RCB की हार के दोषी हेजलवुड और सिराज:दोनों ने मिलकर 6 ओवर में लुटाए 100 रन, एक भी विकेट नहीं ले सके

मुंबई2 महीने पहले

आपने अक्सर बल्लेबाजी के दौरान शतकीय साझेदारी के बारे में सुना होगा। पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच हुए मुकाबले में कुछ अलग देखने को मिला।

गेंदबाजी के दौरान अगर टी-20 मुकाबले में 2 गेंदबाज मिलकर बगैर एक भी विकेट लिए 6 ओवर में 100 रन लुटा दें, तो फिर उस टीम की दशा समझी जा सकती है। बेंगलुरु को मिली करारी हार के लिए जोश हेजलवुड और मोहम्मद सिराज को मैच का विलेन माना जा सकता है। आगे बढ़ने से पहले इस पोल में हिस्सा जरूर लें।

कंगारू गेंदबाज पर टूट पड़े इंग्लिश बल्लेबाज
बेंगलुरु के तेज गेंदबाजी आक्रमण को लीड कर रहे जोश हेजलवुड ने 4 ओवर में 16 की इकोनॉमी से 64 रन लुटा दिए। इस दौरान उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला। दरअसल उनके सामने इंग्लैंड के 2 दिग्गज बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और लियाम लिविंगस्टोन पड़ गए।

अब यह तो सब जानते हैं कि भारत-पाकिस्तान मुकाबलों की ही तरह ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली एशेज सीरीज में रोमांच अपने चरम पर होता है। कंगारू गेंदबाज को सामने देख कर दोनों ही बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। दोनों ने हेजलवुड की गेंदबाजी की बखिया उधेड़कर रख दी।

हेजलवुड की सभी गेंदें पंजाब के बल्लेबाजों को तोहफा लग रही थीं, उन्होंने हेजलवुड की गेंदों पर बड़े शॉट्स खेले।
हेजलवुड की सभी गेंदें पंजाब के बल्लेबाजों को तोहफा लग रही थीं, उन्होंने हेजलवुड की गेंदों पर बड़े शॉट्स खेले।

लगातार स्लॉट में गेंदबाजी करते रहे हेजलवुड
हेजलवुड बेयरस्टो के स्लॉट में गेंद पटक रहे थे और वह छक्कों की बारिश कर रहे थे। कई बार तो ऐसा लगा कि हेजलवुड किसी क्लब क्रिकेट बॉलर की तरह गेंद डाल रहे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे गेंदबाज से बेंगलुरु ने ऐसी साधारण गेंदबाजी की उम्मीद नहीं की होगी।

जिस लेंथ पर उन्हें मार पड़ती, हेजलवुड उसी लेंथ पर अगली गेंद डाल देते। RCB के पास बॉलिंग में विकल्प कम थे, इसलिए उन्हें जोश हेजलवुड के 4 ओवर का कोटा पूरा कराना पड़ा। इस दौरान पहले बेयरस्टो और उसके बाद लिविंगस्टोन ने जोश हेजलवुड का सारा जोश ठंडा कर दिया।

सिराज ने हेजलवुड का भरपूर साथ निभाया
दूसरी तरफ RCB के द्वारा रिटेन किए गए मोहम्मद सिराज ने आज फिर साबित किया कि अभी उन्हें टी-20 क्रिकेट में भरोसेमंद गेंदबाज नहीं कहा जा सकता। जब एक छोर से हेजलवुड पर प्रहार हो रहा था, तो दूसरे छोर से सिराज पर कप्तान फाफ ने भरोसा जताया। सिराज ने कप्तान के भरोसे को चकनाचूर करते हुए 2 ओवर में 36 रन लुटा दिए। इस तरह दोनों गेंदबाजों ने पंजाब को बिना एक भी विकेट चटकाए 100 रनों का तोहफा दिया।

मोहम्मद सिराज ने सिर्फ 12 गेंद में 36 रन दे दिए। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का यह गेंदबाज पूरी तरह ऑफ कलर नजर आया।
मोहम्मद सिराज ने सिर्फ 12 गेंद में 36 रन दे दिए। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का यह गेंदबाज पूरी तरह ऑफ कलर नजर आया।

पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों के धमाकेदार शॉट्स के बीच विराट कोहली के चेहरे की बेबसी महसूस की जा सकती थी। उन्हें एहसास था कि जिस आसानी से हेजलवुड और सिराज रन लुटा रहे हैं, वह दूसरी पारी में भारी पड़ सकते हैं। अगर दोनों गेंदबाजों की जुगलबंदी यूं ही बनी रही, तो 14 पॉइंट्स तक पहुंच चुकी RCB के प्लेऑफ का सपना अभी भी चकनाचूर हो सकता है।

पंजाब किंग्स की पारी समाप्त होने के बाद बेंगलुरु के कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली गेंदबाजों के प्रदर्शन से निराश दिखे।
पंजाब किंग्स की पारी समाप्त होने के बाद बेंगलुरु के कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली गेंदबाजों के प्रदर्शन से निराश दिखे।

प्लेऑफ की रेस में लौटी पंजाब
पंजाब किंग्स ने IPL 2022 में शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पर 54 रनों की धमाकेदार जीत दर्ज की। इस नतीजे के साथ ही पंजाब की टीम प्ले-ऑफ की होड़ में वापस लौट आई है। PBKS के 12 मैचों से 12 अंक हो गए हैं। RCB के 13 मैचों से 14 अंक हैं और वह भी अंतिम चार की होड़ में बरकरार है।

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 209 रन बनाए। लियाम लिविंगस्टन ने 42 गेंदों पर 70 और जॉनी बेयरस्टो ने 29 गेंदों पर 66 रन की पारी खेली। हर्षल पटेल ने चार विकेट लिए। जवाब में RCB की टीम 9 विकेट पर 155 रन ही बना सकी। ग्लेन मैक्सवेल ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए। विराट कोहली फॉर्म में वापसी नहीं कर सके। वे 20 रन बनाकर आउट हुए। पंजाब की ओर से कगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।