• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL 2022 Mumbai Indians Vs Lucknow Super Giants LIVE Score Update; Rohit Sharma, KL Rahul, Ishan Kishan, Suryakumar Yadav, Avesh Khan

मुंबई इंडियंस ने लगाया हार का सिक्सर:IPL इतिहास में पहली बार लगातार 6 मैच हारी मुंबई, लखनऊ ने 18 रन से हराया

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL 2022 के 26वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स ने मुंबई इंडियंस को 18 रन से हरा दिया। मुंबई के सामने 200 रन का टारगेट था, लेकिन टीम 181/9 का स्कोर ही बना सकी और मैच हार गई। सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 37 रन बनाए। लखनऊ की जीत में आवेश खान को 3 विकेट मिले।

5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस की मौजूदा टूर्नामेंट में ये लगातार छठी हार है। IPL के इतिहास में मुंबई पहली बार लगातार शुरुआती 6 मैच हारी है। वहीं, लखनऊ की ये 6 मैचों में चौथी जीत रही।

इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करते हुए LSG ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 199 का स्कोर बनाया। कप्तान केएल राहुल ने शानदार बैटिंग करते हुए IPL में अपना तीसरा शतक लगाया और 103 रनों की नाबाद पारी खेली। MI के लिए उनादकट को 2 विकेट मिले।

मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

मैच के मोमेंट्स...

आवेश की लाजवाब गेंदबाजी

लखनऊ की जीत में आवेश खान ने बड़ा रोल प्ले किया। युवा तेज गेंदबाज ने 4 ओवर में 3 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने रोहित शर्मा (6), डेवाल्ड ब्रेविस (31) और फैबियन एलन (8) को आउट किया। इस टूर्नामेंट के 6 मैचों में आवेश 11 विकेट ले चुके हैं।

सूर्या और तिलक की जोड़ी

57 पर 3 विकेट गंवाने के बाद मुंबई की पारी मुश्किल में नजर आ रही थी। इसके बाद सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा न सिर्फ पारी को संभाला बल्कि MI को वापस मैच में ला खड़ा किया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 64 रन जोड़े। इस जोड़ी को जेसन होल्डर ने तिलक को बोल्ड कर तोड़ा। वर्मा 26 गेंदों में 26 रन बनाकर आउट हुए।

ब्रेविस की तूफानी पारी

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद डेवाल्ड ब्रेविस बल्लेबाजी करने के लिए और केवल 13 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट आवेश खान के खाते में आया और कवर के ऊपर हुड्डा ने अच्छा कैच पकड़ा। दूसरे विकेट के लिए ब्रेविस और ईशान ने 19 गेंदों पर 41 रन जोड़े।

कब बोलेगा रोहित का बल्ला

टारगेट का पीछा करते हुए MI की शुरुआत खराब रही और तीसरे ही ओवर में कप्तान रोहित शर्मा अपना विकेट गंवा बैठे। रोहित 6 रन बनाकर आवेश खान की गेंद पर आउट हुए और उनका कैच कीपर क्विंटन डी कॉक ने पकड़ा। IPL 2022 में MI के कप्तान ने अबतक 6 पारियों में केवल 19 की ओसत से 114 रन बनाए हैं।

100वें मैच में शतक

केएल राहुल ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 56 गेंदों में अपने IPL करियर का तीसरा शतक पूरा किया। 100वें IPL मैच में शतक लगाने वाले राहुल इस टूर्नामेंट के इतिहास के पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने 60 गेंदों पर 103 रन की नाबाद पारी खेली। LSG के लिए भी राहुल IPL में शतक लगाने वाले पहले प्लेयर बने।

  • MI के खिलाफ राहुल का ये दूसरा शतक रहा।
  • मुंबई के खिलाफ राहुल का ये सबसे बढ़िया स्कोर भी है। पिछला रिकॉर्ड: 100*, (साल 2019)
  • टी-20 फॉर्मेट में केएल राहुल की ये 5वीं सेंचुरी रही।
  • IPL में बतौर कप्तान राहुल का ये दूसरा शतक रहा।
  • केएल राहुल इस सीजन शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। पहले: जोस बटलर।
  • IPL 2022 में राहुल 47 की औसत से 235 रन बना चुके हैं।

उनादकट ने दिखाया दम

मुंबई की ओर से सबसे सफल गेंदबाज जयदेव उनादकट रहे। अनुभवी खिलाड़ी ने 4 ओवर में 8 की इकोनॉमी से रन खर्च किए और 2 विकेट चटकाए। उन्होंने मार्कस स्टोइनिस (10) और उन्होंने दीपक हुड्डा (15) को आउट किया।

  • जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में बिना विकेट लिए 24 रन दिए।
  • आखिरी के 5 ओवरों में LSG ने 2 विकेट खोकर 49 रन बनाए।
  • MI की ओर से टाइमल मिल्स ने 3 ओवरों में 54 रन खर्च किए।

दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी

केएल राहुल और मनीष पांडे ने दूसरे विकेट के लिए 47 गेंदों पर 72 रन जोड़े। खराब फॉर्म के चलते प्लेइंग-XI से ड्रॉप किए गए मनीष पांडे ने इस मैच से शानदार कमबैक करते हुए 29 गेंदों पर 38 रन बनाए। मनीष अच्छी लय में नजर आ रहे थे, लेकिन मुरुगन अश्विन की एक गेंद पर चमका खा गए और बोल्ड होकर पवेलियन लौटे।

राहुल और क्विंटन की जोड़ी

टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी लखनऊ को कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डीकॉक ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े। इस साझेदारी को फैबियन एलन ने डीकॉक को आउट कर तोड़ा। वह 13 गेंदों में 24 रन बनाकर LBW आउट हुए।

  • फैबियन एलन का मुंबई इंडियंस के लिए ये पहला मैच है।
  • पावर प्ले तक LSG का स्कोर 57/1 था।
  • डीकॉक ने 24 रन की पारी में 4 चौके और 1 सिक्स लगाया।
  • 6 पारियों में राहुल और क्विंटन की ये तीसरी 50+ की साझेदारी रही।

केएल राहुल का स्पेशल शतक

लखनऊ के कप्तान केएल राहुल का ये IPL में 100वां मैच है। इस टूर्नामेंट के इतिहास में 100 मुकाबले खेलने वाले राहुल 48वें खिलाड़ी बने। केएल 2013 में RCB की ओर से खेलते हुए अपना आईपीएल डेब्यू किया था। लखनऊ और बेंगलुरु के अलावा वह सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के लिए भी खेल चुके हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI
LSG ने प्लेइंग-XI में एक बदलाव करते हुए कृष्णप्पा गौतम की जगह मनीष पांडे को मौका दिया। वहीं, MI ने बेसिल थंपी की जगह फैबियन एलन को टीम में शामिल किया।

MI: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), डेवाल्ड ब्रेविस, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, फैबियन एलन, जयदेव उनादकट, मुरुगन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, टाइमल मिल्स।

LSG: केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), मनीष पांडे, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, आयुष बडोनी, जेसन होल्डर, क्रुणाल पंड्या, दुष्मंथ चमीरा, अवेश खान, रवि बिश्नोई।