रॉयल्स के तूफानी गेंदबाज कार्तिक की कहानी:पिता के साथ खेत में अनाज की बोरियां उठाते थे, क्रिकेट में चोटिल हुए तो पिता को इलाज के लिए बेचनी पड़ी थी जमीन

एक वर्ष पहले

UAE में मंगलवार को खेले गए IPLके मैच में राजस्थान रॉयल्स के कार्तिक त्यागी ने आखिरी ओवर में पंजाब किंग्स के मुंह से जीत को छीन ली। आखिरी ओवर में उन्होंने पंजाब के बल्लेबाजों को चार रन भी नहीं बनाने दिए। कार्तिक ने पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ IPLमें डेब्यू किया है। करियर के शुरुआत में ही चोट से जूझने वाले इस खिलाड़ी को इस मुकाम तक पहुंचने में भी काफी संघर्ष करना पड़ा है। यहां तक की क्रिकेट में लगी चोट का इलाज कराने के लिए उनके पिता को अपनी जमीन तक बेचनी पड़ी थी।

वेबसाइट ESPN क्रिकइंफो को दिए एक इंटरव्यू में कार्तिक ने अपने पूरे करियर और संघर्ष के बारे में बात की। उत्तर प्रदेश के हापुड़ के एक छोटे से गांव धनौरा में जन्मे कार्तिक त्यागी एक आम किसान परिवार से ताल्लकु रखते हैं। बचपन में खेती में पिता की मदद करते थे। पिता के साथ अनाज की बोरियों को ट्रैक्टर और बस पर रखते थे।

वे क्रिकेट करियर की शुरुआत में इंजरी से परेशान रहे। दिल्ली में कई डॉक्टरों को दिखाया, सबने कहा कि दो महीनों में चोट ठीक हो जाएगी, लेकिन, इंजरी से निजात नहीं मिली। इसके बाद वे नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में गए। वहां का खर्च उन्हें खुद उठाना पड़ा। बेटे के इलाज के लिए कार्तिक के पिता को जमीन तक बेचनी पड़ी।

घर के आंगन से हुई क्रिकेट के शुरुआत
कार्तिक के पिता योगेंद्र त्यागी कहते है कि कार्तिक की क्रिकेट की शुरुआत घर के आंगन से हुई। बेटे के जुनून को देखते हुए पिता कार्तिक को हापुड़ की क्रिकेट एकेडमी में लेकर गए। वहां पर कोच विपिन वत्स ने उनकी हाइट को देखकर उन्हें गेंदबाजी की सलाह दी। वत्स कहते हैं कि कार्तिक हमेशा रेगुलर रहता था और अपना पूरा फोकस करता था। वहीं, उनके पिता भी हमेशा उसका सपोर्ट करते थे। यही वजह है कि कार्तिक स्पीड के बादशाह बनने की राह पर हैं।

स्टोक्स, ब्रेट ली तक कर चुके हैं तारीफ
पिछले सीजन में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने कार्तिक की तारीफ कहते हुए उन्हें भविष्य का ब्रेट ली बताया था। उन्होंने सोशल मीडिया में अपने पोस्ट में कहा था कि कार्तिक का रनअप ब्रेट ली जैसा है और वह गेंदबाजी ईशांत शर्मा की तरह करते हैं। ब्रेट ली ने भी उनकी तारीफ की करते हुए कहा था कि उनका एक्शन मेरे जैसा है।

2020 में अंडर-19 वर्ल्डकप में लिए थे 11 विकेट
2020 अंडर-19 विश्व कप में त्यागी ने छह मैचों में 3.45 इकॉनमी से 11 विकेट चटकाए थे। वह टूर्नामेंट में भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे थे। यहीं से त्यागी को पहचान मिली और फिर IPL 2020 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने इस युवा गेंदबाज़ को 1.30 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया।

खबरें और भी हैं...