पंजाब ने चेन्नई को 54 रन से हराया:IPL हिस्ट्री में पहली बार लगातार 3 मैच हारी CSK, कप्तानी के साथ बैटिंग में भी फेल हुए जडेजा

मुंबई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL में रविवार को पंजाब किंग्स (PBKS) ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 54 रन से हरा दिया। पंजाब ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट खोकर 180 रन बनाए थे। लियाम लिविंगस्टोन (60) टॉप स्कोरर रहे। जबकि शिखर धवन (33) और जितेश शर्मा ने 26 रन बनाए। CSK की ओर से क्रिस जॉर्डन और ड्वेन प्रिटोरियस ने 2-2 विकेट लिए।

181 रन के टारगेट का पीछा कर रही CSK 126 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। शिवम दुबे ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए। धोनी ने 28 गेंदों पर 23 रन बनाए। पंजाब की ओर से राहुल चाहर ने 3 विकेट लिए। लियाम लिविंगस्टोन और वैभव अरोड़ के खाते में 2-2 विकेट आए।

IPL के इतिहास में ये पहला मौका है, जब चेन्नई सुपर किंग्स लगातार शुरुआती 3 मैच हारी हो। टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक दो दिन पहले धोनी ने CSK की लीडरशिप छोड़ दी थी और रवींद्र जडेजा को टीम का नया कप्तान बनाया गया था। हालांकि जडेजा न तो कप्तानी में कुछ कमाल दिखा सके और न ही बतौर खिलाड़ी उनका जलवा देखने को मिला।

मैच के मोमेंट्स

1. बल्ले से बाद गेंद से छाए लियाम

लियाम लिविंगस्टोन ने बल्ले से 60 रन बेहतरीन पारी खेलने के बाद गेंद से भी दम दिखाया। लियाम ने 3 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। उन्होंने शिवम दुबे (57) और ड्वेन ब्रावो (0) को आउट किया।

2. चाहर ने लिए 3 विकेट

राहुल चाहर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 3 विकेट चटकाए। युवा स्पिनर ने ड्वेन प्रिटोरियस (8), क्रिस जॉर्डन (5) और एमएस धोनी (23) को आउट किया। IPL 2O22 के 3 मैचों में चाहर 6 विकेट ले चुके हैं।

3. धोनी भी नहीं दिला सके जीत

धोनी 8वें ओवर में बैटिंग करने के लिए आए थे और हालिया फॉर्म को देखते हुए फैंस को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वो नाकाम रहे। चेन्नई के पूर्व कप्तान ने 28 गेंदों पर केवल 23 रन बनाए। धोनी का विकेट राहुल चाहर के खाते में आया और विकेटकीपर भानुका राजपक्षे ने उनका कैच पकड़ा।

4. दुबे की शानदार पारी

मुश्किल हालातों में शिवम दुबे ने शानदार बैटिंग करते हुए 26 गेंदों में अपने IPL करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। दुबे की ये पारी तब आई, जब CSK ने 36 पर 5 विकेट खो दिए थे। शिवम 30 गेंदों में 57 रन बनाकर लिविंगस्टोन की गेंद पर आउट हुए। आउट होने से पहले शिवम दुबे ने छठे विकेट के लिए धोनी के साथ 46 गेंदों पर 62 रन जोड़े।

5. डेब्यू पर छाए अरोड़ा

वैभव अरोड़ के लिए उनका IPL डेब्यू कमाल का रहा। पंजाब किंग्स के युवा तेज गेंदबाज ने 4 ओवर में 21 रन देकर 2 विकेट चटकाए। उन्होंने रॉबिन उथप्पा और मोईन अली के विकेट लिए। ऑक्शन में पंजाब ने वैभव को 2 करोड़ रुपए में खरीदा था।

6. 7वीं बार शून्य पर आउट हुए जडेजा

आईपीएल में पहली बार कप्तानी कर रहे रवींद्र जडेजा इस मैच में बल्ले से कमाल नहीं दिखा सके। वह 3 गेंदों में बिना खाता खोले आउट हुए। उनको अर्शदीप सिंह ने बोल्ड कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया। IPL हिस्ट्री में जडेजा 7वीं बार शून्य पर आउट हुए।

7. पावर प्ले में गंवा दिए थे 4 विकेट

पहले 6 ओवर चेन्नई के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं थे। टीम ने पावर प्ले में 27 रन बनाकर केवल 4 विकेट गंवा दिए थे। ऋतुराज गायकवाड़ (1), रॉबिन उथप्पा (13), मोईन अली (0) और रवींद्र जडेजा (0) पर आउट हुए।

8. 3 गेंदों में CSK के दोनों ओपनर्स आउट

टारगेट का पीछा करते हुए चेन्नई की शुरुआत खराब रही और टीम ने 3 गेंदों के अंदर ऋतुराज गायकवाड़ और रॉबिन उथप्पा के विकेट गंवा दिए। दूसरे ओवर में कगिसो रबाडा की आखिरी गेंद पर ऋतुराज 1 रन बनाकर आउट हुए। उनका कैच पहली स्लिप में शिखर धवन ने पकड़ा। इसके बाद अगले ओवर के दूसरी गेंद पर वैभव अरोड़ ने उथप्पा (13) को आउट किया।

9. बड़ा स्कोर बना सकता था पंजाब

पहले 10 ओवर में पंजाब ने 3 विकेट खोकर 109 रन बना लिए थे। ऐसा लग रहा था कि टीम 200+ का स्कोर बनाने में सफल रहेगी, लेकिन चेन्नई के गेंदबाजों ने दमदार वापसी करते हुए न सिर्फ रनों पर लगाम लगाई बल्कि लगातार विकेट भी चटकाए।

10. जॉर्डन ने लिए 2 विकेट

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अपना पहला मैच खेल रहे क्रिस जॉर्डन ने 24 रन देकर 2 विकेट चटकाए। उन्होंने शाहरुख खान (6) और ओडियन स्मिथ (3) को आउट कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया। मेगा ऑक्शन में CSK ने जॉर्डन को 3.60 करोड़ रुपए में खरीदा था।

11. टूर्नामेंट का सबसे लंबा छक्का

सातवें ओवर में रवींद्र जडेजा की गेंद पर अंबाती रायडू ने लिविंगस्टोन का आसान सा कैच छोड़ दिया। इससे पहले इंग्लिश बल्लेबाज ने पांचवें ओवर में 108 मीटर लंबा छक्का जमाया। यह इस IPL का सबसे लंबा सिक्स भी है।

12. लिविंगस्टोन की पहली IPL फिफ्टी

लियाम लिविंगस्टोन ने 32 गेंदों पर 60 रन बनाकर रवींद्र जडेजा की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच शॉर्ट थर्ड मैन अंबाती रायडू ने पकड़ा। अपनी तूफानी पारी में लियाम ने 5 लंबे-लंबे सिक्स लगाए। बता दें कि IPL में ये उनका पहला अर्धशतक रहा।

13. लियाम और गब्बर की साझेदारी

पंजाब किंग्स ने पहले दो विकेट 14 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद तीसरे विकेट के लिए शिखर धवन और लियाम लिविंगस्टोन ने 52 गेंदों पर 95 रन जोड़े। इस जोड़ी को डीजे ब्रावो ने धवन को आउट कर तोड़ा। धवन ने 24 गेंदों पर 33 रन बनाए।

14. फिर दिखा धोनी का जलवा

मैच के दूसरे ही ओवर में महेंद्र सिंह धोनी का मैजिक देखने को मिला। भानुका राजपक्षे 9 रन बनाकर रन आउट हो गए। क्रिस जॉर्डन के ओवर की दूसरी गेंद पर भानुका हल्के हाथों से बॉलर के बाईं ओर शॉट खेलकर रन चुराना चाहते थे, लेकिन जॉर्डन ने चपलता से गेंद को पकड़ा और स्ट्राइक एंड पर गेंद को थ्रो किया। गेंद विकेट पर नहीं लगी, लेकिन धोनी आगे की तरफ भागते हुए आए और डाइव लगाते हुए गेंद को विकेट पर दे मारा। पढ़ें पूरी खबर...

15. चौका लगाकर आउट हुए मयंक

मैच की पहली ही गेंद पर पंजाब के कप्तान मयंक अग्रवाल ने मुकेश चौधरी की गेंद पर फाइन लेग पर शानदार चौका लगाया, लेकिन अगली ही गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। मयंक का कैच पॉइंट पर रॉबिन उथप्पा ने पकड़ा।

16. पहला टॉस जीते रवींद्र जडेजा

पहले दो मैचों में लगातार दो टॉस हारने के बाद रवींद्र जडेजा बतौर कप्तान IPL में आज पहला टॉस जीते। टॉस जीतने के बाद उनके चहरे पर बड़ी सी चमक और मुस्कान भी थी।

17. धोनी का 350वां टी-20 मैच

एमएस धोनी का ये 350वां टी-20 मैच है। रोहित शर्मा के बाद भारत की ओर से 350 टी-20 मैच खेलने वाले वह केवल दूसरे भारतीय बने। टी-20 में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड कीरोन पोलार्ड (583) के नाम पर दर्ज है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI:
PBKS
: मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, लियाम लिविंगस्टोन, भानुका राजपक्षे (विकेटकीपर), ओडियन स्मिथ, शाहरुख खान, वैभव अरोड़ा, जितेश शर्मा, कगिसो रबाडा, अर्शदीप सिंह, राहुल चाहर।

CSK: ऋतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्पा, मोईन अली, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (कप्तान), शिवम दुबे, ड्वेन ब्रावो, ड्वेन प्रिटोरियस, मुकेश चौधरी, क्रिस जॉर्डन।

मैच के इंट्रेस्टिंग फैक्ट

  • मयंक अग्रवाल का PBKS के लिए ये 50वां IPL मैच रहा।
  • PBKS के अनकैप्ड प्लेयर वैभव अरोड़ा और जितेश शर्मा IPL में अपना पहला मैच रहा।
  • क्रिस जॉर्डन का CSK की जर्सी में ये पहला मुकाबला रहा।