पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL 2021 SRH Vs RR Live Hyderabad Will Look For Change Of Fortune Loss Will Put Rajasthan In The Last Place

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

RR ने SRH को 55 रन से हराया:राजस्थान की हैदराबाद पर पिछले 4 मैच में तीसरी जीत; बटलर ने 124 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली, मॉरिस-मुस्तफिजुर को 3-3 विकेट

नई दिल्ली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

IPL 2021 सीजन के 28वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 55 रन से हरा दिया। यह राजस्थान की हैदराबाद पर पिछले 4 मैच में तीसरी जीत है। RR ने इससे पहले कभी भी SRH को पहले बैटिंग करते हुए नहीं हराया है। वहीं, कप्तान बदलने के बाद भी हैदराबाद के रिजल्ट में कोई बदलाव नहीं आया। SRH की यह इस सीजन में 7 मैच में छठी हार है। टीम पॉइंट टेबल में सबसे नीचे है। वहीं, राजस्थान की 7 मैच में तीसरी जीत है। टीम 5वें नंबर पर पहुंच गई। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

SRH टीम इस मैच में नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरी थी। डेविड वॉर्नर को कैप्टेंसी से हटाने के बाद केन विलियम्सन को टीम की कमान सौंपी गई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 220 रन बनाए। जोस बटलर ने 64 बॉल पर 124 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। वहीं, संजू सैमसन ने भी 48 रन बनाए। इसके जवाब में हैदराबाद 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 165 रन ही बना सकी। RR की ओर से क्रिस मॉरिस और मुस्तफिजुर रहमान ने 3-3 विकेट लिए।

क्रिस मॉरिस ने एक ही ओवर में 2 विकेट लिए
मॉरिस ने एक ही ओवर में 2 विकेट लिए। उन्होंने 17वें ओवर की तीसरी बॉल पर अब्दुल समद को आउट किया। इसके बाद ओवर की आखिरी बॉल पर केदार जाधव को क्लीन बोल्ड किया। इसके अलावा उन्होंने विजय शंकर का भी विकेट लिया। वहीं, मुस्तफिजुर ने मनीष पांडे, मोहम्मद नबी और राशिद खान को पवेलियन भेजा।

वॉर्नर की गैरमौजूदगी में मनीष-बेयरस्टो ने की ओपनिंग

  • 221 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी हैदराबाद टीम के लिए जॉनी बेयरस्टो और मनीष पांडे ओपनिंग करने आए। मनीष 20 बॉल पर 31 रन बनाकर आउट हुए।
  • छठे ओवर के बाद स्ट्रैटेजिक टाइम आउट यानी 2 मिनट का ब्रेक लिया गया। इसके बाद मुस्तफिजुर रहमान 7वां ओवर डालने आए और पहली ही बॉल पर मनीष को क्लीन बोल्ड किया।
  • इसके बाद बेयरस्टो 21 बॉल पर 30 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें राहुल तेवतिया ने अनुज रावत के हाथों कैच कराया। बेयरस्टो और मनीष के बीच 38 बॉल पर 57 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई।
  • 70 रन पर 2 विकेट गंवाने के बाद कप्तान केन विलियम्सन और विजय शंकर से उम्मीद थी। पर शंकर 8 बॉल पर 8 रन बनाकर आउट हुए। शंकर को मॉरिस ने डेविड मिलर के हाथों कैच कराया।
  • विजय शंकर ने अब तक इस सीजन में 7 मैच में सिर्फ 58 रन ही बनाए हैं। शंकर की गेंदबाजी भी कुछ खास नहीं रही है। उन्होंने अब तक सिर्फ 3 विकेट ही लिए हैं।
  • विलियम्सन भी कुछ खास नहीं कर सके। वे 21 बॉल पर 20 रन बनाकर आउट हुए। सीजन का पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने उन्हें क्रिस मॉरिस के हाथों कैच कराया।
  • अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी ने मैदान पर उतरते ही कुछ बड़े शॉट्स लगाए। उन्होंने तेवतिया के ओवर में 2 छक्के लगाए। पर मुस्तफिजुर ने उन्हें अनुज के हाथों कैच कराया। वे 5 बॉल पर 17 रन बनाकर आउट हुए।
  • युवा बल्लेबाज अब्दुल समद को मॉरिस ने अनुज के हाथों कैच कराया। यह अनुज का मैच में तीसरा कैच था। वे 8 बॉल पर 10 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, इसी ओवर में उन्होंने जाधव को क्लीन बोल्ड किया। जाधव ने 19 बॉल पर 19 रन बनाए।
  • 17वें ओवर तक हैदराबाद ने 7 विकेट गंवाकर सिर्फ 142 रन बनाए थे। जाधव के आउट होते ही हैदराबाद की उम्मीद भी खत्म हो गई। मुस्तफिजुर ने राशिद को मॉरिस के हाथों कैच कराया। राशिद शून्य पर आउट हुए।
  • इसके बाद भुवनेश्वर कुमार और संदीप शर्मा ने 22 रन की नाबाद पार्टनरशिप की। इसकी बदौलत हैदराबाद पूरे 20 ओवर बैटिंग कर पाई।
बटलर ने बेयरस्टो का एक मुश्किल कैच छोड़ा। उस वक्त बेयरस्टो 14 रन बनाकर बैटिंग कर रहे थे।
बटलर ने बेयरस्टो का एक मुश्किल कैच छोड़ा। उस वक्त बेयरस्टो 14 रन बनाकर बैटिंग कर रहे थे।

राजस्थान का हैदराबाद के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर
220 रन RR का हैदराबाद के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर रहा। इससे पहले उन्होंने 2019 में राजस्थान के खिलाफ 2 विकेट पर 198 रन बनाए थे। ओवरऑल राजस्थान का हाईएस्ट टोटल 226 रन का है। यह उन्होंने 2020 में पंजाब किंग्स के खिलाफ बनाया था। जोस बटलर ने 64 बॉल पर 124 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।

बटलर ने इस सीजन की तीसरी सेंचुरी लगाई
बटलर की यह IPL में पहली सेंचुरी है। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 8 छक्के लगाए। यह इस सीजन की तीसरी सेंचुरी है। बटलर से पहले संजू सैमसन ने पंजाब किंग्स के खिलाफ और देवदत्त पडिक्कल ने RR के खिलाफ सेंचुरी लगाई थी। हालांकि, सैमसन फिफ्टी से चूक गए। सैमसन 33 बॉल पर 48 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने बटलर के साथ दूसरे विकेट के लिए 150 रन की पार्टनरशिप की।

राजस्थान के लिए किसी भी विकेट के लिए दूसरी बड़ी पार्टनरशिप

  • 17 रन के स्कोर पर RR का पहला विकेट गिरा। लेग स्पिनर राशिद खान ने यशस्वी जायसवाल को आउट कर पहला झटका दिया। वे 13 बॉल पर 12 रन बनाकर आउट हुए।
  • इसके बाद बटलर और सैमसन ने राजस्थान की पारी संभाली। सैमसन ने मैदान पर आते ही पहली बॉल पर छक्का लगाकर विपक्षी टीम को अपनी मंशा जाहिर कर दी थी।
  • दोनों ने पहले टीम को 150 के पार पहुंचाया और इसके बाद खुलकर शॉट्स लगाए। सिर्फ 82 बॉल पर इन दोनों ने 150 रन की पार्टनरशिप कर डाली। विजय शंकर ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने सैमसन को अब्दुल समद के हाथों कैच कराया।
  • यह राजस्थान के लिए किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। टीम के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बेन स्टोक्स और सैमसन के नाम है। इन दोनों ने 2020 में अबु धाबी में 152* रन की पार्टनरशिप की थी।
  • इसी बीच बटलर ने सेंचुरी भी पूरी की। इसके बाद उन्होंने रियान पराग के साथ सिर्फ 15 बॉल में 42 रन की पार्टनरशिप की। बटलर के रूप में टीम को तीसरा झटका लगा। उन्हें संदीप शर्मा ने क्लीन बोल्ड किया।
  • डेविड मिलर और पराग ने टीम को 220 रन तक पहुंचाया। मिलर ने पारी की आखिरी बॉल पर छक्का भी लगाया। मिलर 7 रन और पराग 15 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

सैमसन को मिला जीवनदान
राजस्थान की पारी के 10वें ओवर में संदीप शर्मा गेंदबाजी कर रहे थे। ओवर की दूसरी बॉल पर मनीष पांडे ने लॉन्ग ऑफ पर सैमसन का कैच छोड़ दिया। उस वक्त सैमसन 23 रन बल्लेबाजी कर रहे थे।

विलियम्सन SRH के नए कप्तान बने
हैदराबाद ने वॉर्नर को कैप्टेंसी से हटाने के बाद इस मैच से भी ड्रॉप भी किया है। सीजन में खराब प्रदर्शन के बाद टीम मैनेजमेंट ने CSK के खिलाफ मैच के बाद वॉर्नर को कप्तानी से हटाया था। उनकी जगह विलियम्सन को पूरे टूर्नामेंट के लिए नया कप्तान बनाया गया। वहीं, तेज गेंदबाज भुवेश्वर कुमार की टीम में वापसी हुई। उन्हें पिछले 2 मैच में टीम में शामिल नहीं किया गया था।

वॉर्नर ने 5 सीजन में SRH की कप्तान की
वॉर्नर को 2015 में पहली बार टीम का कप्तान बनाया गया था। उन्होंने अगले ही सीजन में यानी 2016 में टीम को चैम्पियन बनाया। 2017 में भी वॉर्नर की कप्तानी में टीम प्लेऑफ में पहुंची थी। वॉर्नर पर बैन लगने के बाद 2018 और 2019 में विलियम्सन को कप्तान बनाया गया। 2018 में हैदराबाद टीम फाइनल में पहुंची और 2019 में एलिमिनेटर से बाहर हुई। 2020 में वॉर्नर की वापसी के बाद दोबारा उन्हें कप्तानी सौंपी गई। पिछले सीजन में भी टीम फाइनल-4 में पहुंची थी।

मैच से पहले डेविड वॉर्नर बॉलिंग प्रैक्टिस करते देखे गए।
मैच से पहले डेविड वॉर्नर बॉलिंग प्रैक्टिस करते देखे गए।

हैदराबाद में 3 और राजस्थान में 2 बदलाव
हैदराबाद के कप्तान विलियम्सन ने प्लेइंग-11 में 3 बदलाव किए। वॉर्नर की जगह मोहम्मद नबी को टीम में शामिल किया गया। वहीं, जगदीश सुचित और सिद्धार्थ कौल की जगह अब्दुल समद और भुवनेश्वर कुमार की टीम में वापसी हुई।

वहीं, राजस्थान के कप्तान सैमसन ने 2 बदलाव किए। जयदेव उनादकट और शिवम दुबे की जगह कार्तिक त्यागी और अनुज रावत को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया। रावत का यह डेब्यू मैच है। वहीं, त्यागी सीजन का पहला मैच खेल रहे थे।

दोनों टीम में 4-4 विदेशी प्लेयर्स
हैदराबाद में 4 विदेशी प्लेयर्स कप्तान विलियम्सन के अलावा नबी, राशिद खान और जॉनी बेयरस्टो शामिल थे। वहीं, राजस्थान टीम में जोस बटलर, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस और मुस्तफिजुर रहमान शामिल रहे।

दोनों टीमें :
राजस्थान : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, डेविड मिलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, अनुज रावत, क्रिस मॉरिस, कार्तिक त्यागी, मुस्तफिजुर रहमान और चेतन सकारिया।

हैदराबाद: केन विलियम्सन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, मनीष पांडे, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, केदार जाधव, राशिद खान, अब्दुल समद, संदीप शर्मा, खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

और पढ़ें