• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL 2022 Lucknow Super Giants Vs RCB LIVE Score Update; Virat Kohli, KL Rahul, Dinesh Karthik, Glenn Maxwell, Harshal Patel

IPL 2022 में बेंगलुरु की 5वीं जीत:लखनऊ को 18 रन से हराकर दूसरे नंबर पर पहुंची RCB, हेजलवुड ने झटके 4 विकेट

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL 2022 के 31वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने लखनऊ सुपर जायंट्स ने को 18 रन से हरा दिया है। लखनऊ के सामने 182 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 8 विकेट खोकर 163 रन ही बना सकी और मैच हार गई। क्रुणाल पंड्या ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए। RCB की जीत में हेजलवुड ने 4 विकेट लिए।

RCB की 7 मैचों में ये 5वीं जीत रही। इस जीत के साथ ही टीम IPL 2022 के पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। अभी तक टीम को केवल 2 मैचों में हार मिली है। वहीं, लखनऊ की 7 मैचों में ये तीसरी हार है। केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम ने 4 मैच जीते हैं।

इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 181 का स्कोर बनाया था। कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने सबसे ज्यादा 96 रन की पारी खेली। LSG के लिए जेसन होल्डर और दुष्मंथ चमीरा ने 2-2 विकेट चटकाए।

मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

मैच के मोमेंट्स...

हेजलवुड ने मचाया धमाल

RCB की जीत में बड़ा रोल जोस हेजलवुड ने प्ले किया। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने बेहतरीन बॉलिंग करते हुए 4 ओवर में 4 विकेट चटकाए। उन्होंने क्विंटन डी कॉक (3), मनीष पांडे (6), आयुष बडोनी (13) और मार्कस स्टोइनिस को आउट किया। लखनऊ की पारी के 19वें ओवर में जोस ने केवल 3 रन देकर 1 विकेट लिया।

अर्धशतक से चूके पंड्या

इस मैच में क्रुणाल पंड्या को नंबर 4 बैटिंग के लिए प्रमोट किया गया और उन्होंने शानदार खेल दिखाते हुए 28 गेंदों पर 42 रन बनाए। क्रुणाल का विकेट ग्लेन मैक्सवेल के खाते में आया और उनका कैच डीप मिडविकेट पर शाहबाद ने पकड़ा।

  • चौथे विकेट के लिए क्रुणाल और हुड्डा ने 27 गेंदों में 36 रन जोड़े।
  • दीपक हुड्डा 14 गेंदों में 13 रन बनाकर सिराज की गेंद पर आउट हुए।

विनय कुमार से आगे निकले हर्षल

LSG के खिलाफ मैच में एक विकेट लेने के साथ ही हर्षल पटेल IPL में RCB के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने आर विनय कुमार (72) के रिकॉर्ड को तोड़ा। बेंगलुरु के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड युजवेंद्र चहल (139) के नाम पर दर्ज है।

रिव्यू पर आउट हुए राहुल

केएल राहुल 24 गेंदों में 30 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर आउट हुए। 8वें ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल के खिलाफ कीपर कैच की हल्की सी अपील हुई थी। हालांकि, अंपायर ने आउट देने से मना किया। RCB ने रिव्यू लिया। अल्ट्रा एज में दिखा कि गेंद बल्ले पर लग कर कीपर के पास गई थी और राहुल आउट होकर पवेलियन लौटे।

पावर प्ले में LSG का प्रदर्शन

टारगेट का पीछा करते हुए लखनऊ की शुरुआत खराब रही। तीसरे ही ओवर में क्विंटन डी कॉक (3) हेजलवुड की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। 5वें ओवर में हेजलवुड ने मनीष पांडे (6) को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। पावर प्ले में LSG ने 2 विकेट खोकर 44 रन बनाए।

कोहली से आगे निकले राहुल

केएल राहुल ने टी-20 क्रिकेट में अपने 6,000 रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने ये उपलब्धि अपनी पारी का 23वां रन बनाने के साथ हासिल की। राहुल फटाफट फॉर्मेट में 6 हजार रन बनाने वाले दुनिया के 51वें और भारत के 10वें खिलाड़ी बने। इसके साथ ही उन्होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड भी तोड़ा है। राहुल टी-20 में सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने हैं। राहुल ने 166 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया, जबकि कोहली 184 पारियां खेली थी।

होल्डर का जवाब नहीं

LSG के लिए जेसन होल्डर ने इस मैच में कमाल की बॉलिंग की। उन्होंने 4 ओवर में केवल 25 रन देकर 2 विकेट चटकाए। उन्होंने सुयाष प्रभुदेसाई (10) और फाफ डु प्लेसिस (96) के विकेट लिए। RCB की पारी के आखिरी ओवर में जेसन ने 4 रन दिए और 1 विकेट भी लिया।

  • 2018 से RCB के खिलाफ होल्डर 5 मैचों में 11 विकेट ले चुके हैं।
  • आखिरी 5 ओवर में बेंगलुरु ने 2 विकेट खोकर 51 रन बनाए।
  • दिनेश कार्तिक 8 गेंदों में 13 रन बनाकर नाबाद लौटे।
  • छठे विकेट के लिए फाफ और कार्तिक ने 27 गेंदों पर 49 रन जोड़े।
  • दुष्मंथ चमीरा ने 3 ओवर में 31 रन देकर 2 विकेट लिए।

शतक से चूके फाफ

विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल के अहम विकेट सस्ते में गंवाने के बाद RCB की पारी मुश्किल में नजर आ रही थी। इसी बीच कप्तान फाफ डु प्लेसिस न सिर्फ विकेट पर खूंटा गाड़ कर खड़े रहे, बल्कि 40 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया। उन्होंने 64 गेंदों पर 96 रन की धमाकेदार पारी खेली। फाफ का विकेट होल्डर के खाते में आया और डीप स्क्वेयर लेग पर स्टोइनिस ने उनका कैच पकड़ा।

  • डु प्लेसिस दूसरी बार IPL में 96 के स्कोर पर आउट हुए।
  • फाफ डु प्लेसिस की ये IPL में 100वीं पारी थी।
  • IPL में ये फाफ का 24वां और बतौर कप्तान दूसरा अर्धशतक रहा।
  • RCB के लिए खेलते हुए डु प्लेसिस की ये दूसरी फिफ्टी है।
  • इस सीजन वह 35.83 की औसत से 215 रन बना चुके हैं।
  • टी-20 क्रिकेट में फाफ ने 50वीं बार 50+ का स्कोर बनाया।

फाफ और शाहबाज की साझेदारी

62 पर शुरुआती 4 विकेट गंवाने के बाद RCB की टीम संकट में नजर आ रही थी, लेकिन 5वें विकेट के लिए फाफ डु प्लेसिस और शाहबाज अहमद ने 48 गेंदों पर 70 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप का अंत शाहबाद के विकेट के साथ हुआ। वह रन आउट होकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 22 गेंदों पर 26 रन बनाए।

इस सीजन बेंगलुरु के लिए शाहबाद अहमद ने लगातार बढ़िया प्रदर्शन किया है। वह अबतक 7 पारियों में लगभग 43 की औसत और 147.41 के दमदार स्ट्राइक रेट के साथ कुल 171 रन बना चुके हैं।

पावर प्ले में RCB का खराब प्रदर्शन

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए RCB की शुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में दुष्मंथ चमीरा ने लगातार दो गेंदों में 2 विकेट चटकाए। ओवर की 5वीं गेंद पर उन्होंने अनुज रावत (4) और अगली गेंद पर विराट कोहली (0) को आउट किया। तीसरे विकेट के लिए डु प्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल ने 26 गेंदों पर 37 रन जोड़े, लेकिन छठे ओवर में मैक्सवेल भी क्रुणाल पंड्या की गेंद अपना विकेट गंवा बैठे। पावर प्ले में RCB का स्कोर 47/3 था।

  • ग्लेन मैक्सवेल 11 गेंदों में 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
  • क्रुणाल पंड्या ने IPL में दूसरी बार मैक्सवेल का विकेट लिया।
  • पावर प्ले में RCB ने 6 चौके और 1 सिक्स लगाया।

विराट कोहली शून्य पर आउट

RCB के पूर्व कप्तान विराट कोहली गोल्डन डक (पहली ही गेंद) पर आउट होने के बाद पवेलियन लौटे। दुष्मंथ चमीरा ने ऑफ स्टंप के बाहर बैक ऑफ लेंथ गेंद फेंकी थी। कोहली गेंद को कट करने गए, लेकिन बैकवर्ड पॉइंट पर दीपक डुड्डा ने हवा नें छलांग लगाते हुए कमाक का कैच पकड़ा। कोहली के विकेट के बाद पूरी लखनऊ की टीम खुशी से झूम उठी।

  • विराट चौथी बार IPL में गोल्डन डक पर आउट हुए।
  • IPL में कोहली ओवरऑल 7वीं बार शून्य पर आउट हुए।
  • इस सीजन उन्होंने 7 पारियों में 19.83 की साधारण सी औसत से केवल 119 रन बनाए हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI
RCB
: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), अनुज रावत, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुयाष प्रभुदेसाई, वानिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, जोश हेजलवुड, मोहम्मद सिराज।

LSG: केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), मनीष पांडे, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, आयुष बडोनी, जेसन होल्डर, क्रुणाल पंड्या, दुष्मंथ चमीरा, आवेश खान, रवि बिश्नोई।