• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL 2022 Rajasthan Royals Vs Bangalore LIVE Score Update; Virat Kohli, Devdutt Padikkal, Sanju Samson , Glenn Maxwell, Faf Du Plessis

राजस्थान 14 साल बाद IPL के फाइनल में:RCB को 7 विकेट से हराया, बटलर का सीजन में चौथा शतक; बेंगलुरु का सपना टूटा

अहमदाबाद4 महीने पहले

IPL 2022 के दूसरे क्वालिफायर में राजस्थान ने बेंगलुरु को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। जहां 29 मई को उनका मुकाबला हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात से होगा। संजू सैमसन की टीम 14 साल बाद IPL के फाइनल में पहुंची है। वहीं, RCB का IPL चैंपियन बनने का सपना एक बार फिर टूट गया है।

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए RCB ने 20 ओवर में 157 रन बनाए थे और राजस्थान को 158 रन का टारगेट दिया था। RR के लिए जोस बटलर ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 66 गेंद में नाबाद 106 रन बनाए। ये IPL 2022 में इस खिलाड़ी का चौथा शतक है। उन्होंने विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी की है। कोहली ने 2016 के सीजन में 4 शतक लगाए थे।

2008 के पहली बार फाइनल में राजस्थान
संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान 2008 के बाद पहली बार IPL के फाइनल में पहुंची है। IPL के पहले सीजन में शेन वॉर्न की कप्तानी में टीम फाइनल में पहुंची थी और चैंपियन भी बनी थी।

दूसरी ओर RCB का IPL चैंपियन बनने का सपना फिर टूट गया है। टीम 3 बार 2009, 2011 और 2016 में फाइनल में पहुंची थी पर एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई। इस साल विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद उम्मीद थी कि शायद RCB की किस्मत बदलेगी पर ऐसा नहीं हुआ। IPL-15 का प्लेऑफ RCB का आठवां प्लेऑफ था पर टीम एलिमिनेटर मुकाबला जीतने के बाद दूसरे क्वालिफायर में राजस्थान से हार कर बाहर हो गई।

मैच के मोमेंट्स

बटलर-यशस्वी ने राजस्थान को दिलाई धमाकेदार शुरुआत

राजस्थान को जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने शानदार शुरुआत दिलाई।
राजस्थान को जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने शानदार शुरुआत दिलाई।

158 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम को मैच में शानदार शुरुआत मिली। जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने पहले विकेट के लिए सिर्फ 31 गेंद में 61 रन जोड़ दिए। यशस्वी 13 गेंद में 21 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर आउट हुए। वहीं, बटलर ने इस साझेदारी में सिर्फ 18 गेंद में 40 रन बना दिए।

RCB के लिए सबसे ज्यादा रन रजत पाटीदार ने बनाए। उन्होंने 42 गेंद में 58 रन की पारी खेली। वहीं, राजस्थान के लिए प्रसिद्ध कृष्णा और मैक्कॉय ने जोरदार गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट अपने नाम किए। कृष्णा ने 4 ओवर में सिर्फ 22 रन दिए तो वहीं, मैककॉय के 4 ओवर में बल्लेबाज सिर्फ 23 रन ही बना सके।

मैच का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में RCB-RR के बीच मैच का लुत्फ उठाता नन्हा फैन...
नरेंद्र मोदी स्टेडियम में RCB-RR के बीच मैच का लुत्फ उठाता नन्हा फैन...

रजत का बल्ला फिर बोला

लखनऊ के खिलाफ शानदार शतक के बाद रजत पाटीदार ने एक और शानदार पारी खेली है।
लखनऊ के खिलाफ शानदार शतक के बाद रजत पाटीदार ने एक और शानदार पारी खेली है।

रजत पाटीदार का बल्ला राजस्थान के खिलाफ मैच में फिर बोला। उन्होंने 42 गेंद में 58 रन बनाए। उनके बल्ले से 4 चौके और 3 छक्के निकले। उनका स्ट्राइक रेट 138.09 का रहा। कोहली के जल्दी आउट होने के बाद उन्होंने पारी को संभाला। पिछले मैच में शतक लगाने वाले रजत की बल्लेबाजी देखकर कॉमेंट्री कर रहे दिग्गज खिलाड़ियों ने उनको फ्यूचर का स्टार बताया। वहीं, RCB के लिए मैक्सवेल ने भी मैच में छोटी, लेकिन महत्वपूर्ण पारी खेली। उन्होंने 13 गेंद में 24 रन बनाए। उनको ट्रेंट बोल्ट ने अपना शिकार बनाया।

फाफ डु प्लेसिस की धीमी पारी

फाफ ने राजस्था के खिलाफ मैच में सिर्फ 92.59 के स्ट्राइक रेट से बनाए।
फाफ ने राजस्था के खिलाफ मैच में सिर्फ 92.59 के स्ट्राइक रेट से बनाए।

RCB के कप्तान फाफ डु प्लेसिस से राजस्थान के खिलाफ मैच में बड़ी पारी खेलने की उम्मीद थी, लेकिन वो कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। फाफ 27 गेंद में 25 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट ओबेद मैक्कॉय ने लिया। डु प्लेसिस ने मैच में चौके-छक्के लगाने की कोशिश तो की, लेकिन वो कामयाब नहीं हो पाए। उनका एक कैच संजू सैमसन ने छोड़ा था। फाफ इसका भी फायदा नहीं उठा पाए।

रियान पराग ने रजत पाटीदार का आसान कैच टपकाया

लखनऊ के खिलाफ मैच में शानदार शतक जड़ने वाले रजत पाटीदार का 14 रन पर रियान पराग ने आसान कैच छोड़ दिया। रियान प्वाइंट पर खड़े थे, प्रसिद्ध कृष्णा की पटकी हुई गेंद पर रजत ने शानदार कट लगाया। गेंद पराग के हाथ में गई और उन्होंने एक आसान कैच टपका दिया।

बड़े मुकाबलों में फ्लॉप किंग

राजस्थान के खिलाफ क्वालिफायर-2 में भी RCB के पूर्व कप्तान विराट कोहली का बल्ला नहीं चला। मैच में उन्होंने 8 गेंद में सिर्फ 7 रन बनाए। उन्हें प्रसिद्ध कृष्णा ने आउट किया। दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद प्रसिद्ध ने शॉर्ट ऑफ लेंथ डाली जो ऑफ स्टंप के बाहर थी। कोहली खड़े-खड़े ऑफ साइड में बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन गेंद ने बाहरी किनारा लिया औैर सैमसन ने एक आसान सा कैच लपक लिया।

इससे पहले लखनऊ के खिलाफ मुकाबले में भी विराट कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे और 24 गेंद में 25 रन बनाकर आउट हो गए थे।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन ​​​​​​

मैच शुरू होने से पहले फुटबॉल खेलते राजस्थान के खिलाड़ी।
मैच शुरू होने से पहले फुटबॉल खेलते राजस्थान के खिलाड़ी।

राजस्थान- यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन, देवदत्त पडिक्कल, रविचंद्रन अश्विन, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, ओबेद मैककॉय

बेंगलुरु- विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, वानिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड