IPL की सबसे तेज गेंद:टॉप-10 में एक भी भारतीय नहीं, एनरिक नॉर्त्या की रफ्तार का रहा है कहर

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बुधवार को बेंगलुरु के खिलाफ हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने अपनी तेज गेंदबाजी से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। उन्होंने मैच में 152.95 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी। ये किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा IPL में फेंकी गई सबसे तेज गेंद है, लेकिन अगर IPL में टॉप-10 तेज गेंदों की बात करें तो उमरान की ये गेंद कहीं नहीं ठहरती। उमरान की गेंद IPL में सबसे तेंज गेंदों में 18वें स्थान पर है। टॉप-10 में दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज एनरिक नॉर्त्या का जलवा रहा है।

IPL में एनरिक नॉर्त्या के रफ्तार ने मचा रखा है कहर
एनरिक नॉर्त्या ने IPL में 156.22, 155.21, 154. 74 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंद डाली है। ये IPL की सबसे तेज गेंदें हैं। वहीं, चौथे स्थान पर डेल स्टेन हैं। उन्होंने साल 2012 में डेक्कन चार्जस के लिए खेलते हुए 154.40 के रफ्तार से गेंद डाली थी।

IPL में अब तक डाली गई 10 सबसे तेज गेंदों में से 5 एनरिक नॉर्त्या ने डाली है। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स के तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्यूसन, दिल्ली कैपिटल्स के कगिसो रबाडा और राजस्थान रॉयल्स के जोफ्रा आर्चर ने क्रमश: 153.84, 154.23, 153.62 के रफ्तार से IPL में गेंद फेंकी है।

उमरान मलिक से पहले नवदीप सैनी थे भारत के सबसे तेज गेंदबाज
उमरान मलिक से पहले भारत के लिए सबसे तेज गेंद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने फेंकी थी। उन्होंने 152.85 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंककर रिकॉर्ड दर्ज किया था। इसी रिकॉर्ड को बेंगलुरु के खिलाफ उमरान मलिक ने तोड़ा है। उमरान का बेंगलुरु के खिलाफ सिर्फ दूसरा मैच था।

उन्होंने कोलकाता के खिलाफ IPL में डेब्यू किया था। जम्मू कश्मीर के इस तेज गेंदबाज ने कोलकाता के खिलाफ भी 151.03 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। पहले मैच में उमरान को कोई विकेट नहीं मिला था, लेकिन बेंगलुरु के खिलाफ उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज के.एस. भरत को आउट कर IPL में अपना पहला विकेट झटका।

खबरें और भी हैं...