पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • IPL: Sunrisers Hyderabad Vs Royal Challengers Bangalore Head To Head Records In IPL | IPL 2020 3rd Match SRH Vs RCB Playing 11 | SRH Vs RCB Dream11 Prediction Match Prediction

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IPL में आज बेंगलुरु vs हैदराबाद:कोहली के पास वॉर्नर से 2016 फाइनल की हार का बदला लेने का मौका; सनराइजर्स 2 बार चैम्पियन, पर बेंगलुरु का खाता नहीं खुला

2 महीने पहले
डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली हैदराबाद टीम ने 2016 के आईपीएल फाइनल में जीत दर्ज की थी। विराट कोहली की आरसीबी टीम को 8 रन से हराया था। -फाइल फोटो
  • सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 के आईपीएल फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 8 रन से हराया था
  • हैदराबाद 2009 में भी खिताब जीत चुकी, तब टीम का नाम डेक्कन चार्जर्स था, जो 2013 में बदला था

आईपीएल के 13वें सीजन का तीसरा मैच सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच आज दुबई में खेला जाएगा। आरसीबी के कप्तान विराट कोहली के पास सनराइजर्स के कैप्टन डेविड वॉर्नर से 2016 फाइनल की हार का बदला लेने का मौका है। तब वॉर्नर ने कोहली को 8 रन से हराकर दूसरी बार खिताब जीता था। पिछले सीजन में आरसीबी सबसे निचले 8वें पायदान पर रही थी। जबकि हैदराबाद एलिमिनेटर तक पहुंची थी।

इससे पहले हैदराबाद 2009 में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में आईपीएल खिताब जीत चुकी है। तब टीम का नाम डेक्कन चार्जर्स था। 2013 में सन टीवी नेटवर्क ने टीम को खरीदकर नाम बदला था।

कोहली एक टीम के लिए 50+ मैच जीतने वाले चौथे कप्तान हो सकते हैं
वहीं, आरसीबी ने 2016 के अलावा 2011 में डेनियल विटोरी और 2009 में अनिल कुंबले की कप्तानी में फाइनल खेला था। हर बार टीम की किस्मत खराब ही रही। विराट आरसीबी के सबसे सफल कप्तान हैं। उन्होंने 110 मैच में टीम की कप्तानी की और 49 में जीत दिलाई। हैदराबाद के खिलाफ मैच जीतते ही विराट आईपीएल में एक टीम को 50+ मैच जिताने वाले चौथे कप्तान बन जाएंगे।

इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स, गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स और रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को इतने मैच जिताए हैं। धोनी अकेले कप्तान हैं, जिन्होंने सीएसके को 100 मैच जिताए हैं।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
हैदराबाद में वॉर्नर सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 12.50 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में मनीष पांडे का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, आरसीबी में कोहली 17 करोड़ और एबी डिविलियर्स 11 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

दोनों टीमों में स्पिनर्स की अहम भूमिका रहेगी
हैदराबाद के पास दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज और लेग स्पिनर राशिद खान हैं। नंबर-1 ऑलराउंडर और ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी के अलावा बाएं हाथ के स्पिनर नदीम भी हैं। वहीं, बेंगलुरु में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल, एडम जंपा और ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर भी हैं।

पिच और मौसम रिपोर्ट: दुबई में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 27 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। यहां हुए पिछले 62 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.45% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 62
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 35
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

हेड-टु-हेड
दोनों के बीच अब तक 15 मुकाबले हुए हैं। इसमें हैदराबाद ने 8 जबकि बेंगलुरु ने 6 मैच जीते हैं। 1 मुकाबला बेनतीजा रहा है। पिछले दोनों सीजन की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच हुए 4 मैच में 2-2 की बराबरी रही है।

वॉर्नर और विलियम्सन हैदराबाद की मजबूत बल्लेबाजी
हैदराबाद के पास वॉर्नर के अलावा जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन, प्रियम गर्ग और मनीष पांडे जैसे धुरंधर बल्लेबाज हैं। बॉलिंग में भुवनेश्वर कुमार के अलावा खलील अहमद और युवा विराट सिंह भी हैं।

कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर
आरसीबी में विराट कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स और एरॉन फिंच जैसे दिग्गज बल्लेबाज हैं। ऑलराउंडर में टीम के पास क्रिस मॉरिस, मोइन अली और वाशिंगटन सुंदर हैं। बॉलिंग डिपार्टमेंट में आरसीबी को युजवेंद्र चहल के अलावा उमेश यादव और नवदीप सैनी मजबूती देते नजर आएंगे। कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा 5412 रन बनाने वाले प्लेयर भी हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें