फाइनल मैच का सबसे मजेदार मोमेंट:बोल्ट का कैच पकड़कर जश्न की तैयारी में थे मिलर, तभी पता चला कि बाउंड्री पार कर गए हैं

अहमदाबाद8 महीने पहले

गुजरात ने राजस्थान को 7 विकेट से हराकर IPL 2022 का खिताब जीत लिया है। रविवार को इन दोनों टीमों के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले के दौरान एक मजेदार मोमेंट देखने को मिला। इसे देखकर फैंस को बॉलीवुड फिल्म लगान के एक खास सीन की याद आ गई। लगान का सीन क्या था यह याद करने से पहले एक बार जान लेते हैं GT Vs RR मुकाबले में क्या हुआ था।

चैंपियन गुजरात को मिले 20 करोड़, राजस्थान भी मालामाल, जाने कौन से प्लेयर पर कितनी हुई पैसों की बारिश

वाकया राजस्थान की पारी के 18वें ओवर का है। ट्रेंट बोल्ट क्रीज पर थे और इस ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने लॉन्ग ऑन की ओर एक जोरदार शॉट खेला। GT के फील्डर डेविड मिलर आसानी से गेंद के नीचे आ गए थे। गुजरात के फैंस कैच जश्न मनाने भी लगे थे। इसी बीच मिलर को एहसास हुआ कि वे बाउंड्री लाइन पार कर गए हैं।

लगान में अंग्रेज कप्तान के साथ ऐसा हुआ था
अब बात लगान के सीन की करते हैं। अंग्रेजों के खिलाफ भुवन की टीम मैच खेल रही थी। भुवन की टीम को आखिरी गेंद पर छक्के की जरूरत होती है और भुवन जोरदार शॉट जमाते हैं। अंग्रेज कप्तान को लगता है कि उसने भुवन का कैच लपक लिया है, लेकिन जब ध्यान से देखा तो पता चला कि वह बाउंड्री लाइन के बाहर चला गया है। दर्शकों ने इस मोमेंट को फिल्म में खूब इंज्वाय किया था।

पहले जोरदार गेंदबाजी से राजस्थान की कमर तोड़ी, फिर अंपायर के साथ मस्ती-मजाक भी किया

दोनों लम्हों में फर्क ये रहा कि लगान में इंग्लिश टीम ऐसा करने के बाद मैच हार गई थी, वहीं, इस बार मिलर के कारनामे के बावजूद गुजरात फाइनल जीतने में कामयाब रही।

मिलर ने कैच के लिए तैयारी तो पूरी की थी, लेकिन कैच पकड़ कर सीमा रेखा के भीतर नहीं रह सके।
मिलर ने कैच के लिए तैयारी तो पूरी की थी, लेकिन कैच पकड़ कर सीमा रेखा के भीतर नहीं रह सके।

अगली ही गेंद पर आउट हुए बोल्ट
रॉजस्थान के गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट साई किशोर की गेंद पर मिले उस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके। वे 18वें ओवर की अगली ही गेंद पर राहुल तेवतिया को कैच दे बैठे। उन्होंने 7 गेंदों पर 11 रन की पारी खेली। इसमें एक छक्का भी शामिल था। यह वही छक्का था, जो मिलर ने अपनी मिसफील्ड के कारण राजस्थान को तोहफे में दिया था।

फील्डिंग में हुई भूल के बदले मिलर ने 19 गेंद पर 32 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई।
फील्डिंग में हुई भूल के बदले मिलर ने 19 गेंद पर 32 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई।

गुजरात ने जीता पहला टाइटल
इस मुकाबले को गुजरात टाइटल की टीम ने सात विकेट से जीता। उसने राजस्थान के लक्ष्य को तीन विकेट पर हासिल कर लिया। इससे पहले राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 130 रन का स्कोर बनाया था।

पहली बार चैंपियन बनी है टीम
गुजरात की टीम IPL में पहली बार चैंपियन बनी हैं। उसने डेब्यू सीजन में ही खिताब जीत लिया है, वो भी उस टीम को हराते हुए जिसने 14 साल पहले ऐसा किया था। इसके साथ ही, टूर्नामेंट को पांच साल बाद नया चैंपियन मिला है।