5 मैच हार चुकी राजस्थान की टीम बेंगलुरु के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी। सीजन में पिछली बार जब दोनों के बीच मैच हुआ था, तो बेंगलुरु ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया था। ऐसे में राजस्थान को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए इस मैच को हर हाल में जीतना होगा। वरना टूर्नामेंट में आगे उसकी राह और भी मुश्किल हो जाएगी।

इसके बाद शाम को शानदार फॉर्म में चल रही दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। दिल्ली सीजन में 6 मैच जीतकर प्लेऑफ की ओर बढ़ती दिख रही है। वहीं, चेन्नई का अब तक का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। ऐसे में उसे अब हर मैच बेहतर प्रदर्शन करना होगा। सीजन में दोनों टीमों के बीच हुए पहले मुकाबले में दिल्ली ने चेन्नई को 44 रन से हराया था।

राजस्थान-बेंगलुरु के महंगे खिलाड़ी

राजस्थान में कप्तान स्टीव स्मिथ और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स 12.50 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, आरसीबी में कप्तान कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

पॉइंट्स टेबल में बेंगलुरु टॉप-3 में, राजस्थान नंबर-7 पर

आईपीएल की पॉइंट्स टेबल में बेंगलुरु तीसरे स्थान पर है। बेंगलुरु ने सीजन में अब तक खेले 8 में से 4 मैच जीते हैं और उसके 8 पॉइंट्स हैं। वहीं, राजस्थान 6 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में 7वें स्थान पर है। राजस्थान ने 8 में से 3 मैच जीते और 5 हारे हैं।

दिल्ली-चेन्नई के महंगे खिलाड़ी

सीएसके में कप्तान धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में केदार जाधव का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 7.80 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ और शिमरॉन हेटमायर 7.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

दिल्ली फॉर्म में, चेन्नई का प्रदर्शन कुछ खास नहीं

श्रेयस अय्यर की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है। दिल्ली ने सीजन में अब तक खेले 8 में से 6 मैच जीते हैं और वह 12 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। वहीं, चेन्नई की फॉर्म सीजन में कुछ खास नहीं रही है। चेन्नई 6 पॉइंट्स के साथ छठवें स्थान पर हैं। चेन्नई ने सीजन में 8 में से 3 मैच जीते और 5 हारे हैं।

पिच और मौसम रिपोर्ट

दुबई और शारजाह में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। दुबई में तापमान 22 से 36 डिग्री सेल्सियस और शारजाह में 23 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। दोनों ही जगह पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। दुबई में इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है। वहीं, शारजाह में हुए पिछले 13 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 69% रहा है।

दुबई में रिकॉर्ड

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

शारजाह में रिकॉर्ड

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 13
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 9
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 4
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 149
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 131

बेंगलुरु अब तक खिताब नहीं जीत सकी

आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन हर बार टीम की किस्मत खराब ही रही। वहीं, राजस्थान एक बार (2008) में फाइनल में पहुंची और खिताब अपने नाम किया।

दिल्ली अकेली टीम, जो अब तक फाइनल नहीं खेली; चेन्नई ने 3 बार खिताब जीता

दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। वहीं, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीता था। पिछली बार यह टीम 2018 में चैम्पियन बनी थी। वहीं चेन्नई पांच बार( 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप भी रही।

आईपीएल में राजस्थान का सक्सेस रेट बेंगलुरु से ज्यादा

लीग में राजस्थान रॉयल्स का सक्सेस रेट 50.65% है। राजस्थान ने कुल 155 मैच खेले हैं, जिसमें 78 में उसे जीत मिली और 75 में हार का सामना करना पड़ा। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सक्सेस रेट 47.83% है। बेंगलुरु ने कुल 189 मैच खेले हैं, जिसमें 89 में उसे जीत मिली और 96 में हार का सामना करना पड़ा। 4 मैच बेनतीजा रहे।

आईपीएल में चेन्नई का सक्सेस रेट सबसे ज्यादा

आईपीएल में चेन्नई का सक्सेस रेट सबसे ज्यादा 60.17% है। सीएसके सके ने अब तक कुल 173 मैच खेले हैं। 103 मैच जीते हैं और 69 मैच हारे हैं। एक मैच बेनतीजा रहा। वहीं, दिल्ली का सक्सेस रेट 45.08% है। दिल्ली ने अब तक कुल 185 मैच खेले हैं। 83 मैच जीते हैं और 100 हारे हैं। 2 मैच बेनतीजा रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें