ये हैं IPL में 20वें ओवर के सिकंदर:धोनी लास्ट ओवर में सबसे ज्यादा 50 छक्के जड़ चुके हैं, पोलार्ड और हिटमैन रोहित भी कम नहीं

स्पोर्टस डेस्क, स्पेशल6 महीने पहले

IPL 2022 का आगाज 26 मार्च से होने वाला है। क्रिकेट की इस सबसे बड़ी लीग में लंबे-लंबे छक्के लगना आम बात है। इस लीग में कुछ बल्लेबाज तो ऐसा खेलते हैं, जो अगर 20वें ओवर तक टिक गए तो गेंदबाजों की बहुत बुरी हालत कर देते हैं। 20वां ओवर किसी भी पारी में सबसे ज्यादा महत्व रखता है। आइए आपको कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्होंने IPL के इतिहास के अंतिम ओवर में सबसे ज्यादा छक्के जड़े हैं।

1. महेंद्र सिंह धोनी

अंतिम ओवर में सर्वाधिक छक्के मारने के मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम टॉप पर आता है। धोनी IPLके 20वें ओवर में 50 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। 2011 विश्व कप फाइनल में छक्का मारकर टीम इंडिया को जीत दिलाने वाले माही ने IPL 14 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अंतिम ओवर में छक्का जड़कर IPL के इतिहास में 50 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी होने का गौरव हासिल किया था।

दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ मैच फिनिशर
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ मैच फिनिशर माने जाते हैं। ऐसा करने के लिए धोनी लगातार नेट्स पर बड़े शॉट्स खेलते हुए पसीना बहाते हैं। धोनी जानते हैं कि उनकी भूमिका लास्ट के ओवरों में बहुत अहम हो जाती है। इसलिए धोनी उसी हिसाब से खुद को तैयार करते हैं।

2. कीरोन पोलार्ड

​​​​कीरोन पोलार्ड का IPL में रिकॉर्ड बेमिसाल रहा है। मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर ​​​​कीरोन पोलार्ड ने अपने शानदार प्रदर्शन के कारण मुंबई की टीम को कई बार लगभग हारे हुए मुकाबले भी जिताए हैं। पोलार्ड ने अब तक IPL इतिहास में पारी के आखिरी ओवर में कुल 30 छक्‍के जमाए हैं। इसलिए मुंबई इंडियंस की टीम ने 6 करोड़ रुपए देकर पोलार्ड को 2022 की नीलामी से पहले ही रीटेन कर लिया था।

श्रीलंकन गेंदबाज अकिला धनंजय के ओवर में 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़ चुके पोलार्ड इंटरनेशनल क्रिकेट में युवराज सिंह के बाद ऐसा करने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी हैं। पोलार्ड दुनियाभर में टी-20 लीग्स में लंबे-लंबे छक्के के लिए ही जाने जाते हैं। अगर पोलार्ड का बल्ला एक बार फिर चला तो IPL 15 के दौरान मैदान में बैठे दर्शकों के पास बहुत सी गेंदें उड़ती हुई आएंगी।

3. रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भी 20वें ओवर में छक्का लगाने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। रोहित अभी तक 23 बार आखिरी ओवर में छक्का लगा चुके हैं। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी टीम को पांच बार IPL का खिताब दिलाया है। हालांकि IPL 14 में मुंबई का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। ऐसे में अगर मुंबई को अपने छठे खिताब की तलाश पूरी करनी है तो रोहित को फिर आखिरी ओवर तक टिकते हुए अपने बल्ले का दम दिखाना होगा।

रोहित ईशान किशन के साथ पारी की शुरुआत करते नजर आएंगे। मुंबई का खेमा यही चाहेगा कि रोहित आखिरी ओवर तक खेलें और टीम को बड़े स्कोर तक ले जाएं ।

4. हार्दिक पंड्या

लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्तान और मुंबई इंडियंस के पूर्व ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या आखिरी ओवर में छक्के लगाने के मामले में काफी जल्दी चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं । 2015 में अपने IPL डेब्यू के बाद से उन्होंने अभी तक 20वें ओवर में 23 छक्के लगाए हैं।

IPL 15 में पहली बार हार्दिक बतौर कप्तान मैदान पर उतरेंगे। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि वह किस नंबर पर बल्लेबाजी करने आते हैं । T-20 विश्व कप के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद यह पहली बार होगा कि हार्दिक मैदान पर दिखेंगे । उन्होंने फिटनेस हासिल करने के लिए रणजी ट्रॉफी में भी हिस्सा नहीं लिया था। यदि उनकी पीठ की समस्या पूरी तरह से ठीक हो गई है तो काफी गेंदें उनके बल्ले से उड़ते हुए दर्शकों के बीच पहुंचेंगी।

5. रवीन्द्र जडेजा

चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर सर रवीन्द्र जडेजा आखिरी ओवर्स में अपनी ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए जाने जाते हैं। इस बार चेन्नई की टीम ने धोनी के 12 करोड़ की तुलना में 16 करोड़ की भारी - भरकम रकम देकर उन्हें रीटेन किया है। चोट के बाद वापसी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ 175 रनों की लाजवाब पारी खेलकर जडेजा ने अपनी प्रचंड फॉर्म का संकेत भी दे दिया है । रवींद्र जडेजा 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालों की लिस्ट में 5वें नंबर पर हैं। उन्होंने अभी तक 20वें ओवर में 22 छक्के लगाए हैं।

अगर चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम को 5वीं बार IPLजीतने का ख्वाब पूरा करना है तो जडेजा को अपने बल्ले से छक्कों की बौछार करनी ही होगी।