रबाडा-बटलर की जंग:5 गेंदों पर बने 20 रन, आखिरी गेंद पर पहली बार रबाडा को मिला बटलर का विकेट

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL-2022 के 52वें मैच में पंजाब और राजस्थान के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। राजस्थान ने आखिरी ओवर में पंजाब पर 6 विकेट से जीत दर्ज की। पहले खेलते हुए पंजाब ने राजस्थान को 190 रन का टारगेट दिया। जिसके जवाब में राजस्थान की ओर से बल्लेबाजी करने उतरे ऑरेंज कैप होल्डर जोस बटलर ने अपनी टीम को तेज शुरुआत दी।

पारी के चौथे ओवर में टी-20 क्रिकेट के दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों, जोस बटलर और कगिसो रबाडा के बीच गजब की जंग देखने को मिली। बटलर ने रबाडा को आड़े हाथों लेते हुए ओवर की पहली पांच गेंदों पर 20 रन जड़ दिए। पर ओवर की आखिरी गेंद पर रबाडा ने भी अपने अनुभव का बेहतरीन इस्तेमाल किया और बटलर को चलता कर अपनी टीम को पहली सफलता दिला दी। रबाडा ने आठ पारियों में पहली बार बटलर को आउट किया।

जानिए कैसे घटा T-20 के दो दिग्गजों के बीच ये पूरा ओवर

पहली गेंद-: छक्का! रबाडा ने बटलर को तेज गति से अंदर की तरफ आती हुई क्रॉस-सीम लेंथ गेंद फेंकी। बटलर ने अपना अगला पैर अलग निकालते हुए लेग साइड में लंबा छक्का जड़ दिया।

दूसरी गेंद-: चौका! रबाडा की दूसरी लेंथ गेंद पर बटलर ने एक्स्ट्रा कवर की तरफ शॉट खेला और अपनी टीम के खाते में चार रन जोड़ दिए।

तीसरी गेंद-: चौका! रबाडा ने गति में परिवर्तन करते हुए अगली गेंद धीमी गति से ऑफ स्टंप के बाहर फेंकी। पहले से लेग साइड में खेलने का मन बना चुके बटलर ने क्रीज में चहलकदमी करते हुए इस शॉर्ट गेंद पर चौका जड़ दिया। वैसे बटलर हवाई फायर करने के मूड में थे पर धीमी गति से आई ये बॉल ग्लव्स पर लगकर फाइन लेग की तरफ चली गई।

चौथी गेंद-: दो रन! ओवर की चौथी गेंद को बटलर ने स्लाइस करने की कोशिश की पर गेंद बैट पर ठीक से नहीं आई। एक्स्ट्रा-कवर की तरफ गई इस गेंद पर बटलर ने आसानी से दो रन भाग लिए।

पांचवी गेंद-: चौका! अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए रबाड़ा ने सटीक यॉर्कर गेंद फेंकी। शानदार फॉर्म में चल रहे बटलर ने अपनी हाई-बैकलिफ्ट का इस्तेमाल करते हुए कवर की तरफ चौका जड़ दिया।

छठी गेंद-: बटलर आउट! ओवर की आखिरी गेंद पर भी बाउन्ड्री ढूंढ रहे बटलर ने वाइड यॉर्कर गेंद के नीचे आकर लेग साइड में स्कूप खेलने की कोशिश की। हालांकि इस फुल गेंद पर बटलर के बैट का सिर्फ किनारा ही लगा और शॉर्ट थर्ड-मैन पर राजपक्षे ने कैच पकड़कर बटलर की पारी समाप्त कर दी।

रबाडा और बटलर के बीच हेड टू हेड

रबाडा और बटलर के बीच टी-20 की जंग की बात की जाए तो बटलर हमेशा रबाडा पर भारी रहे हैं। अभी तक दोनों का 8 बार आमना-सामना हुआ है जिसमें रबाडा बटलर को सिर्फ एक बार आउट कर सके हैं। वहीं बटलर ने रबाडा के खिलाफ 194 के स्ट्राइक रेट के साथ 72 रन बनाए हैं। इसमें 11 चौके और दो छक्के शामिल हैं।