IPL 2022 में क्या है नया:बायो बबल तोड़ा तो टीम पर एक करोड़ का जुर्माना, 4 बार मिलेगा DRS; 9 सीजन बाद कोहली नहीं होंगे कप्तान

स्पोर्टस डेस्क6 महीने पहले

IPL का 15वां सीजन 26 मार्च से शुरु होने वाला है। 2022 सीजन को लेकर फैंस की बेकरारी लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले साल आधा IPL कोरोना के कारण यूएई में शिफ्ट करना पड़ा था। इसबार IPL वापस भारत लौटा है। IPL के सारे लीग मुकाबले महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे। आइए आपको बताते हैं इस सीजन में क्या नया होने वाला है...

IPL में 2 नई टीमों की एंट्री

इस सीजन IPL में 8 नहीं बल्कि 10 टीमें भाग लेंगी। एक टीम गुजरात टाइटन्स है, जिसके कप्तान हार्दिक पंड्या हैं। सीवीसी कैपिटल्स ने 5625 करोड़ रुपए में गुजरात की फ्रेंचाइजी खरीदी थी।

दूसरी टीम लखनऊ सुपर जायंट्स है, जिसके कप्तान केएल राहुल हैं। नीलामी के दौरान आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपए में इसे खरीदा था। लखनऊ IPL के इतिहास की सबसे महंगी टीम है।

IPL के फॉर्मेट में बदलाव , 2 ग्रुप्स में बंटी टीमें

कैसे तय हुई है टीमों की सीडिंग- सबसे ज्यादा बार IPL खिताब जीतने और फाइनल में पहुंचने के आधार पर टीमों की सीडिंग तय हुई है। इस आधार पर मुंबई को टॉप सीडिंग मिली और CSK को दूसरी सीडिंग दी गई है। KKR तीसरे और सनराइजर्स चौथे स्थान पर आई है। इसी तरह बाकी टीमों की सीडिंग तय हुई है।

1, 3,5 और 7 नंबर की सीडिंग वाली टीम ग्रुप A में है। इसी तरह 2, 4, 6 और 8 नंबर की सीडिंग वाली टीम ग्रुप B में है। लखनऊ और गुजरात नई टीमें हैं। लखनऊ को ग्रुप ए में और गुजरात को ग्रुप बी में रखा गया है।

किन टीमों के बीच होंगे दो-दो मैच
एक ग्रुप में शामिल हर टीम आपस में दो-दो मैच खेलेगी। वहीं, हर टीम दूसरे ग्रुप में समान पॉजिशन पर मौजूद टीम के साथ दो मैच खेलेगी। इसे ऐसे समझिए। KKR अपने ग्रुप की सभी टीमों यानी मुंबई, राजस्थान, दिल्ली और लखनऊ के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगी। KKR सीडिंग के आधार पर ग्रुप ए में दूसरे नंबर पर है। वहीं, हैदराबाद सीडिंग के आधार पर ग्रुप बी में दूसरे नंबर पर है। तो केकेआर और हैदराबाद की टीम के बीच भी दो मैच होंगे।

इन टीनों के बीच एक-एक मुकाबला

एक ग्रुप की टीम दूसरे ग्रुप में अपने समान पॉजीशन वाली टीम को छोड़कर बाकी सभी टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी। इसे भी KKR के उदाहरण से ही समझते हैं। KKR की टीम ग्रुप में हैदराबाद को छोड़कर बाकी सभी टीमों के खिलाफ 1-1 मैच ही खेलेगी।

अब एक पारी में 2, यानी मैच में 4 DRS मिलेंगे

2021 सीजन तक हर टीम एक ही DRS ले सकती थी।
2021 सीजन तक हर टीम एक ही DRS ले सकती थी।

IPL के हर मैच की पारी में टीमों को एक की बजाय दो DRS मिलेंगे, यानी मैच में टीम 4 DRS ले पाएगी। साथ ही बोर्ड ने हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की ओर से बदले गए कैच के नियम को भी टूर्नामेंट में लागू करने का फैसला किया है। MCC के नए नियम के अनुसार, अगर कोई भी बल्लेबाज कैच आउट होता है, तो स्ट्राइक बदली हुई नहीं मानी जाएगी और नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर आएगा। अगर कैच ओवर की आखिरी गेंद पर होता है, तो स्ट्राइक बदली जाएगी।

IPL का बायो-बबल तोड़ने पर 1 करोड़ का जुर्माना

मुबई इंडियंस के बायो बबल की तस्वीर
मुबई इंडियंस के बायो बबल की तस्वीर

IPL टीम का कोई खिलाड़ी अगर पहली बार बायो-बबल का उल्लंघन करता है तो उसे 7 दिनों के लिए क्वारंटाइन होना पड़ेगा। इस दौरान अगर उल्लंघन करने वाले खिलाड़ी की टीम का कोई मुकाबला होता है तो 100 फीसदी मैच फीस भी कटेगा।दूसरी बार बायो-बबल तोड़ने पर उस खिलाड़ी को क्वारंटाइन तो होना ही पड़ेगा। साथ ही खिलाड़ी पर एक मैच का प्रतिबंध भी लगेगा। वहीं, तीसरी बार बायो-बबल तोड़ने पर खिलाड़ी को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ेगा। साथ ही फ्रेंचाइजी को खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट का ऑप्शन भी नहीं मिलेगा।

अगर कोई भी टीम BCCI को बिना बताए किसी खिलाड़ी को बायो-बबल में प्रवेश करने देती है तो पहली बार नियम के उल्लंघन पर 1 करोड़ रुपए जुर्माना देना होगा।दूसरी बार प्वाइंट टेबल में एक अंक कटेंगे। वहीं, तीसरी बार नियम तोड़ने पर दो अंकों की कटौती की जाएगी।

9 सीजन बाद पहली बार कोहली नहीं होंगे RCB के कप्तान

IPLमें इस बार विराट कोहली 2013 के बाद पहली बार RCB की कप्तानी नहीं करेंगे। कोहली ने पिछले साल के आईपीएल के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। ऐसे में कोहली बतौर खिलाड़ी इस सीजन IPL में खेलते दिखाई देंगे। बेंगलुरु ने साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस को नया कप्तान बनाया है।