IPL स्टार जूनियर एबी की कहानी:ब्रेविस के घर लगी हैं तेंदुलकर-कोहली की फोटो, दीवानगी देख डिविलियर्स ने खुद सिखाई बल्लेबाजी

मुंबई2 महीने पहलेलेखक: कुमार ऋत्विज
  • कॉपी लिंक

एक 18 साल का लड़का जिंदगी को खुल कर जीना चाहता था। वह सपना देखता था कि जिन सचिन तेंदुलकर, हरभजन सिंह और विराट कोहली की तस्वीरें उसके घर की दीवार पर टंगी हैं, कभी वे भी उसे जानेंगे। वह साउथ अफ्रीका में घर बैठकर IPL देखता था और आज करोड़ों लोग IPL में उसे टीवी पर देखने के लिए आतुर रहते हैं।

डेवाल्ड ब्रेविस, यानी जूनियर एबी डीविलियर्स, यह नाम विश्व क्रिकेट में अब किसी पहचान का मोहताज नहीं है। इस IPL सीजन में 112 मीटर का सबसे लंबा छक्का जिस बल्लेबाज के नाम है, आज उसका 19वां जन्मदिन है। IPL 2022 में ब्रेविस का बल्ला 155 की स्ट्राइक रेट से चल रहा है।

डिविलियर्स से सहमते हुए लिया था नंबर
एक बार एबी डिविलियर्स डेवाल्ड के स्कूल आए थे। जैसे ही पता चला, जूनियर एबी अपने आइडल से मिलने दौड़ा। डिविलियर्स ने क्रिकेट के किस्सों का पिटारा खोला और ब्रेविस अपने दोस्त के साथ हर कहानी सुनता गया। उन कहानियों में वह अपने आने वाले भविष्य के सपने संजो रहा था। अंत में जब विदा लेने का समय आया तो डेवाल्ड ने बड़ी हिम्मत करके डिविलियर्स से उनका नंबर मांग लिया।

एबी ने भी लड़के को निराश नहीं किया और अपना नंबर दे दिया। क्रिकेट के प्रति ब्रेविस का जुनून देखकर डिविलियर्स ने उसे क्रिकेट के गुर सिखाने का निश्चय कर लिया। दोनों ने एक साथ कई नेट सेशन किए, जिससे ब्रेविस को खुद को बेहतर बनाने में काफी मदद मिली। यहां तक कि डिविलियर्स नन्हे खिलाड़ी के घर भी जाते थे और उसके साथ प्रैक्टिस करते थे। क्रिकेट खेलने के दौरान ही डिविलियर्स जूनियर एबी के मेंटॉर बन गए।

कमाई के मामले में दिग्गजों को पछाड़ा
आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 117 टेस्ट मैच, 197 वनडे मुकाबले और 33 इंटरनेशनल टी20 मुकाबले खेल चुके ग्रीम स्मिथ से 5 गुना ज्यादा डेवाल्ड ब्रेविस की MI के लिए खेलते हुए वीकली कमाई है। यह तुलना तब की है, जब स्मिथ साउथ अफ्रीकन बोर्ड के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट थे। नेशनल टीम तो छोड़िए, ब्रेविस ने आज तक एक भी फर्स्ट क्लास मुकाबला नहीं खेला है।

IPL सीजन शुरू होने से पहले ब्रेविस ने अपने करियर में सिर्फ 8 टी-20 मैच खेले थे, जिनमें उनके नाम 204 रन और 5 विकेट दर्ज थे। इस बीच क्रिकेट जगत में सुगबुगाहट बढ़ रही थी कि एबी डिविलियर्स की तरह मैदान के चारों ओर शॉट्स खेलने वाला एक युवा खिलाड़ी U-19 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के लिए खेलेगा। जब दुनिया की निगाहें आप पर टिकी हों तो कुछ लोग निखर जाते हैं और कुछ टूट कर बिखर जाते हैं।

इस लड़के ने 2004 U-19 वर्ल्ड कप में शिखर धवन द्वारा एक विश्व कप में सबसे ज्यादा 505 रनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ब्रेविस के बल्ले से इस प्रतियोगिता में 506 रन निकले थे। उसी समय तय हो गया था कि IPL में उसके लिए बड़ी रकम दांव पर होगी। 20 लाख के बेस प्राइस वाले खिलाड़ी को मुंबई ने 3 करोड़ रुपए में खरीदा।

राहुल चाहर के खिलाफ दिखा था डिविलियर्स वाला अंदाज
IPL 2022 के 23वें मुकाबले में जूनियर एबी के नाम से मशहूर डेवाल्ड ब्रेविस ने राहुल चाहर की पांच गेंदों में पहले एक चौका और फिर लगातार चार छक्के लगाए। ओवर खत्म होने के बाद मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा मैदान पर आए और जूनियर एबी को गले लगा लिया। ब्रेविस ने मैच में 25 गेंदों में 49 रनों की धुआंधार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 196 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की।

ब्रेविस के हर शॉट को देखकर फैंस की जुबान पर एबी डिविलियर्स का नाम आ रहा था। राहुल चाहर ने अपने अनुभव का इस्तेमााल करते हुए बल्लेबाज से दूर गेंदबाजी करने के अलावा तेज गति से बॉल बीट कराने का भी प्रयास किया, पर उनकी हर चाल नाकाम रही। इस लाजवाब पारी के दौरान पूरा स्टेडियम एबी-एबी के शोर से गूंज उठा। अब किसी को फर्क नहीं पड़ रहा था कि यह एबी जूनियर है या सीनियर। उनके लिए तो मानो उनका सदाबहार एबी लौट आया था।