गेंदबाज के पैर से गिरी गिल्ली फिर भी आउट:ललित यादव हुए रन आउट तो अंपायर्स से भिड़े पंत; जाने क्या कहते हैं नियम?

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार को दिल्ली और गुजरात के बीच खेले गए मुकाबले में गुजरात की टीम ने कमाल का खेल दिखाया और मैच 14 रन से अपने नाम कर लिया। जब गुजरात द्वारा दिए गए टारगेट का पिछा दिल्ली की टीम कर रही थी, तब रन आउट को लेकर एक विवाद हो गया।

दिल्ली कैपिटल्स की पारी के 12वें ओवर में ऋषभ पंत और ललित यादव की जोड़ी मैदान पर बल्लेबाजी कर रही थी। तभी विजय शंकर के ओवर की चौथी बॉल पर दोनों ही बल्लेबाज रन लेने के लिए दौड़े। दोनों के बीच तालमेल में गड़बड़ी हुई और ललित यादव रन आउट हो गए। इसके बाद बड़ा ड्रामा देखने को मिला।

रिप्ले में नजर आया कि थ्रो मिलने के बाद विजय शंकर का पैर विकेट पर लगा और एक गिल्ली गिर गई। इसके बाद विजय ने बॉल कलेक्ट कर दूसरी गिल्ली गिराई। दिल्ली के कप्तान पंत इस पर भड़क गए और अंपायर से कहा कि शंकर को स्‍टंप उखाड़ना चाहिए था, ये कैसे आउट है?

अंपायर्स ने पंत को समझाया
विवाद बढ़ता देख अंपायर्स ने पंत को समझाया कि जब शंकर का पैर विकेट पर लगा तो एक ही गिल्ली गिरी थी और दूसरी गिल्ली विकेटों पर ही थी। ऐसे में स्टंप को उखाड़ने की कोई जरूरत नहीं है और ये आउट माना जाएगा। ललित यादव 22 गेंदों में 25 रन बनाकर खेल रहे थे।

(बता दें कि क्रिकेट के नियम के अनुसार अगर रन आउट करते समय विकेट पर एक भी गिल्ली ना हो तो बॉल को टच करा के स्टंप्स को उखाड़ना पड़ता है। वहीं, अगर अगर दोनों गिल्ली में से एक गिल्ली स्टंप्स पर हो तो आप आराम से रन आउट कर सकते हैं।)

गुजरात की लगातार दूसरी जीत

IPL 2022 में गुजरात की टीम ने शानदार आगाज किया है। पहले मुकाबले में उन्होंने लखनऊ और दूसरे मैच में दिल्ली को मात दी है। मैच में गुजरात ने पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली को 172 रन का टारगेट दिया था। गुजरात की ओर से शुभमन गिल ने 84 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। टारगेट का पीछा कर रही DC की ओर से कैप्टन ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। उनके अलावा कोई बैटर टिक नहीं सका। ललित यादव (25) के रन आउट होने के बाद कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया।