पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • MI Vs RCB IPL 2021 Match LIVE Score: Rohit Sharma Virat Kohli Hardik Pandya Glenn Maxwell | Mumbai Indians Vs Royal Challengers Bangalore Live Cricket Score Latest News Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

RCB ने जीता IPL 2021 का पहला मैच:आखिरी बॉल पर जीती विराट की टीम, रोहित की मुंबई इंडियंस ने लगातार 9वें सीजन में अपना पहला मैच गंवाया

चेन्नई2 दिन पहले

IPL के 14वें सीजन का पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने अपने नाम कर लिया है। टीम ने डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI) को 2 विकेट से हराया। मुंबई ने लगातार 9वें सीजन में अपना पहला मैच गंवाया है। टीम ने पिछली बार 2013 में अपना पहला मैच जीता था। वहीं, बेंगलुरु ने अब तक 4 बार किसी सीजन का ओपनिंग मैच खेला और पहली बार जीत दर्ज की है। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने 9 विकेट गंवाकर 159 रन बनाए थे। जवाब में बेंगलुरु टीम 8 विकेट गंवाकर 160 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। एबी डिविलियर्स ने 27 बॉल पर सबसे ज्यादा 48 रन की पारी खेली। उनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 39 रन और विराट कोहली ने 33 रन बनाए।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मार्को जेंसन ने 2-2 विकेट लिए। जेंसन का IPL में यह डेब्यू मैच रहा। ट्रेंट बोल्ट और क्रुणाल पंड्या को 1-1 सफलता मिली।

रोमांचक मैच में आखिरी बॉल पर जीती बेंगलुरु टीम

  • बेंगलुरु टीम की शुरुआत तेज रही, लेकिन 36 रन पर पहला विकेट भी गंवाया। ओपनिंग करने उतरे स्पिन ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर खास प्रदर्शन नहीं कर सके।
  • सुंदर 16 बॉल पर 10 रन बनाकर क्रुणाल पंड्या की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद डेब्यू मैच खेल रहे रजत पाटीदार बल्लेबाजी करने उतरे और 8 ही रन बना सके।
  • RCB टीम को 46 रन पर दूसरा विकेट झटका लगा। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने रजत को शिकार बनाया।
  • ओपनिंग आए कोहली ने ग्लेन मैक्सवेल के साथ तीसरे विकेट के लिए 42 बॉल पर 52 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला।
  • 98 के स्कोर पर बुमराह ने RCB का तीसरा खिलाड़ी आउट किया। उन्होंने कोहली को पवेलियन भेजा। यहां से टीम को जीत के लिए 45 बॉल पर 62 रन चाहिए थे।
  • टीम 6 रन ही जोड़ सकी थी कि ग्लेन मैक्सवेल और शाहबाज अहमद भी पवेलियन लौट गए। IPL में पहला मैच खेल रहे मार्को जेंसन ने एक ही ओवर में दोनों को पवेलियन भेजा।
  • 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे डिविलियर्स ने एक छोर संभाले रखा और टीम को जीत दिलाई। हालांकि, वे आखिरी ओवर में आउट हो गए थे। आखिरी ओवर में टीम को 7 रन चाहिए थे।
  • डिविलियर्स के आउट होने के बाद टीम को 2 बॉल पर सिर्फ 2 रन चाहिए थे। स्ट्राइक पर मौजूद मोहम्मद सिराज ने लेग-बाय का एक रन लिया। इसके बाद हर्षल पटेल ने एक रन लेकर टीम को जीत दिलाई।

मैक्सवेल ने 2018 के बाद पहली बार लीग में छक्का जड़ा
बेंगलुरु टीम के ग्लेन मैक्सवेल ने 2018 सीजन के बाद पहली बार IPL में छक्का लगाया। 2019 सीजन में वे टूर्नामेंट नहीं खेले थे। 2020 में मैक्सवेल किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेले थे। तब उन्होंने 13 मैच में 15.42 की औसत से सिर्फ 108 रन बनाए थे और एक भी छक्का नहीं लगा सके थे। इस बार RCB ने मैक्सवेल को नीलामी में 15.50 करोड़ रुपए में खरीदा।

पहले ओवर में सुंदर को जीवनदान मिला
पारी के पहले ओवर की दूसरी बॉल पर ही ओपनर वॉशिंगटन सुंदर को जीवनदान मिला। सेकंड स्लिप में खड़े मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने यह कैच छोड़ा। ओवर तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का था। इस समय सुंदर खाता भी नहीं खोल सके थे। हालांकि, वे इसका फायदा नहीं उठा सके और 10 रन बनाकर आउट हुए।

MI टीम ने आखिरी 31 रन बनाने में 6 विकेट गंवाए

मुंबई इंडियंस ने 9 विकेट गंवाकर 159 रन बनाए। टीम ने 15 ओवर में 3 विकेट पर 128 रन बनाए थे, लेकिन आखिरी 30 बॉल में 31 रन जोड़े और 6 विकेट गंवाए। डेब्यू करने वाले ओपनर क्रिस लिन ने 35 बॉल पर सबसे ज्यादा 49 रन बनाए। उनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 31 और ईशान किशन ने 28 रन बनाए। RCB के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए।

क्रिस लिन और सूर्यकुमार की पार्टनरशिप ने मुंबई की पारी को संभाला

  • मुंबई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी के चौथे ओवर में 24 के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा। कप्तान रोहित शर्मा 15 बॉल पर 19 रन बनाकर रनआउट हुए।
  • इसके बाद क्रिस लिन और सूर्यकुमार ने दूसरे विकेट के लिए 43 बॉल पर 70 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। 94 के स्कोर पर दूसरा विकेट गिरा। सूर्यकुमार आउट हुए।
  • टीम 11 रन ही जोड़ पाई थी कि ओपनर क्रिस लिन भी आउट हो गए। वे एक रन से फिफ्टी चूक गए। वॉशिंगटन सुंदर ने अपनी बॉल पर उनका कैच लिया।
  • तेज रन बटौरने के चक्कर में 145 रन पर मुंबई की आधी टीम पवेलियन लौट गई। पहले हर्षल पटेल ने हार्दिक पंड्या को पवेलियन भेजा। हार्दिक 13 रन ही बना सके।
  • इसके बाद ईशान किशन भी क्रीज पर नहीं टिक सके। हर्षल ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाया और आखिरी ओवर्स में मुंबई की तेज रन बनाने की रणनीति को धीमा कर दिया।
  • MI टीम ने आखिरी ओवर में 3 विकेट गंवाए। हर्षल ने लगातार दो बॉल पर कीरोन पोलार्ड और मार्को जेंसन को पवेलियन भेजा। आखिर में राहुल चाहर रनआउट हुए।
  • मुंबई टीम ने आखिरी 5 ओवर में 31 रन जोड़े। इस दौरान टीम ने 6 विकेट गंवाए। टीम के लिए क्रिस लिन और सूर्यकुमार के बीच ही बड़ी पार्टनरशिप हुई।

हेलिकॉप्टर शॉट के चक्कर में क्रुणाल का बैट टूटा
19वें ओवर की तीसरी बॉल पर क्रुणाल पंड्या का बैट टूट गया। क्रुणाल महेंद्र सिंह धोनी की तरह हेलिकॉप्टर शॉट मारने की कोशिश कर रहे थे। यह ओवर तेज गेंदबाज काइल जेमिसन का था।

RCB के लिए 4 और MI के लिए 2 खिलाड़ियों का डेब्यू

इस मैच के साथ 6 खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी टीम के लिए डेब्यू किया। RCB टीम के लिए रजत पाटीदार, काइल जेमिसन, ग्लेन मैक्सवेल और डेनियल क्रिश्चियन ने डेब्यू किया। वहीं, मुंबई इंडियस की ओर से ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन और साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को जेनसन को टीम के लिए डेब्यू का मौका मिला।

दोनों टीम में विदेशी प्लेयर
मुंबई की प्लेइंग-11 में विदेशी प्लेयर क्रिस लिन, कीरोन पोलार्ड, मार्को जेंसन और ट्रेंट बोल्ड को जगह मिली। वहीं, बेंगलुरु की टीम में एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल क्रिश्चियन और काइल जेमिसन को मौका मिला।

दोनों टीमें:
मुंबई:
रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, क्रिस लिन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, मार्को जेंसन, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।
बेंगलुरु: विराट कोहली (कप्तान), रजत पाटीदार, एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, वॉशिंगटन सुंदर, डेनियल क्रिश्चियन, काइल जेमिसन, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें