जोफ्रा आर्चर चोट के कारण समर सीजन से बाहर:14 महीनों में हो चुकी है तीसरी सर्जरी, अगले साल IPL खेलने पर भी सवाल

लंदन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जोफ्रा आर्चर 2022 के समर सीजन से पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण बाहर हो गए हैं। मुंबई इंडियंस की टीम ने आर्चर को 8 करोड़ रुपए में खरीदा था। इस साल वह चोट के कारण IPL में हिस्सा नहीं ले सके थे।

ऐसे में उम्मीद थी कि अगले साल वह पूरी तरह फिट होकर मुंबई इंडियंस के लिए बुमराह के साथ पेस बॉलिंग अटैक की कमान संभालेंगे। हालांकि अब ऐसा होना मुमकिन नहीं नजर आ रहा। मुंबई बेहतर गेंदबाजों के अभाव में इस सीजन टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम बन चुकी है।

IPL के 35 मुकाबलों में 7.13 की इकोनॉमी से जोफ्रा आर्चर ने 46 विकेट चटकाए हैं।
IPL के 35 मुकाबलों में 7.13 की इकोनॉमी से जोफ्रा आर्चर ने 46 विकेट चटकाए हैं।

वापसी से ठीक पहले लगा बड़ा झटका
आर्चर को आखिरी बार मार्च, 2021 में इंग्लैंड के लिए खेलते हुए देखा गया था। उनके अगले सप्ताह टी 20 ब्लास्ट में ससेक्स के लिए लंबी अवधि की कोहनी की चोट से वापसी करने की उम्मीद थी। उन्होने अपने शुरुआती मैच से पहले कुछ दूसरी टीम के वार्म-अप मैच खेलने की योजना बनाई थी।

ईसीबी ने गुरुवार सुबह पुष्टि की है कि पीठ की समस्या का पता चलने के बाद उन्हें बाकी सीजन के लिए बाहर कर दिया गया था।

उनकी वापसी के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है।" "आने वाले दिनों में विशेषज्ञ राय के बाद एक प्रबंधन योजना निर्धारित की जाएगी।" 27 वर्षीय आर्चर ने पिछले 14 महीनों में तीन बार सर्जरी कराई है। पहली बार उनके हाथ से कांच का एक टुकड़ा निकालने के लिए और 2 बार उनके कोहनी की सर्जरी हुई थी।

इंग्लिश टीम के मैनेदर रॉब की ने जताई चिंता
इंग्लैंड के पुरुष क्रिकेट के नए मैनेजर रॉब की ने बुधवार को कहा, "यह निश्चित रूप से एक चिंता का विषय है और हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है? इस पर हमें निश्चित रूप से गौर करने की जरूरत है। हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यह फिर कभी न हो। लेकिन जैसा कि आप सभी तेज गेंदबाजों के साथ जानते हैं, दुर्भाग्य से ये चीजें होती हैं - विशेष रूप से स्ट्रेस फ्रैक्चर।" आर्चर इस सीजन में पीठ के स्ट्रेस की चोट से पीड़ित तीसरे तेज गेंदबाज हैं।