• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL 2022: Jaspreet Bumrah Becomes First Indian Fast Bowler To Take 250 Wickets In T 20 Cricket; MI Vs SRH

जसप्रीत बुमराह ने बनाया रिकॉर्ड:टी-20 क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाले पहले इंडियन फास्ट बॉलर बने, 2013 में किया था डेब्यू

मुंबई4 महीने पहले

मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पारी की आखिरी गेंद पर उन्होंने वॉशिंगटन सुंदर को बोल्ड किया। इस विकेट के साथ ही बुमराह ने टी-20 क्रिकेट में 250 विकेट पूरे कर लिए हैं। यह कारनामा करने वाले वह भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। आगे बढ़ने से पहले इस पोल में हिस्सा जरूर लें।

मुंबई इंडियंस के लिए बुमराह ने किया था डेब्यू
28 साल के बुमराह ने अपना पहला मुकाबला 2013 में खेला था। उनके 205 मैच में 250 विकेट हैं। इस यॉर्कर स्पेशलिस्ट गेंदबाज ने 7.04 की इकॉनमी और 21.60 की औसत से विकेट चटकाए हैं।

मलिंगा के साथ मुंबई के लिए खेलते हुए बुमराह ने अपनी यॉर्कर को परफेक्ट किया और फिर बल्लेबाजों के लिए खौफ का दूसरा नाम बन गए। तेज गेंदबाजों में बुमराह के बाद भुवनेश्वर कुमार का नंबर आता है। उनके 223 विकेट हैं।

जसप्रीत बुमराह के टी-20 रिकॉर्ड की बात करें, तो उन्होंने अभी तक 206 टी-20 मैच खेले हैं। इन मुकाबलों में उनके नाम कुल 250 विकेट हैं। मुकाबलों की लिस्ट में मुंबई इंडियंस, गुजरात के अलावा टीम इंडिया के लिए खेले गए टी-20 मैच भी शामिल हैं।

हाल ही में जसप्रीत बुमराह ने कोलकाता के खिलाफ सिर्फ 10 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। यह उनके टी-20 करियर का बेस्ट परफॉर्मेंस है।
हाल ही में जसप्रीत बुमराह ने कोलकाता के खिलाफ सिर्फ 10 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। यह उनके टी-20 करियर का बेस्ट परफॉर्मेंस है।

फ्लोर स्कर्टिंग पर बॉलिंग करके सीखी यॉर्कर
बुमराह को हमेशा से तेज गेंदें फेंकने का शौक था। स्कूल के साथियों से लेकर पड़ोस के बच्चों तक, वह हर किसी के खिलाफ मैच में फास्ट बॉलिंग किया करते थे।

लगातार होने वाले शोर के कारण बुमराह की मां ने उन्हें मोहल्ले में क्रिकेट खेलने से मना किया। वह जसप्रीत के करियर को लेकर पशोपेश में थीं। ऐसे में बुमराह ने फ्लोर स्कर्टिंग पर गेंदबाजी करने का निश्चय किया।

फ्लोर स्कर्टिंग पर बॉलिंग करते-करते बुमराह ने यॉर्कर डालने की कला में महारथ हासिल कर ली। मां ने अब बेटे का हुनर पहचान लिया था और उन्हें यकीन हो गया कि आगे चलकर बेटा इस फील्ड में बहुत नाम कमाएगा।

उनकी मां प्राइमरी स्कूल में टीचर थीं। प्रैक्टिस सेशन में शामिल होने के लिए बुमराह सुबह-सुबह घर से निकलते थे। उसके बाद स्कूल जाते और फिर शाम को ट्रेनिंग करते थे।

अपनी मां और बहन के साथ टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह।
अपनी मां और बहन के साथ टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह।

4 स्पिनर 250 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं
जसप्रीत बुमराह से पहले भारत के 4 स्पिनर टी-20 क्रिकेट में 250 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं। उन्होंने 274 विकेट चटकाए हैं। 271 विकेट के साथ युजवेंद्र चहल दूसरे और 270 विकेट के साथ पीयूष चावला तीसरे नंबर पर हैं। अमित मिश्रा के नाम 262 विकेट हैं।

फिलहाल अश्विन और चहल दोनों ही IPL में खेल रहे हैं। इस बार दोनों ही गेंदबाज राजस्थान रॉयल्स की टीम से खेल रहे हैं। चहल ऑरैंज कैप की रेस में भी सबसे आगे हैं।