बेंगलुरु Vs दिल्ली:आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर श्रीकर भरत ने दिलाई RCB को रोमांचक जीत

दुबई14 दिन पहले

IPL 2021 में शुक्रवार को लीग का आखिरी मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। जहां RCB ने बेहद रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को आखिरी गेंद पर 7 विकेट से हरा दिया। मैच की अंतिम गेंद पर RCB को 5 रनों की जरूरत थी और श्रीकर भरत ने छक्का लगाकर टीम को लाजवाब जीत दिलाई। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

अंतिम ओवर में चाहिए थे 15 रन
आखिरी ओवर में RCB को 15 रनों की जरूरत थी और गेंदबाजी पर आवेश खान थे। आवेश ने बढ़िया गेंदबाजी करते हुए पहली पांच गेंदों पर 9 रन दिए। अब बेंगलुरु को अंतिम गेंद पर जीत के लिए 6 रन बनाने थे, लेकिन आवेश खान की यह गेंद वाइड रही और RCB के लिए पांच रन शेष रह गए। आखिरी गेंद पर श्रीकर भरत ने बेंगलुरु के फैंस को निराश नहीं किया और शानदार छक्का लगाकर टीम को विजेता बना दिया। भरत ने 52 गेंदों पर नाबाद 78 रन बनाए, जबकि ग्लेन मैक्सवेल के बल्ले से भी 33 गेंदों पर नाबाद 51 रन देखने को मिले।

RCB की खराब शुरुआत
​​​​टारगेट का पीछा करते हुए RCB की खराब शुरुआत देखने को मिली थी। पहले ओवर की 5वीं गेंद पर देवदत्त पडिक्कल 'गोल्डन डक' पर आउट होकर पवेलियन लौटे। तीसरे ओवर की पहली गेंद पर टीम ने कैप्टन कोहली (4) की विकेट गंवाई। बेंगलुरु को ये दोनों झटके एनरिक नोर्त्या ने पहुंचाए। दिल्ली को तीसरी सफलता अक्षर पटेल ने डिविलियर्स (26) को आउट कर दिलाई। लेकिन इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल और श्रीकर भरत ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 111 रन जोड़े दिल्ली को वापसी का मौका नहीं दिया।

  • देवदत्त पडिक्कल दूसरी बार IPL में 0 पर आउट हुए।
  • पावरप्ले तक RCB का स्कोर 29/2 था।
  • तीसरे विकेट के लिए श्रीकर भरत और एबी डिविलियर्स ने 45 गेंदों में 49 रन जोड़े।
  • केएस भरत (78)* का IPL में यह पहला अर्धशतक रहा।

बड़ा स्कोर बना सकती थी दिल्ली
टॉस हारकर पहले खेलते हुए DC की शानदार शुरुआत देखने को मिली। पहले विकेट के लिए 10 ओवरों में शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने 88 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को हर्षल पटेल ने शिखर धवन (43) को आउट कर तोड़ा। अगले ही ओवर में युजवेंद्र चहल ने पृथ्वी शॉ (48) की विकेट चटकाई। डेनियल क्रिश्चियन ने ऋषभ पंत (10) को आउट कर RCB को तीसरी कामयाबी दिलाई। मोहम्मद सिराज ने श्रेयस अय्यर (18) और शिमरोन हेटमायर (29) को आउट किया। दिल्ली ने 20 ओवर में 164/5 का स्कोर बनाया।

  • शिखर धवन (2023) दिल्ली कैपिटल्स के लिए 2 हजार रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बने।
  • शिमरोन हेटमायर ने 22 गेंदों पर (29) रन बनाए। फेज-2 में यह उनका सबसे बढ़िया स्कोर रहा।
  • RCB के लिए मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा 2 विकेट चटकाए।
  • पहले 10 ओवर में DC का स्कोर 88/0 और आखिरी के 10 ओवर में 76/4 का स्कोर बनाया।

दिल्ली-चेन्नई के बीच खेला जाएगा पहला क्वालिफायर
बेंगलुरु को टॉप-2 में फिनिश करने के लिए टॉस जीतकर बैटिंग करनी थी और दिल्ली को कम से कम 163 रनों से हराना था, लेकिन टीम ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसका सीधा मतलब ये हैं कि टूर्नामेंट का पहला क्वालिफायर दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच दुबई में खेला जाएगा।

एलिमिनेटर में RCB के सामने होगी KKR
वहीं, 11 अक्टूबर को IPL 2021 का एलिमिनेटर मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला शारजाह के मैदान पर होगा। जहां हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी, जबकि जीतने वाली टीम क्वालिफायर 2 में (DC Vs CSK मैच में) हारने वाली टीम के खिलाफ मैच खेलेगी।

फॉर्म में लौटे हेटमायर
प्लेऑफ से दिल्ली कैपिटल्स के लिए अच्छी बात ये है कि टीम के स्टार खिलाड़ी शिमरोन हेटमायर ने फॉर्म में वापसी कर ली है। इस मैच में उन्होंने 22 गेंदों पर 29 रन बनाए। पिछले मैच में CSK के खिलाफ भी उनके बल्ले से 18 गेंदों पर 28 रनों का नाबाद पारी देखने को मिली थी।

सात पारियों से फिफ्टी नहीं लगा सके डिविलियर्स
एक बार फिर से एबी डिविलियर्स बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। दिल्ली के खिलाफ उनको स्टार्ट तो मिला लेकिन वह उसको बड़ी पारी में नहीं बदल सके। मैच में डिविलियर्स 26 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हुए। फेज-2 में अभी तक उनका बल्ला खामोश ही नजर आया है। पिछली सात पारियों में भी उनके बल्ले से एक अर्धशतक तक नहीं निकला है। एलिमिनेटर मैच से पहले कोहली एंड कंपनी के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं।

फिर चमके मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल IPL के दूसरे फेज में कमाल के फॉर्म में हैं। उन्होंने इस सीजन अब तक 14 मैच में 498 रन बनाए हैं। दिल्ली के खिलाफ भी उनके बल्ले से 33 गेंदों पर नाबाद (51) रनों की पारी देखने को मिली। इस सीजन यह उनका छठा और IPL का 11वां अर्धशतक रहा।

दोनों टीमें:

DC- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (w/c), रिपल पटेल, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नोर्त्या

RCB- विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), डेनियल क्रिश्चियन, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, जॉर्ज गार्टन, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल