पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • ACA To Australia Players Said Do Your Homework Before Signing Up For T20 Leagues | Pat Cummins On T 20 World Cup And IPL

ACA ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को नसीहत दी:बोर्ड ने कहा- टी-20 लीग खेलने से पहले अपनी सुरक्षा देखें; कमिंस बोले- भारत में खतरा है, तो UAE में हो टी-20 वर्ल्ड कप

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पैट कमिंस ने अपने खिलाड़ियों को एंट्री नहीं देने पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार की आलोचना की थी। - Dainik Bhaskar
पैट कमिंस ने अपने खिलाड़ियों को एंट्री नहीं देने पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार की आलोचना की थी।

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट एसोसिएशन (ACA) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में हिस्सा लेने वाले 14 से ज्यादा क्रिकेटर्स को होमवर्क करने की नसीहत दी है। दरअसल, IPL के बीच सीजन में सस्पेंड होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अपने देश वापस लौटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की वजह से यहां से आने वाले लोगों पर बैन लगा रखा है। कोई अगर भारत से जबरदस्ती ऑस्ट्रेलिया में घुसने की कोशिश करता है, तो उसे जेल में डाल दिया जाएगा। इस वजह से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी मालदीव में क्वारैंटाइन पीरियड बिता रहे हैं।

वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स के पैट कमिंस ने कहा है कि अगर टी-20 वर्ल्ड के भारत में होने से खतरा है, तो इसे UAE में कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि IPL के लिए साइन करते वक्त ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को पता था कि वे किस खतरे से टक्कर लेने जा रहे हैं। पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के बॉर्डर सील करने वाले फैसले ने इसमें ट्विस्ट ला दिया।

खिलाड़ियों को अपनी सुरक्षा का ख्याल खुद रखना होगा
ACA के चीफ एग्जीक्यूटिव टॉड ग्रीनबर्ग ने कहा कि कमिंस के बयान का जवाब देते हुए कहा कि मुझे नहीं पता इसका भविष्य में खिलाड़ियों पर क्या असर पड़ेगा, पर खिलाड़ियों को कोई भी कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से पहले अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए।

ग्रीनबर्ग ने कहा कि दुनिया अब पहले की तरह नहीं रही और कोरोना के आने के बाद हमें सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान देना है। हम यहां ऑस्ट्रेलिया में फिलहाल अपनी फ्रीडम इंजॉय कर रहे हैं। पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भारत में स्ट्रगल कर रहे हैं। अब उन्हें सुरक्षा का भी ध्यान रखना होगा।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की होगी काउंसिलिंग
ग्रीनबर्ग ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के वापस लौटने पर उन्हें काउंसिलिंग और मेडिकल हेल्प करने की घोषणा भी की है। IPL कैंसिल होने तक 38 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और स्टाफ टूर्नामेंट में मौजूद थे। इनमें से माइक हसी को छोड़कर बाकी सभी मालदीव में क्वारैंटाइन हैं।

ग्रीनबर्ग ने कहा कि लोग हमारे खिलाड़ियों को सुपर हीरोज की तरह देख रहे हैं। वे वाकई अच्छे एथलीट हैं। पर इससे ज्यादा वे इंसान हैं, किसी के पिता और पति हैं। उन्हें भी किसी चीज का दबाव है। IPL में जो एक्सपीरिएंस उन्हें मिला, उसे वो कभी नहीं भूल पाएंगे।

क्रिकेट अथॉरिटी और भारत सरकार को बात करनी चाहिए
इससे पहले पैट कमिंस ने कहा कि अगर भारत में संसाधन की कमी हो रही है और अगर वहां खतरा है, तो मुझे नहीं लगता कि टी-20 वर्ल्ड कप भारत में कराना सेफ होगा। इसका जवाब जल्द से जल्द ढूंढना होगा। कमिंस ने कहा कि क्रिकेट अथॉरिटी को जल्द भारत सरकार से बात करनी चाहिए और इसका हल निकालना चाहिए। अभी इस पर कुछ कहना जल्दबाजी है, क्योंकि वर्ल्ड कप में 6 महीने बाकी हैं।

UAE में हुआ IPL का पिछला सीजन शानदार रहा था
कमिंस ने कहा कि पिछले साल UAE में हुआ IPL शानदार रहा था। पर इस बार लाखों लोग का मानना था कि IPL भारत में ही होना चाहिए। ऐसे में आप क्या कर सकते हैं। भारतीय बोर्ड ने सबसे सलाह मशवरा कर ही टूर्नामेंट ऑर्गेनाइज करवाया था। कमिंस ने बताया कि पिछले साल के अंत में KKR में मौजूद आधे से ज्यादा भारतीय खिलाड़ी कोरोना से जूझ रहे थे।

खिलाड़ियों ने पर्सनल प्रॉब्लम भूल कर टूर्नामेंट पर ध्यान दिया
कमिंस ने कहा कि कई खिलाड़ियों के परिवार वाले भारत के कई शहरों में लगे लॉकडाउन में फंसे हुए हैं। यहां की सैलरी स्ट्रक्चर भी बाकी देशों के मुकाबले अलग है। ऐसे में एक परिवार में 3 जनरेशन का गुजारा करना मुश्किल होता है। पर वे इसे भूल कर टूर्नामेंट में हमेशा पॉजिटिव रहने की कोशिश करते थे।

खबरें और भी हैं...