पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • Cheteshwar Pujara Said Rahul Dravid Helped Him In Playing T 20 And IPL; I Try To Learn From Likes Of Virat And Rohit

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IPL के लिए तैयार पुजारा:विराट-रोहित को देखकर बड़े शॉट लगाना सीख रहे, बोले- टेस्ट क्रिकेट के डर से टी-20 नहीं खेलता था, फिर द्रविड़ ने मदद की

मुंबईएक महीने पहले
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने पुजारा को उनके बेस प्राइस 50 लाख रुपए में खरीदा था।

भारत के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन चेतेश्वर पुजारा 7 साल बाद IPL खेलने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि वे विराट कोहली और रोहित शर्मा को देखकर बड़े शॉट लगाना सीख रहे। पुजारा ने कहा कि छोटे फॉर्मेट में यह दोनों खिलाड़ी बेहतरीन टाइमिंग के लिए जाने जाते हैं।

पुजारा ने कहा कि उन्हें पहले टी-20 खेलने से डर लगता था। उन्हें लगता था कि कहीं वे छोटे फॉर्मेट की वजह से टेस्ट क्रिकेट न भूल जाएं। इसी वजह से वे टी-20 क्रिकेट से दूर रहते थे। उन्होंने कहा कि राहुल द्रविड़ के समझाने पर वे इस फॉर्मेट में वापसी कर सके हैं।

IPL स्पेशलिस्ट बनने की कहानी पुजारा की जुबानी
33 साल के पुजारा ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा कि करियर के शुरुआती सालों में मुझे लगता था कि टी-20 क्रिकेट के मुताबिक खुद को ढालने की कोशिश की, तो टेस्ट क्रिकेट भूल जाऊंगा। ऐसा लगता था कि कहीं कोई टेक्नीक न भूल जाऊं, लेकिन अब ऐसा नहीं है। यह सब एक्सपीरियंस की बात है।

कृष्णप्पा गौतम (दाएं) के साथ चेतेश्वर पुजारा।
कृष्णप्पा गौतम (दाएं) के साथ चेतेश्वर पुजारा।

''राहुल द्रविड़ ने मुझे समझाया और मेरी मदद की''
पुजारा ने कहा कि अब यह डर खत्म हो चुका है। उन्होंने कहा, 'मैंने इतने सालों में जो सीखा है, वह यह है कि हमें अपना नैचुरल गेम खेलना चाहिए, अपने स्ट्रेंथ पर ध्यान देना चाहिए। इस तरह आप अपने गेम से कभी दूर नहीं जा पाएंगे। इसमें मुझे राहुल द्रविड़ ने काफी मदद की। उन्होंने मुझसे कहा कि तुम्हारा नैचुरल गेम कभी चेंज नहीं होगा। इसके अलावा तुम कुछ और नए शॉट लगाना सीख लोगे।'

''टेस्ट से टी-20 में स्विच करने में परेशानी नहीं होगी''
पुजारा ने कहा कि मैंने 2005-06 में फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। मुझे टेस्ट खेले 15 साल हो चुके हैं। इसलिए अब अगर मैं टी-20 फॉर्मेट खेलता भी हूं, तो टेस्ट बल्लेबाजी नहीं भूल पाऊंगा। टेस्ट फॉर्मेट में स्विच करने में भी परेशानी नहीं होगी। अगर कोई खिलाड़ी कामयाब रेड बॉल क्रिकेटर है, तो व्हाइट बॉल खेलना उसके लिए मुश्किल नहीं है।

''विराट और रोहित से काफी कुछ सीखने को मिला''
यह पूछे जाने पर कि स्ट्राइक रेट बढ़ाने के लिए क्या करेंगे? पुजारा ने जवाब देते हुए कहा कि वे विराट और रोहित की तरह बड़े शॉट लगाने और टाइमिंग पर ध्यान देंगे। उन्होंने कहा, मैं मानता हूं कि मैं पावर हिटर नहीं हूं। पर जब विराट और रोहित को बल्लेबाजी करते हुए देखता हूं, तो उनसे काफी कुछ सीखने को मिलता है। वे भी पावर हिटर नहीं हैं, बल्कि परफेक्ट टाइमिंग के लिए जाने जाते हैं।

''विलियम्सन और स्मिथ क्रिकेटिंग शॉट से रन बनाते हैं''
पुजारा ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और स्टीव स्मिथ की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, मैं विलियम्सन और स्मिथ को देखता हूं। उनसे सीखता हूं। यह सभी खिलाड़ी बड़े शॉट लगाने की जगह क्रिकेटिंग शॉट से काफी रन बंटोरते हैं। बीच-बीच में यह कोई इनोवेशन भी करते हैं। मैं भी मानसिक तौर पर तैयार हूं। मुझे पता है कामयाब होने के लिए इनोवेटिव होना पड़ेगा।

CSK ने पुजारा को 50 लाख रुपए में खरीदा था
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने पुजारा को उनके बेस प्राइस 50 लाख रुपए में खरीदा था। वे मौके को पूरी तरह से भुनाना चाहते हैं। इसके लिए वे मुंबई में प्रैक्टिस सेशन के दौरान ऊंचे बैकलिफ्ट के साथ बैटिंग करते भी देखे गए। उन्होंने नेट्स पर तेज गेंदबाज दीपक चाहर, लेग स्पिनर कर्ण शर्मा और थ्रो डाउन स्पेशलिस्ट की गेंद पर सिक्स भी लगाया।

पुजारा ने कोई टी-20 इंटरनेशनल नहीं खेला
पुजारा ने भारत के लिए कोई टी-20 इंटरनेशनल नहीं खेला है। उन्होंने पिछला IPL 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब टीम से खेला था। पुजारा ने IPL में अब तक कुल 30 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 20.52 की औसत से 390 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 51 रन का रहा।

पुजारा टी-20 में एक शतक भी लगा चुके
पुजारा ने अब तक करियर में ओवरऑल 64 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 29.47 के औसत और 109.35 के स्ट्राइक रेट से 1356 रन बनाए हैं। टी-20 में उनका हाईएस्ट स्कोर 61 बॉल पर 100 रन है। यह उन्होंने सौराष्ट्र से खेलते हुए रेलवे के खिलाफ यह नाबाद पारी 2019 में खेली थी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें