पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • 60% Of The Fans Believe That This Time A Fast Bowler Will Become The Top Wicket Taker, So Far Only 2 Spinners Have Got The Purple Cap.

IPL पर भास्कर पोल:60% फैन्स मानते हैं कि इस बार भी फास्ट बॉलर बनेगा टॉप विकेट टेकर, अब तक सिर्फ 2 स्पिनर को मिली पर्पल कैप

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) का रोमांच हर मैच के साथ बढ़ता जा रहा है। दूसरे मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 7 विकेट से हरा दिया। दो मैचों में फास्ट बॉ़लर्स ने 19 और स्पिनर्स ने 3 विकेट लिए हैं। भास्कर ने इस बारे में सोशल मीडिया पर पब्लिक पोल किया है। इसमें 60% लोगों ने कहा कि इस सीजन में कोई फास्ट बॉलर ही टॉप विकेट टेकर बनेगा। वहीं, 40% लोगों ने कहा कि किसी स्पिनर को पर्पल कैप मिलेगी। IPL में एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप मिलती है।

अब तक फास्ट बॉलर्स का ही रहा है दबदबा
IPL में पर्पल कैप हासिल करने के मामले में फास्ट बॉलर्स का ही दबदबा रहा है। इससे पहले हुए 13 सीजन में से 11 में किसी फास्ट बॉलर ने पर्पल कैप हासिल की। वहीं, दो सीजन में स्पिनर ने यह उपलब्धि अपने नाम की है। जिन दो स्पिनर्स ने यह उपलब्धि हासिल की है उनमें एक भारत के प्रज्ञान ओझा (2010) और दूसरे साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर (2019) हैं।

सोहेल तनवीर को मिली थी पहली पर्पल कैप
IPL के पहले सीजन में पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने भी हिस्सा लिया था। 2008 में पर्पल कैप भी पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर को मिली थी। राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए तनवीर ने 11 मैचों में 22 विकेट लिए थे।

ब्रावो और भुवनेश्वर 2-2 बार बने टॉप विकेट टेकर
IPL के इतिहास में सिर्फ दो गेंदबाज ड्वेन ब्रावो और भुवनेश्वर कुमार ही एक से अधिक बार पर्पल कैप हासिल कर पाए हैं। दोनों 2-2 बार टॉप विकेट टेकर रहे हैं। ब्रावो ने 2013 और 2015 में यह उपलब्धि हासिल की। वहीं, भुवनेश्वर ने 2016 और 2017 में पर्पल कैप अपने नाम किया। भुवनेश्वर लगातार 2 सीजन में टॉप विकेट टेकर बनने वाले इकलौते गेंदबाज हैं।

3 बार चैम्पियन टीम के गेंदबाज को पर्पल कैप
IPL में अब तक तीन बार खिताब जीतने वाली टीम के गेंदबाज ने पर्पल कैप भी अपने नाम की है। शुरुआती दो सीजन 2008 और 2009 के बाद 2016 में ऐसा हुआ था। 2008 में चैम्पियन टीम राजस्थान रॉयल्स के सोहेल तनवीर ने और 2009 में डेक्कन चार्जर्स के आरपी सिंह ने पर्पल कैप अपने नाम किया। इसके बाद 2016 में चैम्पियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार टॉप विकेट टेकर बने थे।

खबरें और भी हैं...