पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • Punjab Vs RR IPL 2021; KL Rahul Deepak Hooda | Why Rajasthan Royals RR Lost The Match Against Punjab; Analysis Of Punjab Kings IPL Win

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंजाब की जीत का एनालिसिस:राहुल-हूडा ने मिडिल ओवर्स में 115 रन जड़े, खराब फील्डिंग राजस्थान की हार की बड़ी वजह; आखिरी दो ओवर में पंजाब ने जीत छीनी

मुंबईएक महीने पहले

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सोमवार को पंजाब किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हरा दिया। मुंबई की तेज पिच पर पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों ने खूब छक्के-चौके लगाए। कप्तान लोकेश राहुल, क्रिस गेल और दीपक हूडा ने मिडिल ओवर में जमकर राजस्थान के बॉलर्स की क्लास ली। पंजाब ने अपनी पारी के मिडिल ओवर्स (7-15) में 115 रन जोड़े, जिससे वे 221 रन के विशाल स्कोर तक पहुंच सके।

हालांकि राजस्थान के बॉलर्स को अपने फील्डर्स का साथ नहीं मिला। उन्होंने कई कैच छोड़े। इसके अलावा राजस्थान की पारी के आखिरी दो ओवर्स में सधी हुई गेंदबाजी कर पंजाब ने जीत के साथ सीजन की शुरुआत की। चलिए जानते हैं ऐसे टॉप-5 फैक्टर जो इस मुकाबले में पंजाब की जीत का आधार बने...

1. राहुल-हूडा की मिडिल ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी
पंजाब को पहला झटका तीसरे ओवर की चौथी बॉल मयंक अग्रवाल के रूप में लगा। इसके बाद क्रिस गेल ने कुछ आक्रामक शॉट खेलकर टीम को मोमेंटम दिलाया। राहुल ने एक छोर को संभाले रखा। पंजाब की पारी को बूस्ट मिला गेल के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे हूडा की बल्लेबाजी से।

हूडा ने 20 बॉल पर ही शानदार अर्धशतक जड़ा। अपनी 64 रन की पारी में उन्होंने 4 चौके और 6 छक्के लगाए। उन्होंने राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 47 बॉल पर 105 रन की पार्टनरशिप की। दूसरे छोर पर राहुल ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 50 बॉल पर 91 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने पारी में 7 चौके और 5 छक्के लगाए।

2. राजस्थान की खराब फील्डिंग
राजस्थान की की हार की सबसे बड़ी वजह रही खराब फील्डिंग। पंजाब की पारी के 7वें ओवर में बाउंड्री पर फील्डिंग कर रहे बेन स्टोक्स ने राहुल का कैच छोड़ दिया। इस वक्त राहुल 15 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। इसके बाद 9वें ओवर में राहुल तेवतिया ने अपनी ही गेंद पर गेल का कैच छोड़ा। इस वक्त गेल 33 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। 15वें ओवर में मुस्तफिजुर की बॉल पर हूडा ने भी ऊंचा शॉट लगाया। जोस बटलर और बेन स्टोक्स इसे जज नहीं कर सके और गेंद दोनों के बीच में गिरी।

3. सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी ने खूब रन लुटाए
IPL के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी क्रिस मॉरिस मैच में धारदार गेंदबाजी नहीं कर पाए। उन्होंने अपने 4 ओवर्स में 41 रन लुटाए। हालांकि उन्हें 2 विकेट जरूर मिले, लेकिन तब तक पंजाब के बल्लेबाज अपना काम कर चुके थे। इसके अलावा मुस्तफिजुर 4 ओवर में 45 रन लुटाकर राजस्थान की ओर से सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज रहे।

4. सैमसन के अलावा कोई बड़ी पारी नहीं खेल सका
राजस्थान की ओर से कप्तान संजू सैमसन के अलावा कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल सका। सैमसन 63 गेंदों पर 119 रन बनाकर मैच की आखिरी बॉल पर आउट हुए। इसके अलावा दूसरे छोर से कोई बल्लेबाज सैमसन का साथ नहीं दे सका। मनन वोहरा (12), जोस बटलर (25), शिवम दुबे (23) और रियान पराग (25) को अच्छी शुरुआत मिली, लेकिन वे इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके।

5. आखिरी दो ओवर्स में अर्शदीप-मेरिडिथ ने पलटा मैच
राजस्थान अपनी पारी के 18 ओवर में तक मैच में था। सैमसन अकेले ही मैच को जिताते दिख रहे थे, लेकिन पंजाब के गेंदबाज अर्शदीप सिंह और रिले मेरिडिथ ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया। राजस्थान को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 21 रन चाहिए थे। पहले मेरिडिथ और फिर अर्शदीप ने अपने ओवर्स में 8-8 रन ही दिए और पंजाब को सीजन की पहली जीत दिलाई।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें