IPL- UAE से ग्राउंड रिपोर्ट:रोज IPL देखते हैं गौतम, पाकिस्तान से 35 साल पुराना बदला लेना चाहते हैं पीटर, टीम इंडिया की जर्सी ढूंढ़ने जा रही हैं नेहा और धनश्री

20 दिन पहले

दुबई का शराफ डीजी मेट्रो स्टेशन। शाम के 6 बजे हैं। लोग ऑफिस लौट रहे हैं। अधिकतर भारत, चीन और फिलिपींस के हैं। हमने कुछ भारतीयों के बीच जाकर अपनी बात छेड़ी कि आप लोग IPL देख रहे हैं?

फिर यही बात हमने रोला स्ट्रीट पर ईवनिंग वॉक करने वालों, अलफहिदी सूक यानी दुबई के बाजार में खरीदारी कर रहे लोगों और बर दुबई क्रीक यानी टूरिस्ट प्लेस पर जाकर की। हमें कई मजेदार कहानियां सुनने को मिलीं। आइए एक-एक करके चलते हैं-

दुबई के शराफ डीजी मेट्रो स्टेशन पर मिले पीटर विवियाना बचपन की टीस के साथ

क्रिकेट की चर्चा शुरू होते ही पीटर पूरे रोमांच के साथ अपनी कहानी सुनने लगते हैं। बताते हैं, 'एक बार शारजाह में भारत-पाकिस्तान का मैच हो रहा था, ऐसा लग रहा था कि भारत जीत जाएगा। मारे खुशी के दुबई के करामा के एक इंडियन रेस्टोरेंट ने मिठाई बांटनी शुरू कर दी थी। मुझे भी कहीं से मिठाई मिल गई थी। मैंने मिठाई मुंह में रख भी थी, लेकिन आखिरी बॉल पर जावेद मियांदाद ने छक्का लगा दिया। मिठाई मुंह में थी लेकिन गले के नीचे नहीं उतर रही थी।'

वो बताते हैं, 'मैं UAEमें ही पैदा हुआ, यही पला बढ़ा, लेकिन दिल से इंडियन हूं क्योंकि मेरे पैरेंटस मेंगलुरु से दुबई आए थे।'

रोला स्ट्रीट पर मिले शर्मा जी सड़क पर चलते हुए नहीं घर पे इत्मिनान से क्रिकेट पर बात करना चाहते हैं

शराफ डीजी मेट्रो स्टेशन से हम रोला स्ट्रीट की तरफ बढे, यहां इवनिंग वॉक करते हुए मिले गौतम शर्मा। क्रिकेट की बात छेड़ने पर वो इतने खुश हुए कि उन्होंने हमें घर पर चाय के साथ चर्चा के लिए इनवाइट कर डाला। बोले कि सड़क पे क्या बताएं, मामला दिल के बहुत करीब है। उनका कहना था कि वो रोजाना IPL देखते हैं, लेकिन T20 वर्ल्ड कप टीवी पर नहीं देखना चाहते।

उन्होंने कहा, 'मैंने प्री-पेनडेमिक ईरा में मैच देखे थे और तब क्राउड मैनेजमेंट बहुत अच्छा था, अब तो कोरोना प्रोटोकॉल के चलते और भी बेहतर बनाया जाएगा, ऐसी उम्मीद हैं।' वो 15 साल से दुबई में रह रहे हैं।

एतिसलात बिल्डिंग के बाहर हमें मिली नेहा और धनश्री अभी से जर्सी तलाश रही हैं

रोला से घूमते हुए वापस मेट्रो स्टेशन के दूसरी छोर पर पहुंचे। यहां एतिसलात बिल्डिंग के बाहर हमें मिली नेहा और धनश्री। वो दोनों सन एंड सैंड्स और एडिडास के शो-रूम पर इंडिया टीम की टी-शर्ट खरीदने जा रही थीं।

नेहा ने कहा कि टिकट्स मिले तो वो किसी भी कीमत पर खरीदेंगी और दोस्तों के साथ वर्ल्ड कप देखने जरूर जाएंगी। हालांकि उनके मन में यह मलाल भी था कि कोरोना प्रोटोकॉल के चलते उन्हें IPL खेलने आए खिलाड़ियों से मिलने या उनके साथ तस्वीरें लेने का कोई मौका नहीं मिला।

अलफहिदी सूक पर मिले CSK के फैन करण सिंह

शराफ डीजी मेट्रो स्टेशन से हम अलफहिदी सूक पहुंचे। सूक अरबी शब्द है जिसका मतलब है बाजार। अलफहिदी सूक बिल्डिंग के बाहर एट्रियम में कुछ बच्चे बातें कर रहे थे। हमने पहले ही उनके बातों ‌में क्रिकेट शब्द सुन लिया।

जब बात करने पहुंचे तो करण सिंह बोले, 'यहां क्या, घर चलिए आप खुद देंगी। सब लोग मैच देख रहे होंगे।' हम उनके साथ हो लिए। करण के घर पहुंचे तो हुआ भी वही।

करण की मम्मी सिल्की टीवी पर IPL मैच देख रही थीं, लेकिन उनका कहना था कि उनके लिए क्रिकेट का मतलब है-इंडिया टीम। 'मुझे इंडियन नेशनल टीम को खेलते हुए देखना, उनका जीतना पसंद है।'

अगर स्टेडियम में जाकर लाइव मैच देखने का मौका मिले तो सिल्की फैमिली और फ्रेंड्स के साथ जाना चाहेंगी। बीच में उनकी बात काटते हुए करण बोला, 'अरे मम्मी मुझे स्टेडियम नहीं जाना है। स्टेडियम में बॉल भी ठीक से नहीं दिखाई देती, लोग स्टेडियम में भी स्क्रीन पर ही मैच देखते हैं।'

करण ने क्रिकेट पर ढेर सारी बातें की। इसमें दो बातें काम की थीं, पहली कि उनकी फेवरेट टीम धोनी की कप्तानी वाली CSK है। दूसरी ये कि वो क्रिकेटर्स की प्राइवेसी की बात करते हैं और इस बार किसी से न मिलने की बात करते हैं। पहले वो क्रिकेटर्स के ऑटोग्राफ लेने जाते थे। करण आठवीं में पढ़ते हैं।

बर दुबई क्रिक पर मिलीं ज्योति हसबैंड बच्चे के साथ स्टेडियम जाने की तैयारी में हैं

आखिरी में हम पहुंचे बर दुबई क्रीक। तब तक गुलाबी शाम, काली रात में बदल चुकी थी। बर दुबई क्रीक दुबई के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। इसके किनारे होने वाले व्यापार ने रेगिस्तान को दुनिया के सबसे सम्पन्न शहर में बदल दिया है।

अब यहां पहले की तरह व्यापार नहीं होता पर लोग सुबह-शाम सैर पर आते हैं। यहां हमें मिली ज्योति जैन। असम से दुबई आईं ज्योति IPL तो देखती हैं, लेकिन वो वर्ल्ड कप की बात करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि हसबैंड और बच्चे के साथ मैच देखने जरूर जाएंगी और टीम इंडिया को चीयर अप करेंगी।