• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL 2022 Oldest Players Records; Shikhar Dhawan, Mahendra Singh Dhoni (MS Dhoni), Faf Du Plessis, Mohammad Nabi

IPL के सुपर सीनियर्स का फिटनेस फंडा:40 के हो चुके धोनी सिर्फ घर का खाना खाते हैं, डु प्लेसिस-धवन को जिम और ब्रावो को डांस रखता है फिट

6 महीने पहले

26 मार्च से IPL के 15वें सीजन की शुरुआत होने जा रही है। पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। कहा तो ये जाता है कि टी-20 क्रिकेट युवा खिलाड़ियों का फॉर्मेट है, लेकिन इसी सीजन में ऐसी कई मिसालें हैं, जो बताती हैं कि उम्र तो महज नंबर है। महेंद्र सिंह धोनी, फाफ डु प्लेसिस, शिखर धवन जैसे सुपर सीनियर्स फिटनेस के दम पर इस ताबड़तोड़ क्रिकेट में भी पावर पैक्ड परफॉर्मेंस कर रहे हैं। जानते हैं इन सुपर सीनियर्स के सेंसेशनल रिकॉर्ड्स और उनका फिटनेस फंडा...

1. शिखर धवन- पिछले 3 सीजन से 500 प्लस रन बनाए, इस बार नई टीम

सेंसेशनल परफॉर्मेंस- 36 साल के भारतीय ओपनर शिखर धवन पिछले तीन IPL सीजन से कमाल की फॉर्म में रहे हैं। पिछले तीनों सीजन में उनके बल्ले ने 500+ रन बनाए हैं। 2019 के IPL में 16 मैचों में गब्बर ने 521 रन, 2020 के सीजन में 17 मैचों में 618 रन और IPL 2021 के 16 मैचों में 587 रन बनाए थे। इस बार भी उनके बल्ले से कमाल की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।

शिखर धवन इस बार नई टीम पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। ये उनके लिए मौका भी है, क्योंकि धवन भारतीय टीम के टी-20 सेटअप से बाहर चल रहे हैं। इस IPL सीजन में बड़ी पारियां खेलकर एक बार फिर से सिलेक्टर्स का भरोसा जीत सकते हैं। इस साल भी ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। ऐसे में धवन जरूर बेहतर प्रदर्शन कर अपनी दावेदारी पेश करना चाहेंगे।

फिटनेस मंत्र- गब्बर फिट रहने के लिए हर हफ्ते 2 या 3 कार्डियो सेशन करते हैं। कोशिश यह भी रहती है कि एक या दो सेशन जिम भी कर लें। हफ्ते में तीन बार वेट ट्रेनिंग के लिए जिम जाते हैं। उन्हें पावर-लिफ्टिंग का भी शौक है।

महेंद्र सिंह धोनी- विकेट के पीछे फुर्ती का राज

सेंसेशनल परफॉर्मेंस- सेंसेशनल सीनियर्स में सबसे पॉपुलर नाम है चेन्नई सुपर किंग्स के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी का। धोनी 40 साल के हो गए हैं, लेकिन आज भी वह दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। हालांकि, बतौर बल्लेबाज वह लास्ट दो सीजन से फ्लॉप रहे हैं। कोई 50+ स्कोर भी नहीं बनाया, लेकिन इस बार बल्ला जमकर बोल सकता है। इसकी वजह यह कि CSK को ज्यादातर लीग मैच मुंबई के वनाखेड़े स्टेडियम में खेलने हैं और यहां धोनी का रिकॉर्ड बेहतरीन है।

धोनी ने वानखेड़े स्टेडियम में IPL की 18 पारियों में 115.73 के स्ट्राइक रेट से 287 रन और डीवाई पाटिल स्टेडियम की 3 पारियों में 126.56 के स्ट्राइक रेट से 81 रन बनाए हैं।

पुणे की बात करें तो MCA स्टेडियम में भी उनके बल्ले से 18 पारियों में 141.79 के स्ट्राइक रेट से 492 रन निकल चुके हैं।

फिटनेस मंत्र- माही केवल घर का खाना खाते हैं। फैटी डाइट से परहेज करते हैं, ताकि उस फुर्ती पर असर न पड़े, जिसकी वजह से दुनियाभर में उनका सिक्का चलता है। डाइट का ज्यादातर हिस्सा चिकन और बॉयल्ड एग्स है। पसंदीदा एक्सरसाइज है स्क्वॉट्स और डेड लिफ्ट, डंबल प्रेस और कार्डियो। इसके अलावा फुटबॉल और स्क्वैश से फुटवर्क को फास्ट करते हैं।

ड्वेन ब्रावो- 38 की उम्र में भी दुनियाभर की टी-20 लीग्स में हिट

सेंसेशनल परफॉर्मेंस- कैरेबियाई ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो भी 38 साल के हो गए हैं। ब्रावो इस सीजन में भी चेन्नई सुपर किंग्स से खेलते नजर आएंगे। मेगा ऑक्शन में टीम ने उन्हें 4.40 करोड़ में खरीदा था। IPL 2021 में CSK को चौथा खिताब जिताने में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई थी। ब्रावो ने 11 मुकाबलों में 14 विकेट लिए थे।

ब्रावो इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन दुनियाभर की टी-20 लीग में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। ब्रावो डेथ ओवर्स में कम रन खर्च करने के लिए जाने जाते हैं और निचले क्रम पर ताबड़तोड़ बैटिंग भी कर सकते हैं।

फिटनेस मंत्र- ब्रावो एक और नाम से मशहूर हैं... डीजे ब्रावो। अपनी फिटनेस के लिए भी वो म्यूजिक और डांस का भरपूर इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि मैं खुश रहने की कोशिश करता हूं और भीतर से जवान महसूस करता हूं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि मेरी उम्र 28 साल है। ब्रावो न तो स्मोक करते हैं और न ड्रिंक। ड्रग्स से तो वे कोसों दूर रहते हैं।

फाफ डु प्लेसिस- पिछले साल बनाए थे 600 प्लस रन

सेंसेशनल परफॉर्मेंस- डु प्लेसिस ने पिछले साल IPL में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए 16 मैचों में 45.21 की औसत से 633 रन बनाए थे और सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे थे। हालिया फॉर्म को देखते हुए इस बार भी उनसे बड़ी पारियों की उम्मीद जताई जा रही है।

फिटनेस मंत्र- फाफ जिम के शौकीन हैं। उनके फिट शरीर का राज रोजाना घंटों की कसरत है। कोरोना काल में रस्सी कूद के जरिए डुप्लेसिस ने खुद को फिट बनाए रखा था। वे जिम को लेकर जुनूनी हैं और किसी भी सूरत में अपना डेली सेशन मिस नहीं करते। इसलिए दुनियाभर में उनके खेल की तूती बोलती है।

मोहम्मद नबी- गेम चेंजर ऑलराउंडर को जिमिंग पसंद

सेंसेशनल परफॉर्मेंस- अफगानिस्तान टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी IPL-15 में कोलकाता नाइट राइडर्स से खेलते नजर आएंगे। KKR ने उन्हें 1 करोड़ रुपए में खरीदा है। नबी 37 साल के हो चुके हैं लेकिन वह आज भी बहुत फुर्तीले हैं। नबी गेंदबाजी के साथ अपनी बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं।

हाल फिलहाल में उन्होंने दुनियाभर के टी-20 लीग में गेंद और बल्ले से खूब धमाल मचाया है। नबी अनुभवी खिलाड़ी है और कोलकाता के लिए बड़े गेम चेंजर साबित हो सकते हैं।

फिटनेस मंत्र- हार्ड जिम करने में यकीन करते हैं। मैच वाले दिन भी वक्त निकालकर ट्रेनिंग करते हैं। मोहम्मद नबी को एक बेहद अनुशासित क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर जाना जाता है जो एक्सरसाइज करने के बाद ही मैदान पर खेलने उतरते हैं।

खबरें और भी हैं...