• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL 2022 CSK Vs Mumbai Indians LIVE Score Update; Rohit Sharma, Ishan Kishan, Ravindra Jadeja, Ruturaj Gaikwad, Jasprit Bumrah

मुंबई की लगातार 7वीं हार:रोमांचक मैच में CSK ने 3 विकेट से हराया, धोनी ने आखिरी ओवर में फिनिश किया मैच

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL 2022 का 33वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 3 विकेट से हरा दिया है। CSK के सामने 156 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने आखिरी गेंद पर 7 विकेट खोकर हासिल किया। आखिरी ओवर में टीम को 17 रन की जरूरत थी, जिसमें धोनी ने आखिरी 4 गेंदों पर 16 रन बनाकर चेन्नई को मैच जीता दिया। उन्होंने 13 गेंदों पर नाबाद 28 रन बनाए।

चेन्नई की 7 मैचों में ये दूसरी जीत है। टीम को 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। फिलहाल पॉइंट्स टेबल पर CSK 4 अंकों के साथ 9वें पायदान पर मौजूद है। वहीं, मुंबई की ये लगातार 7वीं हार है। इस सीजन टीम ने अबतक एक भी मैच नहीं जीता है। मुंबई इंडियंस को अगर प्ले ऑफ की रेस में बने रहने है, तो बचे हुए सातों मुकाबले जीतने होंगे।

इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करते हुए मुंबई इंडियंस के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों ने निराश किया। हालांकि टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 155 रनों का सम्मानजनक स्कोर बनाया। तिलक वर्मा ने सबसे ज्यादा नाबाद 51 रन की पारी खेली। CSK की ओर से मुकेश चौधरी ने 3 विकेट चटकाए।

मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

आखिरी ओवर का रोमांच
आखिरी ओवर में चेन्नई को 17 रन की दरकार थी। क्रीज पर एमएस धोनी और ड्वेन प्रिटोरियस मौजूद थे। ओवर जयदेव उनाटकट के पास था।

  • 19.1: ओवर की पहली ही गेंद पर उनादकट ने प्रिटोरियस को LBW आउट किया। ये विकेट मुंबई को DRS पर मिला। अब ड्वेन ब्रावो बैटिंग के लिए आए।
  • 19.2: दूसरी गेंद पर ब्रावो ने सिंगल लेकर धोनी को स्ट्राइक दी।
  • 19.3: तीसरी गेंद पर धोनी ने साइट स्‍क्रीन की ओर की दिशा में कमाल का सिक्स लगाया।
  • 19.4: चौथी गेंद पर एमएस धोनी ने शॉर्ट फाइन लेग के सिर के ऊपर से चौका जड़ा।
  • 19.5: 5वीं गेंद पर उन्होंने तेजी से दौड़कर 2 रन चुराए। अब चेन्नई को 1 गेंद पर 4 रन चाहिए थे।
  • 19.6: आखिरी गेंद पर धोनी ने डीप स्‍क्‍वायर लेग पर चौका लगाकर CSK को मैच जीता दिया।

मैच के मोमेंट्स...

सैम्स ने लिए 4 विकेट

डेनियल सैम्स ने प्लेइंग-XI में वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 4 ओवर में 7.50 की इकोनॉमी से रन खर्च किए और 4 विकेट चटकाए। उन्होंने ऋतुराज गायकवाड़ (0), मिचेल सैंटनर (11), शिवम दुबे (13) और अंबाती रायडू (40) को आउट किया।

भुवी और बुमराह के क्लब में शामिल हुए उनादकट

मैच में एक विकेट लेने के साथ ही जयदेव उनादकट ने टी-20 क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे किए। इस फॉर्मेट में विकेटों का दोहरा शतक लगाने वाले उनादकट भारत के 8वें गेंदबाज बने। उनसे पहले बतौर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (242) और भुवनेश्वर कुमार (220) विकेट ले चुके हैं।

उथप्पा और रायडू की पार्टनरशिप

शुरुआती दो विकेट केवल 16 के स्कोर पर गंवाने के बाद रॉबिन उथप्पा और अंबाती रायडू ने चेन्नई की पारी को संभाला। दोनों अनुभवी खिलाड़ियों ने तीसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। इस साझेदारी को उनादकट ने उथप्पा को आउट कर तोड़ा। वह 25 गेंदों में 30 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

पावर प्ले में CSK

टारगेट का पीछा करते हुए चेन्नई की शुरुआत खराब रही और पावर प्ले में टीम ने 46 रन पर दो विकेट गंवा। ये दोनों विकेट डेनियल सैम्स के खाते में आए। उन्होंने ऋतुराज गायकवाड़ (0) और मिचेल सैंटनर (11) को आउट किया। शुरुआती 6 ओवर में CSK का रन रेट 7.86 का था।

गायकवाड़ शून्य पर आउट

पिछले मैच में गुजरात के खिलाफ 73 रन बनाकर फॉर्म में वापसी के संकेत देने वाले ऋतुराज गायकवाड़ इस मैच में पहली ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। डेनियल सैम्स ने गायकवाड़ को ऑफ स्टंप के काफी बाहर बैक ऑफ लेंथ गेंद डाली थी। ऋतुराज गेंद को कट करना चाहते थे, लेकिन गेंद को जमीन पर नहीं रख पाए और बैकवर्ड पॉइंट पर तिलक वर्मा को उनका आसान सा कैच पकड़ा।

  • ऋतुराज गायकवाड़ चौथी बार IPL में शून्य पर आउट हुए।
  • इस सीजन उन्होंने 7 पारियों में केवल 108 रन बनाए हैं।

चेन्नई के बॉलर्स ने छोड़ी छाप

मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन कियाष युवा तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी के खाते में जहां 3 विकेट आए, तो ड्वेन ब्रावो ने भी दो खिलाड़ियों को आउट किया। हालांकि कप्तान रवींद्र जडेजा ने 4 ओवरों में बिना कोई विकेट लिए 30 रन दे डाले।

  • इस सीजन जडेजा ने 7 मैचों में केवल 5 विकेट लिए हैं।
  • बुधवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करने वाले पोलार्ड 14 रन बनाकर आउट हुए।

तिलक की जोरदार पारी

19 वर्षीय युवा खिलाड़ी तिलक वर्मा ने मुश्किल परिस्थितियों में शानदार बैटिंग करते हुए 42 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह 43 गेंदों में 51 रन बनाकर नाबाद लौटे। 8वें विकेट के लिए तिलक और जयदेव उनादकट ने लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए केवल 16 गेंदों पर 35 रन जोड़े। उनादकट 9 गेंदों में 19 रन बनाकर नाबाद रहे।

  • तिलक को मेगा ऑक्शन में MI ने 1.7 करोड़ रुपए में खरीदा था।
  • इस सीजन तिलक 7 पारियों में दो बार 50+ का स्कोर बना चुके हैं।
  • अबतक मौजूदा टूर्नामेंट में बाएं हाथ के खिलाड़ी ने 234 रन बना चुके हैं।

तिलक और ऋतिक ने जगाई थी उम्मीद

47 पर पहले 4 विकेट गंवाने के बाद मुंबई की पारी मुश्किलों में नजर आ रही थी। ऐसे में अपना पहला IPL सीजन खेल रहे तिलक वर्मा और ऋतिक शौकीन ने न सिर्फ पारी को संभाला बल्कि 5वें विकेट के लिए महत्वपूर्ण 36 गेंदों पर 38 रन भी जोड़े। दोनों की जोड़ी ने मुंबई के खेमे में एक उम्मीद जगा दी थी, लेकिन ड्वेन ब्रावो ने शौकीन (25) को आउट कर CSK को 5वीं सफलता दिलाई। ऋतिक का कैच मिडऑफ पर उथप्पा ने पकड़ा।

सूर्या ने 152 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए

शुरुआती झटकों के बाद मुंबई की पारी का सारा दारोमदार सूर्याकुमार यादव के कंधों पर आ गया था। उन्होंने लगातार गिरते विकेटों के बीच कुछ बढ़िया शॉट्स भी लगाए, लेकिन एक खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे। सूर्या 32 रन बनाकर मिचेल सैंटनर की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर मुकेश चौधरी ने पकड़ा। अपनी पारी में उन्होंने 3 चौके और 1 सिक्स लगााया।

पावर प्ले में मुंबई फेल

मैच के शुरुआती 6 ओवर रोहित एंड कंपनी के लिए किसी बुरे सपने की तरह रहे। पावर प्ले में टीम ने 3 विकेट खोकर 42 रन बनाए। इस दौरान टीम का रन रेट 7 का था। 5 बार की चैंपियन के तीनों विकेट युवा तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी ने लिए। पहली 36 गेंदों में MI ने केवल 4 चौके और 1 छक्का जमाया।

रोहित ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

रोहित शर्मा (14) IPL में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मैच में उन्हें चेन्नई के युवा तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी ने आउट किया। रोहित शर्मा फुल लेंथ गेंद पर फ्लिक करना चाहते थे, लेकिन बल्ले का मुंह पहले ही मोड़ दिया। लीडिंग एज लगा और मिड ऑन पर सैंटनर ने आसान सा कैच पकड़ा।

  • IPL 2022 में रोहित ने 7 पारियों में 16.28 की औसत से केवल 114 रन बनाए हैं।
  • रोहित CSK के खिलाफ पहली बार बिना खाता खोले आउट हुए।
  • ईशान किशन छठी बार IPL में शून्य पर आउट हुए।
  • मौजूदा टूर्नामेंट में ईशान ने 31.83 की औसत से 181 रन बनाए हैं।
  • डेवाल्ड ब्रेविस 7 गेंदों में 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

पहले ही ओवर में छा गए मुकेश

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए मुंबई की शुरुआचत खराब रही। युवा तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी ने पहले ही ओवर में कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन के विकेट चटकाए। मैच की दूसरी गेंद पर रोहित बिना खाता खोले मिड ऑन पर सैंटनर को अपना कैच दे बैठे। इसके बाद ओवर की 5वीं गेंद पर मुकेश ने ईशान को शून्य पर क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद मुकेश ने अपने अगले ही ओवर में डेवाल्ड ब्रेविस (4) को धोनी के हाथों कैच आउट कराया।

इंट्रेस्टिंग फैक्ट:
उथप्पा का 200वां IPL मैच:
CSK के ओपनर रॉबिन उथप्पा IPL में 200 मैच खेलने वाले सातवें खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले एमएस धोनी (227), दिनेश कार्तिक (220), रोहित शर्मा (220), विराट कोहली (214), रवींद्र जडेजा (207) और सुरेश रैना (205) के नाम आते हैं।

बुमराह का 200वां टी-20 मैच: जसप्रीत बुमराह का ये 200वां टी-20 मैच है। फटाफट क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार (213) के बाद 200 मैच खेलने वाले वह सिर्फ दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने। बुमराह ने अपना पहला टी-20 मैच साल 2013 में गुजरात की ओर से महाराष्ट्र के खिलाफ खेला था।

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI
MI ने प्लेइंग-XI में 3 बदलाव किए। फैबियन एलन, मुरुगन अश्विन और टाइमल मिल्स की जगह टीम में डेनियल सैम्स, ऋतिक शौकीन और रिले मेरेडिथ को मौका दिया गया। वहीं, CSK ने मोईन अली और क्रिस जॉर्डन की जगह ड्वेन प्रिटोरियस और मिचेल सेंटनर को टीम में शामिल किया।

MI: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, कीरोन पोलार्ड, डेनियल सैम्स, ऋतिक शौकीन, रिले मेरेडिथ, जयदेव उनादकट, जसप्रीत बुमराह।

CSK: रऋतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायडू, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा (कप्तान), एमएस धोनी (विकेटकीपर), ड्वेन प्रिटोरियस, ड्वेन ब्रावो, मिचेल सैंटनर, महीश थीक्षाणा, मुकेश चौधरी।