पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IPL में आगे का सफर:प्ले-ऑफ में 3 टीमों की जगह लगभग पक्की, चेन्नई बाहर होने की कगार पर; 4 टीमें चौथे नंबर की दौड़ में

एक महीने पहले

आईपीएल सीजन-13 के लगभग 70% मैच खत्म हो चुके हैं। अब सभी 8 टीमों के सामने प्ले-ऑफ में जगह बनाने की जंग शुरू हो चुकी है। मौजूदा पॉइंट्स टेबल में टॉप-3 टीम दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस का प्ले-ऑफ में पहुंचना लगभग तय हो गया है। मुंबई के खिलाफ हार के बाद चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) बाहर होने की कगार पर पहुंच गई। फिलहाल, प्ले-ऑफ की चौथी टीम के लिए 4 टीमों के बीच कड़ी टक्कर है।

यह 4 टीमें कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), किंग्स इलेवन पंजाब, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स हैं। मौजूदा स्थिति देखें तो इसमें KKR 10 पॉइंट्स के साथ बाकी 3 टीमों से ऊपर है। वहीं, राजस्थान और चेन्नई के बाकी 3 टीमों से 1-1 मैच कम यानि 3-3 मुकाबले बचे हैं। ऐसे में KKR के पहुंचने की संभावना ज्यादा है।

चेन्नई का IPL इतिहास में पहली बार प्ले-ऑफ से बाहर होना तय
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई का IPL इतिहास में पहली बार प्ले-ऑफ से बाहर होना लगभग तय हो गया है। टीम अभी 11 में से सिर्फ 3 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे है। यदि टीम बाकी सभी 3 मैच जीतती भी है, तो उसका नेट रन रेट (-0.733) एक बड़ी समस्या रहेगी। साथ ही टीम को दूसरे मैचों पर भी निर्भर रहना होगा।

इससे पहले CSK ने 10 में से सबसे ज्यादा IPL 8 बार फाइनल खेला है। तीन बार (2018, 2011, 2010) खिताब जीता है। दो बार टीम सेमीफाइनल से बाहर हुई है।

नंबर-1 और नंबर-2 के लिए रोमांचक मुकाबले

मौजूदा पॉइंट्स टेबल की टॉप-3 टीमें मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु के 10-10 मैच खेलने के बाद 14-14 पॉइंट्स हैं। तीनों के 4-4 मैच बाकी हैं। ऐसे में तीनों टीमें 1-1 मैच और जीत लेती हैं, तो उनका प्ले-ऑफ में पहुंचना तय हो जाएगा। इनमें मुंबई का 1-1 मैच दिल्ली और बेंगलुरु से बाकी है। वहीं, दिल्ली-बेंगलुरु का भी एक मुकाबला बचा है। ऐसे में तीनों टीमों के बीच नंबर-1 और नंबर-2 की लड़ाई रोमांचक होने वाली है।

1. कोलकाता के लिए आसान होगी प्ले-ऑफ की जंग

प्ले-ऑफ में पहुंचने के लिए KKR को ज्यादा मुश्किल नहीं होना चाहिए, क्योंकि मौजूदा टेबल में कोलकाता 10 में से 5 मैच जीतकर 10 पॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर काबिज है। उसे सिर्फ दो मैच ही जीतना है। साथ ही कोलकाता के बाकी 4 में 3 मैच पंजाब, चेन्नई और राजस्थान से हैं। KKR अगर इन तीन टीमों को हराती है, तो तीनों के लिए प्ले-ऑफ में पहुंचना और ज्यादा मुश्किल होगा।

2. हैदराबाद का नेट रन रेट बाकी 4 टीमों से बेहतर
सनराइजर्स अभी 10 में से 4 मैच जीतकर 5वें नंबर पर काबिज है। टीम का नेट रन रेट प्लस (+0.092) में है। वहीं, बाकी चार टीमों का नेट रन रेट माइनस (-) में है। ऐसे में यदि सनराइजर्स बाकी बचे चारों मैच जीतती है, तो 16 पॉइंट्स के साथ टीम प्ले-ऑफ में पहुंचने के लिए टक्कर दे सकती है। हालांकि, टीम के लिए मुश्किल यह है कि उसके 3 मैच टॉप-3 टीम दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई से हैं।

3. पंजाब के बाकी 4 मुकाबले KKR, CSK, RR, और SRH से
किंग्स इलेवन अभी 10 में से 4 मैच जीतकर छठवें नंबर पर काबिज है। प्ले-ऑफ के लिए पंजाब का खराब नेट रन रेट (-0.177) बड़ी समस्या है। हालांकि, टीम के लिए एक अच्छी बात यह है कि उसके बाकी 4 मैच कोलकाता, चेन्नई, राजस्थान और हैदराबाद से ही हैं। पंजाब यदि अपने सभी मैच जीतती है, तो 16 पॉइंट्स के साथ प्ले-ऑफ के लिए मजबूत जगह बना लेगी। वहीं, हारने वाली बाकी टीमों को बड़ा नुकसान होगा।

4. राजस्थान अब दूसरे मैचों पर निर्भर
लीग का पहला खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स की हालत इस सीजन में बेहद खराब है। टीम 11 में से 4 मैच जीतकर 7वें नंबर पर है। अब यदि टीम अपने बाकी 3 मैच जीतती भी है, तो उसके 14 पॉइंट्स हो जाएंगे। साथ ही टीम का नेट रन रेट (-0.620) भी बेहद खराब है। तब उसे दूसरे मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें