पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl 2020
  • IPL UAE 2020 MS Dhoni CSK Player Harbhajan Singh Vs Suresh Raina Record | Chennai Super Kings Vice Captain Total Runs Vs Harbhajan Off Spinner Wickets

धोनी को खलेगी भज्जी-रैना की कमी:हरभजन के नाम सबसे ज्यादा 1249 डॉट बॉल का रिकॉर्ड, रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा 5368 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज

दुबई2 महीने पहले
  • चेन्नई सुपरकिंग्स के वाइस कैप्टन सुरेश रैना और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आईपीएल से हट चुके
  • हरभजन सिंह ने 160 आईपीएल मैच में 150 विकेट लिए, टॉप-5 गेंदबाजों की लिस्ट में वे तीसरे नंबर पर
  • इस बार आईपीएल कोरोनावायरस के कारण यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक होगा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सीजन-13 से सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने निजी कारणों से नाम वापस ले लिया है। वे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) टीम के लिए खेलते हैं। उनके हटने से धोनी और 3 बार खिताब जीत चुकी चेन्नई टीम के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं, क्योंकि दोनों आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों में से हैं।

ऑफ स्पिनर हरभजन के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा 1249 डॉट बॉल डालने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं, सुरेश रैना टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 5368 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। तीन नंबर पर रैना स्थिति के हिसाब से रनों की गति बढ़ाने की काबिलियत रखते हैं। जबकि, भज्जी विपक्षी टीम के न सिर्फ विकेट निकाल लेते हैं, बल्कि रन रेट पर भी काबू कर सकते हैं।

आईपीएल में दो ही बल्लेबाज 5 हजार से ज्यादा रन बना सके, रैना दूसरे खिलाड़ी
रैना ने यह रन 193 मैच में 33.34 की औसत से बनाए हैं। अब तक आईपीएल इतिहास में 5 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले दो ही बल्लेबाज हैं, जिनमें रैना दूसरे नंबर पर हैं। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन के मामले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली ने 177 मैच में 5412 रन बनाए हैं।

रैना का स्ट्राइक रेट कोहली से बेहतर है। कोहली ने जहां 131.61 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वहीं, रैना ने 137.14 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

हरभजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज
टर्बोनेटर कहे जाने वाले हरभजन ने आईपीएल के 160 मैच में 26.44 की औसत से 150 विकेट लिए हैं। इस मामले में वे तीसरे नंबर पर हैं। इस मामले में मुंबई इंडियंस के श्रीलंकाई गेंदबाज लसिथ मलिंगा टॉप पर हैं। उन्होंने 122 मैच में 170 विकेट लिए हैं।

वहीं, भज्जी का इकोनॉमी रेट मलिंगा से बेहतर है। मलिंगा ने जहां 7.14 के इकोनॉमी रेट से रन दिए हैं। वहीं, हरभजन का इकोनॉमी रेट 7.05 का रहा है।

हरभजन 2018 में चैम्पियन रही सीएसके टीम का हिस्सा रहे थे
वहीं, हरभजन सिंह सिर्फ एक बार 2018 में चैम्पियन रही सीएसके टीम का हिस्सा रहे हैं। तब उन्होंने टूर्नामेंट के 15 मैच में 7 विकेट लिए थे। इसके अलावा भज्जी ने 2010 सीजन के 15 मैच में 17 और 2011 में 15 मैच खेले, जिसमें 14 विकेट लिए थे।

भज्जी के बाद सेंटनर को ज्यादा मौके मिल सकते हैं
हरभजन के अलावा टीम के पास तीन स्पिनर हैं। इनमें दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर, न्यूजीलैंड के लेफ्ट-हैंड मिशेल सेंटनर और भारतीय लेग स्पिनर पीयूष चावला शामिल हैं। भज्जी के बाद सेंटनर को ज्यादा मौके मिल सकते हैं। उन्होंने लीग के सिर्फ चार ही मैच खेले हैं, जिसमें 4 ही विकेट लिए हैं। हालांकि, न्यूजीलैंड के लिए खेलते हुए उन्होंने 44 टी-20 इंटरनेशनल में 21.08 की औसत से 52 विकेट लिए हैं।

निचले क्रम में बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं भज्जी
हरभजन ने टूर्नामेंट में 829 रन भी बनाए हैं। इस मामले में वे भले ही 80वें नंबर पर हों, लेकिन टीम के लिए निचले क्रम में 9वें या 10वें नंबर पर आकर इस तरह से रन बनाना टीम के लिए काफी अहम होते हैं।

रैना की गैरमौजूदगी में धोनी ऊपर बल्लेबाजी कर सकते हैं
रैना के नहीं रहने पर धोनी ऊपर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। इस स्थिति में उन्हें अपनी जगह नए फिनिशर की जरूरत होगी। ये जिम्मेदारी केदार जाधव पर आ सकती है। ऑलराउंडर सैम कुरेन और रवींद्र जडेजा का रोल भी बदल सकता है। वहीं, रैना के टीम से हटने के बाद टीम के मालिक एन श्रीनिवासन ने संकेत दिया है कि युवा ऋतुराज गायकवाड़ को रैना वाली भूमिका मिल सकती है।

गेंदबाज और फील्डर भी हैं रैना
एक गेंदबाज के रूप में रैना ने आईपीएल में कुल 25 विकेट लिए हैं। ये आंकड़ा भले ही कम दिखता हो, लेकिन बीच के ओवरों में रन गति रोकने और साझेदारी तोड़ने के लिए धोनी रैना का इस्तेमाल करते थे। साथ ही रैना बेहतरीन फील्डर भी हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें