• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • Gujarat Titans VS Rajasthan Royals, IPL Final LIVE Score; Hardik Pandya Shubman Gill Yuzvendra Chahal | Ahmedabad Narendra Modi Stadium IPL Final Update

गुजरात टाइटंस IPL की नई चैंपियन:14 साल में दूसरी बार किसी टीम ने डेब्यू सीजन में जीता खिताब, फाइनल में राजस्थान को हराया

स्पोर्टस डेस्क8 महीने पहले

रविवार को खेले गए IPL 2022 के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही सीजन में IPL का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया। राजस्थान की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 130 रन ही बना सकी। जवाब में गुजरात ने 18.1ओवर में 3 विकेट खोकर खिताब अपने नाम कर लिया।

शुभमन गिल ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। GT के कप्तान हार्दिक पंड्या इस मैच के हीरो साबित हुए। उन्होंने तीन विकेट लेने के साथ-साथ 34 रन भी बनाए। हार्दिक पांचवीं बार IPL फाइनल खेलने उतरे थे और हर बार वो चैंपियन बने। इससे पहले चार बार एक खिलाड़ी के रूप में वो मुंबई की चैंपियन टीम का हिस्सा रहे थे।

गुजरात टाइटंस IPL खिताब जीतने वाली अब तक की 7वीं टीम बनी
गुजरात टाइटंस IPL खिताब जीतने वाली अब तक की 7वीं टीम बन गई है। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स (1 बार), चेन्नई सुपर किंग्स (4 बार), कोलकाता नाइट राइडर्स (2 बार), मुंबई इंडियंस (5 बार), डेक्कन चार्जर्स (1 बार) और सनराइजर्स हैदराबाद (1 बार) ने खिताब जीता है। सिर्फ दूसरी बार किसी टीम ने अपने पहले सीजन में खिताब जीता। इससे पहले यह कारनामा राजस्थान रॉयल्स ने 2008 में किया था। 2008 में पहली बार IPL का आयोजन हुआ था।

मैच के मोमेंट्स
गुजरात की हुई थी खराब शुरुआत

131 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। ऋद्धिमान साहा और मैथ्यू वेड कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे। पॉवर-प्ले में टीम सिर्फ 31 रन ही बना पाई। साहा ने 5 रन और मैथ्यू वेड ने सिर्फ 8 रन बनाए। साहा को प्रसिद्ध कृष्णा ने क्लीन बोल्ड किया। वहीं, मैथ्यू वेड का विकेट ट्रेंट बोल्ट के खाते में आया। वेड का कैच रियान पराग ने लपका।

हार्दिक की गेंदबाजी ने मचाया धमाल

गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या ने राजस्थान के खिलाफ फाइनल मुकाबले में शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने संजू सैमसन, जोस बटलर और शिमरन हेटमायर को पवेलियन भेजा। पहले ओवर से ही हार्दिक की गेंदबाजी शानदार रही और उनकी गेंद पर कोई भी बल्लेबाज बड़ा शॉट नहीं खेल पाया।

बटलर नहीं खेल पाए बड़ी पारी
पूरे सीजन कमाल के फॉर्म में रहे जोस बटलर फाइनल मुकाबले में बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 35 गेंद में 39 रन बना पाए। उनके बल्ले से 5 चौके निकले। बटलर का विकेट हार्दिक के खाते में आया। हार्दिक ने टेस्ट लेंथ वाली गेंद डाली जो ऑफ स्टंप के बाहर थी। बल्ले ने बाहरी किनारा लिया और ऋद्धिमान साहा ने विकेट के पीछे एक आसान कैच लपक लिया।

राशिद की किफायती गेंदबाजी

गुजरात के लिए राशिद खान ने फाइनल मुकाबले में बहुत ही किफायती गेंदबाजी की और 4 ओवर में सिर्फ 18 रन दिए। उन्होंने पडिक्कल को 2 रन पर पवेलियन भी भेज दिया।

नहीं चला कप्तान संजू का बल्ला

राजस्थान के कप्तान फाइनल मैच में फ्लॉप रहे। उनके बल्ले से 11 गेंद में सिर्फ 14 रन निकले। उनका विकेट हार्दिक पंड्या ने लिया। पंड्या की ऑफ स्टंप से काफी बाहर जाती गेंद पर संजू बड़ा शॉट खेलना चाहते थे। गेंद ने बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और बांउड्री लाइन पर साई किशोर ने सैमसन का शानदार कैच लपक लिया।

फाइनल मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन-

राजस्थान- यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), देवदत्त पड्डीकल, शिमरन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल

गुजरात टाइटंस- ऋद्धिमान साहा, शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पंड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, आर साई किशोर, यश दयाल, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी।