पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • MI Vs RCB IPL 2020 Live Score Update; Mumbai Indians Vs Royal Challengers Bangalore Match 48th Live Cricket Latest Updates

मुंबई ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया:8वीं जीत के साथ MI की प्ले-ऑफ में जगह पक्की, पॉइंट्स टेबल में टॉप पर

अबु धाबीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई इंडियंस को जीत दिलाने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज सूर्यकुमार यादव ने डगआउट की ओर इशारा किया। मानो वे बोल रहे हों कि मैं हूं ना। - Dainik Bhaskar
मुंबई इंडियंस को जीत दिलाने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज सूर्यकुमार यादव ने डगआउट की ओर इशारा किया। मानो वे बोल रहे हों कि मैं हूं ना।

IPL के 13वें सीजन के 48वें मैच में मुंबई इंडियंस (MI) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 5 विकेट से हरा दिया। सीजन में 8वीं जीत के साथ मुंबई पॉइंट्स टेबल में टॉप पर बरकरार है। वहीं, 16 पॉइंट्स के साथ उसने प्ले-ऑफ में अपनी जगह भी पक्की कर ली है। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

अबु धाबी में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु ने मुंबई को 165 रन का टारगेट दिया था। जवाब में मुंबई ने 19.1 ओवर में 5 विकेट पर 166 रन बनाकर मैच जीत लिया। सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 79 रन की नाबाद पारी खेली। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। वहीं, बेंगलुरु के मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल को 2-2 विकेट मिले।

मुंबई ने पावर-प्ले में 45 रन बनाए
मुंबई के ओपनर क्विंटन डिकॉक और ईशान किशन ने संभलकर खेलते हुए पहले विकेट के लिए 37 रन जोड़े। डिकॉक 18 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव और किशन पावर-प्ले में टीम के स्कोर को 45 रन तक ले गए। किशन 25 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की बॉल पर आउट हुए।

सौरभ तिवारी सस्ते में आउट
रोहित शर्मा की जगह टीम में खेल रहे सौरभ तिवारी कुछ खास नहीं कर सके और 8 बॉल पर 5 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद क्रुणाल पंड्या को बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट किया गया, लेकिन वह सिर्फ 10 रन ही बना सके।

बेंगलुरु ने 6 विकेट पर 164 रन बनाए
अच्छी शुरुआत को बेंगलुरु बड़े स्कोर में नहीं बदल सकी और 6 विकेट पर 164 रन ही बना पाई। देवदत्त पडिक्कल ने सीजन की चौथी फिफ्टी लगाते हुए 74 रन बनाए। गुरकीरत सिंह 14 और वॉशिंगटन सुंदर 10 बनाकर नॉट आउट रहे। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने IPL में अपने 100 विकेट पूरे किए। उन्होंने 4 ओवर में 14 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके अलावा कीरोन पोलार्ड, ट्रेंट बोल्ट और राहुल चाहर को 1-1 विकेट मिला।

71 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई
देवदत्त पडिक्कल और जोश फिलिप ने बेंगलुरु को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावर-प्ले में टीम को 50 रन के पार पहुंचाया। दोनों के बीच 71 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप भी हुई। इस साझेदारी को राहुल चाहर ने तोड़ा। उन्होंने फिलिप (33) को विकेट कीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों स्टम्प कराया।

डिविलियर्स-कोहली नहीं चले
कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स इस मैच में नहीं चले। कोहली ने सिर्फ 9 रन बनाए। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने आउट किया। इसके बाद डिविलियर्स ने कुछ अच्छे शॉट्स जरूर लगाए, लेकिन 15 रन बनाकर कीरोन पोलार्ड की बॉल पर राहुल चाहर को कैच दे बैठे।

बुमराह के IPL में 100 विकेट पूरे
बुमराह इस मैच में कोहली का विकेट लेते ही IPL में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। ऐसा करने वाले वे 16वें गेंदबाज हैं। उन्होंने लीग में 89 मैच में 102 विकेट लिए हैं। लीग में सबसे ज्यादा विकेट मुंबई इंडियंस के ही लासिथ मलिंगा के नाम है, जिन्होंने 122 मैच में 170 विकेट लिए हैं। बुमराह के ओवरऑल टी-20 में भी 200 विकेट पूरे हो गए हैं।

बेंगलुरु में 3 बदलाव, मुंबई में कोई चेंज नहीं
बेंगलुरु की टीम में 3 बदलाव किए गए। चोटिल नवदीप सैनी की जगह शिवम दुबे को मौका दिया गया। ओपनर एरॉन फिंच की जगह जोश फिलिप और मोइन अली की जगह डेल स्टेन को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई। वहीं, मुंबई की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया।

दोनों टीमें
बेंगलुरु:
देवदत्त पडिक्कल, जोश फिलिप (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, गुरकीरत सिंह मान, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, वॉशिंगटन सुंदर, डेल स्टेन, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल।

मुंबई: ईशान किशन, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), क्रुणाल पंड्या, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।

पिछली बार सुपर ओवर में हुआ था फैसला
सीजन में पिछली बार जब दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तो नतीजा सुपर ओवर में निकला था। दुबई में खेले गए सीजन के 10वें मैच में बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 201 रन बनाए थे। जवाब में मुंबई ने भी 5 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए थे। अंत में बेंगलुरु ने सुपर ओवर में मैच अपने नाम किया था।

सबसे महंगे और सस्ते प्लेयर्स की परफॉर्मेंस
मुंबई में हार्दिक पंड्या 11 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर रहे। उन्होंने 15 बॉल पर 17 रन बनाए। प्लेइंग इलेवन में सौरभ तिवारी (50 लाख) सबसे सस्ते प्लेयर रहे। वह सिर्फ 5 रन ही बना सके।

वहीं बेंगलुरु में कोहली 17 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर रहे। उन्होंने 14 बॉल पर 9 रन बनाए। प्लेइंग इलेवन में देवदत्त पडिक्कल और जोश फिलिप 20-20 लाख रुपए कीमत के साथ सबसे सस्ते प्लेयर रहे। पडिक्कल ने 45 बॉल पर 74 और फिलिप ने 24 बॉल पर 33 रन बनाए।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
IPL इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, बेंगलुरु ने अब तक 3 बार फाइनल (2009, 2011, 16) खेला और तीनों बार खिताब नहीं जीत सकी।

खबरें और भी हैं...