• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • PL 2022 Uncapped Players Performance; Umran Malik, Tilak Verma, Rahul Tripathi, Arshdeep Singh, Mohsin Khan

इन 5 अनकैप्ड खिलाड़ियों ने लूट ली महफिल:IPL में 19 साल के तिलक ने बनाए 397 रन, राहुल त्रिपाठी ने 150+ के स्ट्राइक रेट से की बैटिंग

अहमदाबाद6 महीने पहलेलेखक: कुमार ऋत्विज

IPL 2022 समाप्त हो चुका है। क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग ने हमेशा से देश को युवा सितारे दिए हैं। जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत और युजवेंद्र चहल जैसे इंडियन टीम के मौजूदा खिलाड़ी इसी लीग की देन हैं। हर साल अनकैप्ड प्लेयर (जो कभी किसी देश के लिए नहीं खेले) दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से टकराते हैं और अपनी प्रतिभा दिखाते हैं। आगे बढ़ने से पहले पोल में जरूर हिस्सा लें।

इस सीजन भी कई युवा भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ियों के कुछ बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिले हैं। इन खिलाड़ियों ने काफी क्षमता दिखाई है और परफॉर्मेंस से सभी को प्रभावित किया है, चाहे वह गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी। आपको ऐसे ही 5 अनकैप्ड खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिनका प्रदर्शन इस सीजन शानदार रहा...

1. तिलक वर्मा

19 साल के तिलक वर्मा का बल्ला इस सीजन जमकर बोला। अपनी क्लीन स्ट्राइक के लिए जाने जाने वाले तिलक इस सीजन में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। MI ने 2022 की मेगा नीलामी में उन्हें 1.7 करोड़ में उन्हें खरीदा था।

हैदराबाद में जन्मे इस क्रिकेटर ने अपने पहले सीजन में 131.02 के स्ट्राइक रेट से 397 रन बनाए, जिनमें दो अर्द्धशतक शामिल थे। तिलक को मुंबई ने अपने हर लीग मैच में खेलने का मौका दिया। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आया, जहां उन्होंने 33 गेंदों में 61 रन बनाए। हालांकि, उनकी शानदार पारी भी टीम को हार से नहीं बचा सकी। हार के बावजूद यह इनिंग अंडर प्रेशर परफॉर्म करने की उनकी काबिलियत को दर्शाती है।

तिलक वर्मा के लिए इस मुकाम तक पहुंचना आसान नहीं रहा। उनके पिता नम्बूरी नागराजू इलेक्ट्रीशियन हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिता जरूरत की चीज ना लाकर बेटे के लिए क्रिकेट का सामान लाया करते थे।

तिलक वर्मा के पास अपना मकान भी नहीं है। उनका परिवार किराए के मकान में रहता है। इस बात का खुलासा खुद तिलक ने दैनिक भास्कर को दिए एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने कहा था कि वह अपने परिवार के लिए IPL सैलरी से घर खरीदना चाहते हैं।

नीचे के लिंक पर क्लिक कर आप तिलक का इंटरव्यू पढ़ सकते हैं...

IPL के बेघर खिलाड़ी का इंटरव्यू: मुंबई इंडियंस के बैटर तिलक वर्मा बोले- मेरे पिता इलेक्ट्रीशियन, अपना घर तक नहीं; पहली कमाई से घर दिलाऊंगा

2. राहुल त्रिपाठी

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए राहुल त्रिपाठी पूरे सीजन शानदार लय में दिखाई पड़े। इससे पहले यह खिलाड़ी IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए भी खेल चुका है। दोनों टीमों के लिए भी उनके बल्ले ने खूब रन निकले थे, लेकिन कभी भी वो टीम इंडिया के लिए खेल नहीं पाए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी इस खिलाड़ी का नाम नहीं है।

हरभजन और आकाश चोपड़ा को था राहुल के टीम में चुने जाने का भरोसा
जब टीम में राहुल का नाम नहीं आया तो दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने ट्वीट कर कहा कि राहुल त्रिपाठी एक मौके का हकदार था। फिटनेस के मामले में हरभजन सिंह उन्हें विराट कोहली से भी बेहतर मानते हैं। आकाश चोपड़ा ने भी कमेंट्री करते हुए कहा कि राहुल त्रिपाठी IPL के मेरे फेवरेट अनकैप्ड प्लेयर हैं। उनको टीम इंडिया में ना चुने जाने से मैं हैरान हूं।

IPL 2022 में 14 मैचों में इस बल्लेबाज ने 158.24 की शानदार स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाए जिसमें तीन अर्द्धशतक शामिल थे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मुंबई इंडियंस के खिलाफ रहा, जहां उन्होंने 172.73 की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से 44 गेंदों में 76 रन बनाए।

3. अर्शदीप सिंह

स्टार खिलाड़ियों से भरे टूर्नामेंट में कंपीट करते हुए टॉप पर आना हमेशा मुश्किल होता है, लेकिन पंजाब किंग्स के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने डेथ बॉलर के रूप में अपनी प्रतिष्ठा अर्जित की है। 23 वर्षीय के पास भले ही पर्याप्त विकेट नहीं थे, लेकिन उनकी इकॉनमी रेट ने IPL 2022 में सभी को प्रभावित किया है।

अर्शदीप किसी भी स्थिति में और मैच के किसी भी फेज में स्कोरिंग रेट को करने की काबिलियत रखने वाले गेंदबाज के रूप में उभरे हैं। कगिसो रबाडा जैसे खिलाड़ी के होने के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज पंजाब किंग्स के लिए डेथ ओवरों में जाने-माने गेंदबाज हैं। PBKS ने उन पर बहुत विश्वास दिखाया है, क्योंकि वह रिटेन किए गए खिलाड़ियों में से एक है और वह पंजाब के मैनेजमेंट के भरोसे पर खरा उतरने में कामयाब रहे हैं।

मध्य प्रदेश में जन्मे क्रिकेटर ने 14 मैचों में 7.70 की इकॉनमी रेट से 10 विकेट लिए। सीजन का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिल्ली के खिलाफ आया, जहाँ उन्होंने 3/37 के साथ अपना स्पेल समाप्त किया। उन्होंने पूरे सीजन अपना फॉर्म बरकरार रखा और डेथ ओवर के दौरान अपनी इकोनॉमी और नियंत्रित गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। अपनी कड़ी मेहनत के बूते अर्शदीप ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टी20I सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह बना ली है।

4. उमरान मलिक

उमरान मलिक अपनी तेज गति के कारण IPL के 15वें सीजन में में चर्चा का विषय बने हुए हैं। उमरान ने IPL 2022 में लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बॉलिंग की है। उस तरह की गति के साथ, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को परेशान किया। थोड़ी निरंतरता और अनुभव के साथ, 22 वर्षीय खिलाड़ी खेल के सबसे बड़े स्तर पर भी प्रदर्शन करने की योग्यता रखता है।

उमरान इस सीजन के सबसे प्रभावशाली तेज गेंदबाज हैं। उनकी तेज रफ्तार ने दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर से लेकर ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ब्रेट ली तक की काफी तारीफ की है। जम्मू-कश्मीर के तेज गेंदबाज ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकी।

उमरान, जिन्हें मेगा नीलामी से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने रिटेन किया था, का ब्रेकआउट सीजन था। कुल मिलाकर, उन्होंने 14 मैचों में 20.18 की औसत से 22 विकेट लिए हैं और एक सीजन में 20 से अधिक विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के गेंदबाज बन गए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन गुजरात टाइटंस के खिलाफ आया, जहां उन्होंने IPL में अपना पहला पांच विकेट लिया और 5/25 के साथ अपना स्पेल समाप्त किया। एक शानदार IPL सीजन के बाद, उमरान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टी20ई सीरीज के लिए भारतीय टीम में अपना पहला कॉल-अप मिला है।

5. मोहसिन खान

मुंबई इंडियंस के साथ तीन सीजन के लिए बेंच को गर्म करने के बाद, मोहसिन खान ने लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए अपना IPL डेब्यू किया। फ्रैंचाइजी ने 2022 की मेगा नीलामी में INR 20 लाख के आधार मूल्य पर उन्हें टीम में शामिल किया। गुजरात टाइटंस के खिलाफ डेब्यू गेम में, बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज ने अपनी किफायती गेंदबाजी के साथ IPL 2022 में खूब सुर्खियां बटोरीं, जहां उन्होंने सिर्फ 18 रन दिए और चार ओवर के अपने कोटे में एक विकेट लिया।

23 वर्षीय मोहसिन ने लगातार अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है और जब से उन्होंने खेला है, तब से टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मोहसिन ने लगातार कड़ी गेंदबाजी की है और बल्लेबाज को अपने खिलाफ फ्री होकर शॉट खेलने की अनुमति नहीं दी है। विकेट लेने के साथ-साथ यह युवा तेज गेंदबाज गेंद से भी काफी किफायती रहा है।

उत्तर प्रदेश में जन्मे क्रिकेटर ने आठ लीग मैचों में भाग लिया और 5.93 की प्रभावशाली इकॉनमी रेट से 13 विकेट लेने में सफल रहे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिल्ली के खिलाफ आया, जब उन्होंने 4/16 के आंकड़े दर्ज किए और उनके शानदार स्पेल के लिए स्पीड स्टार को प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया। पेसर ने अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण परिस्थितियों में कुछ महत्वपूर्ण विकेट भी लिए, जिसने उन्हें लिमिटेड ओवर में असाधारण प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी बना दिया। इसे ध्यान में रखते हुए, मोहसिन निश्चित रूप से IPL 2023 के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स का महत्वपूर्ण अंग होंगे।