• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL 2022 Lucknow Super Giants Vs Bangalore LIVE Score Update: Dinesh Karthik, KL Rahul, Virat Kohli, Glenn Maxwell, Avesh Khan

RCB फाइनल से एक जीत दूर:एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ को 14 रन से हराया, रजत पाटीदार ने 54 गेंद में बनाए 114 रन

कोलकाताएक महीने पहले

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु IPL 2022 के फाइनल में पहुंचने से अब बस एक कदम दूर है। लखनऊ के खिलाफ खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले को टीम ने 14 रन से जीत लिया। कप्तान केएल राहुल की 79 रन की पारी भी LSG को जीत नहीं दिला पाई। LSG इस हार के साथ IPL से बाहर हो गई है। मैच के हीरो RCB के युवा स्टार रजत पाटीदार रहे। उन्होंने 54 गेंद में 114 रन बनाए। बेंगलुरु के लिए हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी की और 4 ओवर में 25 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया।

अब RCB दूसरे क्वालिफायर में शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी। उस मैच की विजेता टीम फाइनल में गुजरात टाइटंस के सामने होगी। गुजरात ने पहले क्वालिफायर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को हराया था।

मैच का पूरा स्कोर कार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

मैच के मोमेंट्स

डिकॉक का बल्ला नहीं चला

लखनऊ के लिए अच्छी बल्लेबाजी कर रहे मनन वोहरा का विकेट हेजलवुड ने लिया।
लखनऊ के लिए अच्छी बल्लेबाजी कर रहे मनन वोहरा का विकेट हेजलवुड ने लिया।

लखनऊ के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक का बल्ला RCB के खिलाफ अहम मुकाबले में नहीं चला। उनको मोहम्मद सिराज ने पहले ही ओवर में सिर्फ 6 रन पर आउट कर दिया। वहीं, मनन वोहरा को मैच में शुरुआत तो अच्छी मिली, लेकिन वो इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए और 11 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हुए। वोहरा का विकेट हेजलवुड ने लिया।

कार्तिक-रजत की शानदार साझेदारी

रजत पाटीदार ने छक्का लगा के शतक पूरा किया।
रजत पाटीदार ने छक्का लगा के शतक पूरा किया।

RCB के युवा बल्लेबाज रजत पाटीदार ने लखनऊ के खिलाफ मुकाबले में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 54 गेंद में 112 रन बना दिए। उनके बल्ले से 12 चौके और 7 छक्के निकले। उनका स्ट्राइक रेट 207.40 का रहा। रजत ने दिनेश कार्तिक के साथ 41 गेंद में 92 रनों की साझेदारी भी निभाई। कार्तिक ने भी मैच में धुआंधार पारी खेलते हुए 23 गेंद में 37 रन बनाए। उनके बल्ले से 5 चौके और एक छक्का निकला। कार्तिक का स्ट्राइक रेट 160.86 का रहा।

रजत नॉकआउट मुकाबलों में शतक लगाने वाले पहले अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं।

रवि बिश्नोई पर कहर बनकर टूटे रजत पाटीदार

IPL 2022 में RCB के लिए रजत पाटीदार ने पहली सेंचुरी लगाई।
IPL 2022 में RCB के लिए रजत पाटीदार ने पहली सेंचुरी लगाई।

पाटीदार पारी के 16वें ओवर में रवि बिश्नोई पर कहर बनकर टूटे। बिश्नोई के चौथे ओवर में पाटीदार ने 26 रन जड़ दिए। 16वें ओवर की पहली गेंद पर दिनेश कार्तिक ने खतरनाक दिख रहे रजत को स्ट्राइक दी और उसके बाद जो कुछ हुआ उसे रवि बिश्नोई याद नहीं रखना चाहेंगे। ओवर की अगली पांच गेंदों पर पाटीदार ने तीन छक्कों और दो चौकों की मदद से 26 रन बनाए। हालांकि, इस दौरान रवि अनलकी भी रहे और ओवर की तीसरी गेंद पर दीपक हुड्डा ने डीप मिडविकेट पर रजत का कैच भी छोड़ दिया और गेंद चौके के लिए चली गई।

कोहली-पाटीदार के बीच हुई 46 गेंद में 66 रन की साझेदारी, मैक्सवेल नहीं चले

विराट कोहली का बल्ला मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 25 गेंद में 24 रन बनाकर आउट हो गए।
विराट कोहली का बल्ला मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 25 गेंद में 24 रन बनाकर आउट हो गए।

पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद विराट कोहली और रजत पाटीदार ने RCB की पारी को संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 46 गेंद में 66 रन की साझेदारी हुई। कोहली 25 गेंद में 24 रन बनाकर आवेश खान की गेंद पर आउट हुए। उनके आउट होने के बाद ग्लेन मैक्सवेल भी ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं कर पाए और 10 गेंद में 9 रन बनाकर आउट हो गए। उनका विकेट क्रुणाल पंड्या ने लिया।

क्रुणाल के एक ओवर में रजत ने जड़े 20 रन

रजत पाटीदार ने क्रुणाल पंड्या के एक ओवर में 20 रन बना दिए।
रजत पाटीदार ने क्रुणाल पंड्या के एक ओवर में 20 रन बना दिए।

रजत पाटीदार ने RCB की पारी के छठे ओवर में लखनऊ के क्रुणाल पंड्या को आड़े हाथ लिया। पावरप्ले के आखिरी ओवर में पाटीदार ने 20 रन जड़ दिए। ओवर की पहली गेंद पर कोहली ने सिंगल लेकर पाटीदार को स्ट्राइक क्या दी, पंड्या के लिए ये ओवर बुरा सपना बन गया। ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर पाटीदार ने लगातार दो चौके और उसके बाद चौथी गेंद पर छक्का और पांचवीं गेंद पर फिर चौका जड़ दिया। आखिरी गेंद पर सिंगल लेकर पाटीदार ने स्ट्राइक अपने पास रखी।

नहीं चला RCB के कप्तान का बल्ला

मोहसिन खान के लिए IPL 2022 शानदार रहा है। RCB के खिलाफ भी उन्होंने पहला विकेट अपने नाम किया।
मोहसिन खान के लिए IPL 2022 शानदार रहा है। RCB के खिलाफ भी उन्होंने पहला विकेट अपने नाम किया।

बेंगलुरु की पारी के पहले ही ओवर में RCB को पहला झटका लगा। टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस खाता खोले बिना आउट हो गए। उन्हें मोहसिन खान ने आउट किया। मोहसिन ने मिडिल स्‍टंप पर गुड लेंथ गेंद डाली जो बाहर की ओर निकली गेंद ने बल्‍ले का किनारा लिया और विकेटकीपर डिकॉक ने एक आसान कैच लेकर उन्हें चलता कर दिया।

दोनों टीमें इस प्रकार है...

लखनऊ- क्विंटन डिकॉक, केएल राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पंड्या, दुष्मंथा चमीरा, आवेश खान, मोहसिन खान और रवि बिश्नोई

बेंगलुरु- विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, वानिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड