• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL 2022 KKR Vs Delhi Capitals LIVE Score Update; Prithvi Shaw, Rishabh Pant, Shreyas Iyer, Sunil Narine, Pat Cummins, Umesh Yadav

कोलकाता की लगातार 5वीं हार:दिल्ली ने 4 विकेट से हराया, पॉवेल ने खेली धुंआधार पारी; कुलदीप को मिले 4 विकेट

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL 2022 के 41वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 4 विकेट से हरा दिया है। DC के सामने 147 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने 18वें ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। डेविड वार्नर (42) टॉप स्कोरर रहे, जबकि छक्का लगाकर DC की जीत को पक्का करने वाले रोवमैन पॉवेल 16 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाए। कोलकाता की ओर से उमेश यादव के खाते में 3 विकेट आए।

दिल्ली की 8 मैचों में ये चौथी जीत है। टीम को 4 मैचों में हार का सामना भी करना पड़ा है। वहीं, KKR की 9 मैचों में ये छठी हार रही। पिछले मैचों में टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ा है। टीम ने अब तक केवल 3 मैच ही जीते हैं।

इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करते हुए KKR ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 146 का स्कोर बनाया। नीतीश राणा ने सबसे ज्यादा 57 रन की पारी खेली। वहीं, कप्तान श्रेयस अय्यर ने 42 रन बनाए। DC की ओर से कुलदीप यादव ने 4 और मुस्तफिजुर रहमान ने 3 विकेट लिए।

मैच के मोमेट्ंस...

उमेश के खाते में आए 3 विकेट

मैच में उमेश यादव ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 4 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने पृथ्वी शॉ को गोल्डन डक पर आउट करने के अलावा डेविड वार्नर (42) और कप्तान ऋषभ पंत (2) को आउट किया। टूर्नामेंट के 9 मैचों में उमेश कुल 14 विकेट ले चुके हैं।

नरेन के IPL में 150 विकेट

मैच में एक विकेट लेने के साथ ही सुनील नरेन IPL में 150 विकेट लेने वाले 9वें खिलाड़ी बन गए। उन्होंने ललित यादव (22) को आउट कर ये उपलब्धि हासिल की। नरेन इस टूर्नामेंट के इतिहास के पहले 150 विकेट लेने वाले पहले विदेशी स्पिनर भी बने। मैच में उन्होंने 4 ओवर में 19 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया।

वार्नर और ललित की साझेदारी

शुरुआती 2 विकेट केवल 17 रन पर गंवाने के बाद दिल्ली की पारी संकट में नजर आ रही थी। हालांकि, तीसरे विकेट के लिए डेविड वार्नर और ललित यादव ने 49 गेंदों पर 65 रन जोड़कर टीम को मैच में वापस ला खड़ा किया। इस साझेदारी को उमेश यादव ने वार्नर को आउट कर तोड़ा। वार्नर ने 26 गेंदों पर 42 रन बनाए। उनका कैच फाइन लेग पर सुनील नरेन ने पकड़ा।

DC ने पहली ही गेंद पर गंवाया विकेट

टारगेट का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत खराब रही। पहली ही गेंद पर पृथ्वी शॉ बिना खाता खोले आउट हो गए। पृथ्वी का विकेट उमेश यादव के खाते में आया और उन्होंने अपनी गेंद पर शॉ का कैच पकड़ा। अगले ही ओवर में कोविड को मात देकर मैदान पर वापसी करने वाले मिचेल मार्श (13) अपना विकेट गंवा बैठे। मार्श का विकेट हर्षित राणा के खाते में आया और डीप स्‍क्‍वायर लेग पर वेंकटेश ने उनका कैच पकड़ा।

  • IPL में पृथ्वी शॉ चौथी बार शून्य पर आउट हुए।
  • हर्षित राणा का IPL में ये पहला मैच है।
  • पावर प्ले तक दिल्ली का स्कोर 47/2 था।

मुस्तफिजुर के सामने KKR ढेर

KKR की पारी के आखिरी ओवर में मुस्तफिजुर रहमान ने केवल 2 रन दिए और 3 विकेट लेने में सफल रहे। ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने रिंकू सिंह (23) को आउट किया। रिंकू का कैच लॉन्ग ऑफ पर पॉवेल ने पकड़ा। चौथी गेंद पर अर्धशतक बना चुके नीतीश राणा (57) डीप पॉइंट पर साकरिया को अपना कैच दे बैठे। पांचवीं गेंद पर रहमान ने टिम साउदी (0) को कलीन बोल्ड किया। उन्होंने मैच में 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए।

नीतीश की बढ़िया पारी

मुश्किल परिस्थितियों में नीतीश राणा ने कोलकाता के लिए मिडिल ऑर्डर में बढ़िया रोल प्ले निभाया। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंदों पर IPL में अपने करियर का 15वां अर्धशतक पूरा किया। वह 34 गेंदों पर 57 रन बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर आउट हुए। अपनी पारी में राणा ने 3 चौके और 4 छक्के जड़े।

  • IPL 2022 में नीतीश की ये दूसरी और दिल्ली के खिलाफ चौथी फिफ्टी रही।
  • छठे विकेट के लिए नीतीश राणा और रिंकू सिंह ने 35 गेंदों पर 64 रन जोड़े।
  • रिंकू सिंह ने 16 गेंदों पर 23 रन बनाए।
  • आखिरी के 5 ओवर में KKR ने 3 विकेट खोकर 57 रन बनाए।

अय्यर और राणा की जोड़ी

शुरुआती 4 विकेट केवल 35 के स्कोर पर गंवाने के बाद कोलकाता की पारी मुश्किल में नजर आ रही थी। हालांकि, श्रेयस अय्यर और नीतीश राणा ने 5वें विकेट के लिए 34 गेंदों पर 48 रन जोड़कर टीम को मैच में बनाए रखा। इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने श्रेयस को आउट कर तोड़ा। श्रेयस ने 37 गेंदों पर 42 रन बनाए और उनका कैच विकेट के पीछे कीपर पंत ने पकड़ा।

कुलदीप ने मचाया धमाल

कुलदीप यादव KKR की पारी के 8वें ओवर में बॉलिंग के लिए आए और अपने पहले ही ओवर उन्होंने लगातार 2 गेंदों पर 2 विकेट लिए। ओवर की दूसरी गेंद पर यादव ने बाबा इंद्रजीत (6) को आउट किया। उनका कैच लांग ऑन पर पॉवेल ने पकड़ा और अगली गेंद पर कुलदीप ने सुनील नरेन (0) को LBW आउट किया। कुलदीप के पास हैट्रिक का मौका था, लेकिन वह इसे पूरा नहीं कर सके।

इसके बाद अपने तीसरे ओवर में कुलदीप ने फिर दो विकेट चटकाए। 13.1 ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने श्रेयस अय्यर (42) और चौथी गेंद पर आंद्रे रसेल (0) को आउट किया। श्रेयस का कैच पंत ने पकड़ा, जबकि रसेल पंत के हाथों स्टंप आउट हुए।

  • बाबा इंद्रजीत का ये IPL में पहला मैच है।
  • सुनील नरेन IPL 2022 में दूसरी बार शून्य पर आउट हुए।
  • IPL में नरेन कुल 11वीं बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।
  • आंद्रे रसेल IPL में चौथी बार शून्य पर आउट हुए।

पावर प्ले में केकेआर के दोनों ओपनर आउट

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए केकेआर की शुरुआत खराब रही। दूसरे ओवर में एरोन फिंच (3) और पांचवें ओवर में वेंकटेश अय्यर (6) रन बनाकर आउट हो गए। वेंकटेश को अक्षर पटेल ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। पावर प्ले में टीम का स्कोर 29/2 था। इस दौरान टीम की ओर से केवल 1 चौका देखने को मिला।

  • पावर प्ले में KKR का रन रेट सिर्फ 4.83 था।
  • वेंकटेश को आउट करने के साथ ही अक्षर ने टी-20 फॉर्मेट में अपने 150 विकेट पूरे किए।
  • साकरिया ने फिंच को आउट कर दिल्ली कैपिटल्स के लिए अपना पहला विकेट लिया।

जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके फिंच

मैच की दूसरी ही गेंद फिंच के पैड पर जाकर लगी, लेकिन दिल्ली ने रिव्यू नहीं लिया। रीप्ले में नजर आया कि गेंद सीधा मिडिल स्टंप्स की लाइन पर थी और बैट से भी गेंद का कोई कनेक्शन नहीं हुआ था। फिंच आउट थे, लेकिन DC ने मौका गंवा दिया। अगले ओवर की दूसरी गेंद पर रोवमैन पॉवेल ने एरोन का आसान सा कैच ड्रॉप कर दिया और फिंच को दूसरा जीवनदान मिला। हालांकि, अगली ही गेंद पर साकरिया ने एरोन फिंच (3) को क्लीन बोल्ड कर दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI
दिल्ली ने प्लेइंग-11 में दो बदलाव किए हैं। खलील अहमद और सरफराज खान की जगह मिचेल मार्श और चेतन सकारिया की वापसी हुई। वहीं, KKR ने 3 बदलाव करते हुए शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती और सैम बिलिंग्स की जगह एरोन फिंच, हर्षित राणा और बाबा इंद्रजीत को मौका दिया।

DC: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, ऋषभ पंत (w/c), मिचेल मार्श, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, रोवमैन पॉवेल, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन साकरिया।

KKR: एरोन फिंच, सुनील नरेन, श्रेयस अय्यर (c), नीतीश राणा, वेंकटेश अय्यर, बाबा इंद्रजीत (w), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, उमेश यादव, टिम साउदी, हर्षित राणा।