पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हैदराबाद ने मुंबई को 10 विकेट से हराया:जीत के साथ सनराइजर्स प्ले-ऑफ में पहुंची; कोलकाता की उम्मीदें खत्म

शारजाह6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर और ऋद्धिमान साहा ने पहले विकेट के लिए 151 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप कर टीम को आसान जीत दिलाई। - Dainik Bhaskar
सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर और ऋद्धिमान साहा ने पहले विकेट के लिए 151 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप कर टीम को आसान जीत दिलाई।

IPL के 13वें सीजन के 56वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने मुंबई इंडियंस (MI) को 10 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ हैदराबाद ने प्ले-ऑफ में अपनी जगह बनाई। मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पहले ही प्ले-ऑफ में पहुंच चुकी हैं। इसी के साथ खराब नेट रनरेट की वजह से कोलकाता नाइट राइडर्स लीग से बाहर हो गई। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

शारजाह में लीग राउंड के आखिरी मैच में टॉस हारकर बैटिंग करते हुए मुंबई ने 150 रन का टारगेट दिया था। जवाब में हैदराबाद ने 17.1 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 151 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। IPL में कप्तान डेविड वॉर्नर ने अपनी 48वीं और ऋद्धिमान साहा ने अपनी 8वीं फिफ्टी लगाई। वॉर्नर 85 और साहा 58 रन बनाकर नाबाद रहे। शाहबाज नदीम (19 रन देकर 2 विकेट) को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

एलिमिनेटर में बेंगलुरु से होगा मुकाबला
अब हैदराबाद का मुकाबला अबु धाबी में 6 नवंबर को खेले जाने वाले एलिमिनेटर में बेंगलुरु से होगा। इससे पहले दुबई में 5 नवंबर को क्वालिफायर-1 में मुंबई और दिल्ली आमने-सामने होंगी। विजेता टीम को सीधे फाइनल में जगह मिलेगी। वहीं, हारने वाली टीम को एलिमिनेटर की विजेता के साथ क्वालिफायर-2 में भिड़ना होगा। इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी।

मुंबई ने 8 विकेट पर 149 रन बनाए
इससे पहले मुंबई ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 149 रन बनाए। कीरोन पोलार्ड ने सबसे ज्यादा 41 रन की अहम पारी खेली। सूर्यकुमार यादव ने 36 और ईशान किशन ने 33 रन बनाए। वहीं, हैदराबाद के संदीप शर्मा को 3, शाहबाज नदीम और जेसन होल्डर को 2-2 विकेट मिले। राशिद खान को एक विकेट मिला।

दोनों ओपनर्स सस्ते में आउट
मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शुरुआती 5 ओवर में ही दोनों ओपनर्स रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक पवेलियन लौटे गए। रोहित ने सिर्फ 4 रन बनाए, जबकि डिकॉक 25 रन बनाकर आउट हुए। दोनों के विकेट संदीप शर्मा ने लिए।

क्रुणाल-सौरभ का बल्ला नहीं चला
ओपनर्स के जल्दी आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने पारी संभाली। इसके बाद सूर्यकुमार 36 रन बनाकर शाहबाज नदीम की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद नदीम ने क्रुणाल पंड्या (0) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। सौरभ तिवारी (1) भी कुछ खास नहीं कर सके और राशिद खान की बॉल पर आउट हुए।

मुंबई में 3 और हैदराबाद में एक बदलाव
मुंबई में 3 बदलाव किए गए। टीम में जयंत यादव की जगह कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई थी। जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट को आराम दिया गया। उनकी जगह जेम्स पैटिंसन और धवल कुलकर्णी को टीम में शामिल किया गया था। वहीं, हैदराबाद में अभिषेक शर्मा की जगह प्रियम गर्ग को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई थी।

दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी
मुंबई में क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, नाथन कूल्टर-नाइल और जेम्स पैटिंसन विदेशी खिलाड़ी रहे। वहीं, हैदराबाद में कप्तान डेविड वॉर्नर के अलावा केन विलियम्सन, जेसन होल्डर और राशिद खान विदेशी प्लेयर रहे।

सबसे महंगे-सस्ते प्लेयर्स की परफॉर्मेंस
मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उन्होंने सिर्फ चार रन ही बनाए। प्लेइंग इलेवन में सौरभ तिवारी (50 लाख) सबसे सस्ते प्लेयर रहे। वे सिर्फ एक रन ही बना सके।

वहीं, हैदराबाद के सबसे महंगे खिलाड़ी डेविड वॉर्नर रहे। उन्हें फ्रेंचाइजी सीजन का 12.50 करोड़ रुपए देगी। उन्होंने 58 बॉल पर नाबाद 85 रन की मैच विनिंग पारी खेली। प्लेइंग इलेवन में टी नटराजन (40 लाख) सबसे सस्ते प्लेयर रहे। उन्होंने 4 ओवर में 38 रन दिए, लेकिन कोई विकेट नहीं ले सके।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, हैदराबाद ने 2 बार (2009 और 2016) खिताब अपने नाम किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें