• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL 2021 2nd Qualifier DC Vs KKR Delhi Will Face Kolkata Winning Team Will Face Chennai In The Final On Friday

दिल्ली Vs कोलकाता, क्वालिफायर-2:राहुल त्रिपाठी ने छक्का लगाकर दिलाई KKR को रोमांचक जीत, तीसरी बार फाइनल में पहुंची कोलकाता

शारजाह9 दिन पहले

कोलकाता नाइटराइडर्स ने दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। मैच में KKR ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बैटिंग के लिए बुलाया था, लेकिन टीम सिर्फ 135/5 का स्कोर ही बना सकी। 136 रनों का टारगेट को कोलकाता ने 19.5 ओवर के खेल में 7 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। हार के साथ ही ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स के लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाने का सपना बस सपना ही बनकर रह गया, जबकि KKR तीसरी बार फाइनल में एंट्री करने में सफल रही। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

सांसे रोक देने वाला रहा आखिरी ओवर
एक समय KKR को आसान जीत के लिए फेवरेट माना जा रहा था, लेकिन दिल्ली ने जोरदार वापसी की और सात रनों के अंदर KKR के छह विकेट चटकाए। दिनेश कार्तिक, कप्तान ओएन मोर्गन और शाकिब अल हसन (0) पर आउट हुए। अंतिम ओवर में कोलकाता को 7 रनों की जरूरत थी और गेंदबाजी की जिम्मेदारी आर अश्विन के पास थी।

पहली गेंद - राहुल त्रिपाठी ने सिंगल लिया। अब KKR को 5 गेंदों पर 6 रनों की दरकार थी।

दूसरी गेंद - शाकिब अल हसन कोई रन नहीं बना सके। अब KKR को 4 गेंदों पर 6 रनों की दरकार थी।

तीसरी गेंद - अश्विन ने शाकिब को LBW आउट कर दिल्ली को छठी सफलता दिलाई। अब KKR को 3 गेंदों पर 6 रनों की दरकार थी।

चौथी गेंद - अश्विन ने सुनील नरेन (0) को आउट किया। अब KKR को 2 गेंदों पर 6 रन चाहिए थे।

पांचवीं गेंद - आर अश्विन हैट्रिक पर थे, लेकिन स्ट्राइक पर वापस लौटे राहुल त्रिपाठी ने लॉन्ग ऑफ पर शानदार छक्का लगाते हुए KKR को विजयी बनाया।

KKR की जोरदार रही शुरुआत
टारगेट का पीछा करते हुए कोलकाता की शानदार शुरुआत देखने को मिली। पहले विकेट के लिए शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने 12.2 ओवर के खेल में 96 रन जोड़े। एक समय ऐसा लग रहा था कि यही जोड़ी मैच फिनिश करके मैदान से बाहर निकलेगी, लेकिन इस पार्टनरशिप को कगिसो रबाडा ने अय्यर (55) को आउट कर तोड़ा। इसके बाद एनरिक नोर्त्या ने नितीश राणा (13) को आउट कर KKR को दूसरा झटका पहुंचाया। अगले ही ओवर में आवेश खान ने शुभमन गिल (46) को आउट कर दिल्ली को तीसरी सफलता दिलाई।

  • ये तीसरा मौका रहा जब IPL 14 में शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने 50+ रन जोड़े।
  • शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने पहले विकेट के लिए 96 रन जोड़े।
  • IPL में वेंकटेश अय्यर (55) का तीसरा अर्धशतक रहा।
  • IPL में दिनेश कार्तिक 12वीं बार (0) पर आउट हुए।
  • इस सीजन में ओएन मोर्गन चौथी बार शून्य पर आउट हुए।
  • राहुल त्रिपाठी ने 11 गेंदों पर नाबाद 12 रन बनाए।
  • मौजूदा सीजन में टारगेट का पीछा करते हुए कोलकाता की यह लगातार छठी जीत है।
  • KKR इससे पहले 2012 और 2014 के फाइनल खेल चुकी है। दोनों बार टीम टूर्नामेंट जीतने में सफल रही।

दिल्ली का सम्मानजनक स्कोर
टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए दिल्ली की शुरुआत खराब रही। 5वें ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने पृथ्वी शॉ (18) को आउट कर KKR को पहली सफलता दिलाई। लंबे समय बाद प्लेइंग इलेवन में वापसी करने वाले मार्कस स्टोइनिस (18) शिवम मावी की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। नजरें जमा चुके शिखर धवन (36) का विकेट भी चक्रवर्ती के खाते में आया। कप्तान पंत (6) का विकेट लॉकी फर्ग्यूस ने चटकाया, जबकि शिमरोन हेटमायर (17) रन आउट हुए। दिल्ली ने 20 ओवर के खेल में 135/5 का स्कोर बनाया।

  • पावरप्ले तक दिल्ली का स्कोर 38/1 था।
  • पहले विकेट के लिए पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने 32 रन जोड़े।
  • पहले दस ओवर तक दिल्ली का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 65 रन था।
  • दूसरे विकेट के लिए धवन और मार्कस स्टोइनिस ने 44 गेंदों पर 39 रन जोड़े।
  • श्रेयस अय्यर ने 27 गेंदों पर (30) रनों की नाबाद पारी खेली।

17वें ओवर में हुआ बड़ा ड्रामा
दिल्ली की पारी के 17वें ओवर के दौरान वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर शिमरन हेटमायर कैच आउट हुए। हेटमायर को आउट देने के बाद अंपायर ने नो-बॉल चेक करने के लिए रिव्यू लिया और उसमें चक्रवर्ती का पैर लाइन के बाहर नजर आया। बाद में नो-बॉल होने के चलते शिमरन हेटमायर को (3) के स्कोर पर बड़ा जीवनदान मिला।

CSK और KKR के बीच होगा फाइनल
IPL 2021 का फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को दुबई के मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला जाएगा। CSK 9वीं फाइनल खेलती नजर आएगी, जबकि KKR तीसरी बार फाइनल में पहुंची है। मौजूदा टूर्नामेंट के लीग मैचों में जब दोनों का आमना-सामना हुआ था तब दोनों बार चेन्नई ने कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज की थी। पहले मैच में CSK ने KKR को 18 रन और दूसरे मुकाबले में 2 विकेट से हराया था। अब देखना दिलचस्प रहेगा कि फाइनल में कौन सी टीम बाजी मारने में सफल रहती है।

पृथ्वी शॉ के ये आंकड़े आज के मैच तक के हैं।
पृथ्वी शॉ के ये आंकड़े आज के मैच तक के हैं।

स्टोइनिस की वापसी-रसेल फिर बाहर
दिल्ली की प्लेइंग इलेवन में ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस की वापसी देखने को मिली है। फेज-2 में दिल्ली के लिए पहले ही मैच में गेंदबाजी के दौरान स्टोइनिस के हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया था जिसके चलते उनको 6 मैचों से बाहर बैठना पड़ा था।

वहीं KKR के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल खराब फिटनेस के चलते प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना सके। ये लगातार छठा मुकाबला है जब रसेल प्लेइंग इलेवन में एंट्री नहीं बना सके। उनके स्थान पर शाकिब अल हसन को टीम में मौका दिया गया।

दोनों टीमें

DC- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (w/c), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नोर्त्या

KKR- शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, ओएन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

खबरें और भी हैं...