पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IPL में अब तक 19 हैट्रिक:अमित मिश्रा ने 3 और युवराज ने 2 बार यह कारनामा किया, जबकि PSL और बिग बैश समेत 5 बड़ी लीग में सिर्फ 17 हैट्रिक लगी

नई दिल्लीएक महीने पहले

IPL के 14वें सीजन का आगाज 9 अप्रैल से होने जा रहा है। 20 ओवर के फॉर्मेट में बल्लेबाजों को ज्यादा अहमियत दी जाती है। भारतीय पिचों पर टारगेट चेज करने को तरजीह दी जाती है। ऐसे में गेंदबाजों का रोल और अहम हो जाता है। कई गेंदबाजों ने इस लीग में हैट्रिक लेकर मैच का पासा ही पलट दिया। IPL में अब तक कुल 19 हैट्रिक लगी है। इसमें से अमित मिश्रा ने सबसे ज्यादा 3 और युवराज सिंह ने 2 हैट्रिक ली है। दिलचस्प बात तो यह है कि IPL के अलावा पाकिस्तान सुपर लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग समेत दुनिया के 5 बड़े क्रिकेट लीगों को मिलाकर भी सिर्फ 17 हैट्रिक लगी हैं। आइए जानते हैं उन गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने IPL में हैट्रिक ली है।

2008 IPL

  • लक्ष्मीपति बालाजी : इरफान पठान, पीयूष चावला और वीआरवी सिंह को आउट किया
  • अमित मिश्रा : रवि तेजा, प्रज्ञान ओझा, तिलकरत्ने दिलशान और आरपी सिंह को आउट किया
  • मखाया एंटिनी : सौरव गांगुली, देवब्रत दास और डेविड हसी को आउट किया

बालाजी IPL में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। उन्होंने 2008 में पहले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ यह कारनामा किया था। इस सीजन में 2 और हैट्रिक लगी। अमित मिश्रा ने दिल्ली से खेलते हुए हैदराबाद डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैट्रिक लिया था। वहीं, एंटिनी ने चेन्नई सुपर किंग्स से खेलते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ हैट्रिक लिया था।

2009 IPL

  • युवराज सिंह : रॉबिन उथप्पा, देवब्रत दास और डेविड हसी को आउट किया
  • रोहित शर्मा : अभिषेक नायर, हरभजन सिंह और जेपी डुमिनी को पवेलियन भेजा
  • युवराज सिंह : हर्षेल गिब्स, एंड्रयू साइमंड्स और वेणुगोपाल राव को आउट किया

युवराज IPL के एक सीजन में 2 हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं। उन्होंने यह कारनामा दूसरे सीजन में किया था। इस सीजन में तीसरा हैट्रिक लेने वाला गेंदबाज भी एक बैट्समैन ही है। रोहित शर्मा ने इसी साल हैदराबाद से खेलते हुए अपनी मौजूदा टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिया था। पंजाब से खेलते हुए युवराज ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और हैदराबाद के खिलाफ लगातार तीन गेंदों पर 3-3 विकेट चटकाए थे।

2010 IPL

  • प्रवीण कुमार : डेमियन मार्टिन, सुमित नरवाल और पारस डोगरा को पवेलियन भेजा

2010 में प्रवीण कुमार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम में थे। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हैट्रिक लेकर टीम को 92 रन पर समेट दिया था। इसके बाद बेंगलुरु ने डैनियल विटोरी की कप्तानी में जीत हासिल की थी। यह इस सीजन की इकलौती हैट्रिक रही।

2011 IPL

  • अमित मिश्रा : रेयान मैक्लॉरेन, मंदीप सिंह और रेयान हैरिस को आउट किया

अमित मिश्रा ने एक बार फिर अपनी लेग स्पिन का जलवा बिखेरा। हालांकि इस बार वे हैदराबाद की टीम में थे। उन्होंने 199 रन का टारगेट चेज करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब टीम के खिलाफ हैट्रिक समेत 4 विकेट लिए। इसकी बदौलत पंजाब की टीम 116 रन पर ही सिमट गई।

2012 IPL

  • अजीत चंडीला : जेसी राइडर, सौरव गांगुली और रॉबिन उथप्पा को आउट किया

राहुल द्रविड़ की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स का मैच पुणे वॉरियर्स से था। प्लेऑफ में क्वालिफिकेशन के लिए हुए इस मैच में RR के मिस्ट्री स्पिनर अजीत ने हैट्रिक ली। पुणे को 170 रन बनाने थे, लेकिन टीम उससे पहले ऑलआउट हो गई। हालांकि इस सीजन के बाद चंडीला कोई और सीजन नहीं खेल सके। स्पॉट फिक्सिंग के आरोप के बाद उनका करियर समाप्त हो गया।

2013 IPL

  • सुनील नरेन : डेविड हसी, अजहर महमूद और गुरकीरत सिंह को आउट किया
  • अमित मिश्रा : भुवनेश्वर कुमार, राहुल शर्मा और अशोक डिंडा को पवेलियन भेजा

IPL के दो बेस्ट स्पिनर सुनील नरेन और अमित ने इस सीजन में अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया। नरेन ने कोलकाता नाइटराइडर्स से खेलते हुए पंजाब के खिलाफ हैट्रिक ली थी। हालांकि उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, अमित ने हैदराबाद की ओर से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लिए थे।

2014 IPL

  • प्रवीण तांबे : मनीष पांडे, यूसुफ पठान और रेयान टेन डेशकॉटे को आउट किया
  • शेन वॉटसन : शिखर धवन, मोइजेज हेनरिक्स और कर्ण शर्मा को आउट किया

राजस्थान रॉयल्स के 2 गेंदबाजों ने इस सीजन में अपना जलवा बिखेरा। स्पिनर प्रवीण तांबे ने KKR के खिलाफ हैट्रिक लेकर जीत में अहम भूमिका निभाई। वहीं, शेन वॉटसन ने हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक लिया। हालांकि हैदराबाद ने 134 रन के टारगेट को डिफेंड किया। उन्होंने राजस्थान को 102 रन पर ही ऑलआउट कर दिया।

2016 IPL

  • अक्षर पटेल : दिनेश कार्तिक, ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा को पवेलियन भेजा

ऑलराउंडर अक्षर पटेल इस सीजन में हैट्रिक लेने वाले अकेले गेंदबाज रहे। उन्होंने पंजाब से खेलते हुए गुजरात लायंस के खिलाफ 5 गेंदों पर 4 विकेट लिए। इसमें हैट्रिक भी शामिल है। पंजाब ने इस मैच में जीत हासिल की थी।

2017 IPL

  • सैमुअल बद्री : पार्थिव पटेल, मिचेल मैक्लेनघन और रोहित शर्मा को आउट किया
  • एंड्र्यू टाई : अंकित शर्मा, मनोज तिवारी और शार्दूल ठाकुर को पवेलियन भेजा
  • जयदेव उनादकट : बिपुल शर्मा, राशिद खान और भुवनेश्वर कुमार को आउट किया

दुनिया के पूर्व नंबर-1 टी-20 गेंदबाज सैमुअल बद्री ने बेंगलुरु से खेलते हुए हैट्रिक समेत 4 विकेट लिए थे। हालांकि उनकी टीम मुंबई के खिलाफ 142 रन को डिफेंड करने में नाकाम रही। बद्री के हमवतन कीरोन पोलार्ड ने आतिशी पारी खेलकर मुंबई को जीत दिलाई थी। वहीं, टाई ने गुजरात लायंस से खेलते हुए राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

इसकी बदौलत लायंस ने जीत हासिल की थी। एंड्रयू टाई ने इस मैच में कुल 5 विकेट लिए थे। राइजिंग पुणे के ही जयदेव उनादकट ने इस सीजन में बेहतरीन गेंदबाजी की थी। उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लिए। इसकी बदौलत पुणे ने हैदराबाद को 12 रन से हराया था। इस सीजन के बाद हुए ऑक्शन में उनादकट सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक रहे थे।

2019 IPL

  • सैम करन : हर्षल पटेल, कागिसो रबाडा और संदीप लामिछाने को पवेलियन भेजा
  • श्रेयस गोपाल : विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और मार्कस स्टोइनिस का विकेट लिया

इंग्लिश ऑलराउंडर सैम करन का यह पहला IPL था। उन्होंने पंजाब की ओर से खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ एक लो स्कोरिंग मैच में सीजन की पहली हैट्रिक ली। उनकी बदौलत पंजाब मैच जीतने में कामयाब रही। राजस्थान के लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल ने बारिश से बाधित मैच में बेंगलुरु के खिलाफ लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लिए। वे IPL में हैट्रिक लेने वाले आखिरी गेंदबाज हैं। इसके बाद 2020 में किसी गेंदबाज ने हैट्रिक विकेट नहीं लिया था।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें